कोरोना का खौफ: हिमाचल में घरेलू और बाहरी पर्यटकों पर रोक, बाहरी राज्यों में बसों का संचालन भी बंद

Thursday, Mar 19, 2020 - 06:22 PM (IST)

शिमला : कोरोना वायरस के लगातार बढ़ने और मरीजों की संख्या में भी लगातार इजाफा हो रहा है। सरकार भी कोरोना से निपटने के लिए कई कदम उठा रही है। इसी के तहत देवभूमि हिमाचल में गुरुवार से 31 मार्च तक बाहरी राज्यों से आने वाले पर्यटकों के प्रवेश पर रोक लगाने की तैयारी की जा रही है। कोरोना के चलते हिमाचल प्रदेश सरकार ने एक ओर जहां पर्यटन पर रोक लगाई है, वहीं अब उन्होंने घरेलू सैलानियों के प्रवेश पर भी रोक लगा दी है। घरेलू सैलानियों का अर्थ यहां यह है कि हिमाचल के नागरिक यदि किसी ओर प्रदेश में रह रहे हैं, तो फिलहाल वे भी अपने घर पर नहीं आ सकेंगे। राज्य सचिवालय में मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर की अध्यक्षता में हुई उच्चस्तरीय बैठक में इस बात पर मंथन हुआ है। बैठक में मुख्य सचिव अनिल कुमार खाची समेत सरकार के अन्य शीर्ष अधिकारी मौजूद रहे। 

मुख्यमंत्री की उपस्थिति में बैठक में तय हुआ कि बाहरी राज्यों के लिए फिलहाल चुनिंदा बसें ही भेजी जाएंगी। आने वाले समय में सभी बस सेवाएं बंद भी की जा सकती है। हालांकि नेपाल सीमा के लिए सभी बस सेवाएं बंद कर दी गई। शिमला-टनकपुर बस केवल हरिद्वार तक जाएगी। पुलिस ने भी सूबे के बॉर्डर एरिया सील कर दिए। श्रद्धालुओं को वापस भेजा जा रहा है। उधर, सरकारी एवं गैर सरकारी दफ्तरों में कर्मचारियों और अन्य लोगों को स्क्रीनिंग के बिना प्रवेश नहीं करने दिया जाएगा। दफ्तरों के मुख्य द्वार पर सैनेटाइजर रखने के निर्देश हैं। 

खांसी, जुकाम, बुखार व अस्थमा जैसे मरीजों को छुट्टी लेने को कहा है। सरकार ने कर्मचारियों को निर्देश दिए हैं कि वे अफवाह न फैलाएं। अधिकारियों को सिर्फ जरूरी बैठकें करनी होंगी। रुटीन बैठकें वीडियो कांफ्रेंसिंग से होंगी। अधिकारियों को टूर न करने के भी निर्देश हैं। 50 साल व इससे अधिक उम्र के लोग और गर्भवती महिलाओं को नियमित दवाइयां लेने को कहा है। दफ्तरों में ज्यादातर काम ई-मेल से करने के निर्देश दिए हैं।

kirti