दिल्ली में PM Modi से मिले CM सुक्खू, हिमाचल के इन मुद्दों को लेकर की चर्चा, वीरवार से भारी बारिश की चेतावनी, पढ़ें HP की 10 बड़ी खबरें

punjabkesari.in Tuesday, Jul 16, 2024 - 11:12 PM (IST)

शिमला (ब्यूरो): मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने केंद्र सरकार से हिमाचल प्रदेश को पॉवर प्रोजैक्टों में रॉयल्टी देने और भाखड़ा ब्यास प्रबंधन बोर्ड (बीबीएमबी) से 4300 करोड़ रुपए बकाया एरियर भुगतान करवाने की मांग की है। उन्होंने नई दिल्ली में प्रधानमंत्री से मुलाकात के दौरान यह मामला उठाया। इस मुलाकात के बाद मुख्यमंत्री ने पत्रकारों से अनौपचारिक बातचीत में कहा कि प्रधानमंत्री से पिछले वर्ष प्राकृतिक आपदा में वित्तीय मदद नहीं मिलने का मामला भी उठाया गया। मानसून के गुमसुम हो जाने के कारण अब कहीं-कहीं हल्की वर्षा हो रही है। मंगलवार को राजधानी शिमला में हल्की वर्षा हुई और शहर को कोहरे ने अपने आवरण में घेर लिया। यहां 0.6 मिलीमीटर वर्षा हुई जबकि टुटू-चक्कर आदि क्षेत्रों में भी बारिश दर्ज की गई है। शिमला के अलावा नाहन में 8.8, डल्हौजी में 1, कुफरी में 0.5, बरठीं में 3.5 मिलीमीटर वर्षा हुई, जबकि पिछले 24 घंटों में नैनादेवी में 34.2, रामपुर बुशहर में 7.4, जोगिंद्रनगर में 5, मशोबरा, निचार, बैजनाथ में 2-2, डल्हौजी में 1, कुफरी में 0.5, सांगला में 0.2 मिलीमीटर वर्षा रिकार्ड की गई। अधिकतम तापमान भुंतर में 37.4 डिग्री, राजधानी शिमला में 24.6 डिग्री रिकार्ड किया गया है।

 

पढ़ें हिमाचल की बड़ी खबरें सिर्फ यहां 

दिल्ली में PM Modi से मिले CM सुक्खू, हिमाचल के इन मुद्दों को लेकर की चर्चा
मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने केंद्र सरकार से हिमाचल प्रदेश को पॉवर प्रोजैक्टों में रॉयल्टी देने और भाखड़ा ब्यास प्रबंधन बोर्ड (बीबीएमबी) से 4300 करोड़ रुपए बकाया एरियर भुगतान करवाने की मांग की है। उन्होंने नई दिल्ली में प्रधानमंत्री से मुलाकात के दौरान यह मामला उठाया। इस मुलाकात के बाद मुख्यमंत्री ने पत्रकारों से अनौपचारिक बातचीत में कहा कि प्रधानमंत्री से पिछले वर्ष प्राकृतिक आपदा में वित्तीय मदद नहीं मिलने का मामला भी उठाया गया।

weather update: बुधवार को हल्की, वीरवार से भारी बारिश की चेतावनी
मानसून के गुमसुम हो जाने के कारण अब कहीं-कहीं हल्की वर्षा हो रही है। मंगलवार को राजधानी शिमला में हल्की वर्षा हुई और शहर को कोहरे ने अपने आवरण में घेर लिया। यहां 0.6 मिलीमीटर वर्षा हुई जबकि टुटू-चक्कर आदि क्षेत्रों में भी बारिश दर्ज की गई है। शिमला के अलावा नाहन में 8.8, डल्हौजी में 1, कुफरी में 0.5, बरठीं में 3.5 मिलीमीटर वर्षा हुई, जबकि पिछले 24 घंटों में नैनादेवी में 34.2, रामपुर बुशहर में 7.4, जोगिंद्रनगर में 5, मशोबरा, निचार, बैजनाथ में 2-2, डल्हौजी में 1, कुफरी में 0.5, सांगला में 0.2 मिलीमीटर वर्षा रिकार्ड की गई। अधिकतम तापमान भुंतर में 37.4 डिग्री, राजधानी शिमला में 24.6 डिग्री रिकार्ड किया गया है।

Shrikhand Yatra: 32 किलोमीटर का जोखिम भरा रास्ता पार करने के बाद होते हैं श्रीखंड महादेव के दीदार
विश्व की सबसे कठिन धार्मिक यात्राओं में शुमार हिमाचल प्रदेश के कुल्लू जिला के निरमंड विकास खंड के तहत श्रीखंड महादेव यात्रा यात्रियों को रोमांच से भर देती है। 18570 फुट ऊंचाई पर बसे श्रीखंड महादेव तक पहुंचने के लिए श्रद्धालुओं को जोखिम भरी 32 किलोमीटर की खड़ी चढ़ाई काे चढ़ना पड़ता है। इस दौरान श्रद्धालुओं को संकरे रास्ते में कई बर्फ के गलेशियरों को भी पार करना होता है।

जम्मू में आतंकी हमले के बाद चम्बा में हाई अलर्ट, ऐसे की जा रही सीमाओं की निगरानी
पड़ोसी राज्य जम्मू कश्मीर में आतंकी वारदातों के बाद चम्बा जिले में हाई अलर्ट जारी कर दिया है। जिले की सीमाओं सहित अन्य क्षेत्रों में चौकसी को बढ़ा दिया है। सभी पुलिस थानों व चौकियों को सतर्क रहने के निर्देश दिए गए हैं। यही नहीं पुलिस ड्रोन के माध्यम से भी बार्डर एरिया पर निगरानी बनाए हुए हैं, ताकि किसी प्रकार की घुसपैठ को रोका जा सके।

ये हैं हिमाचल के 5 सबसे मशहूर घूमने वाले स्थल, दूर-दूर से आते हैं लोग
हिमाचल प्रदेश भारत का एक प्रमुख पर्यटन स्थल है और यहां पर प्राकृतिक सौंदर्य, धार्मिक स्थल, और सांस्कृतिक धरोहर की अद्वितीयता है। यहां दूर-दूर से पर्यटक घूमने के लिए आते हैं। तो आइए जानें पांच प्रमुख स्थल, जो प्रयटकों के लिए बेहद शानदार हैं-

स्टेट अवार्डी शिक्षकों को 2 वर्ष का सेवा विस्तार देने की तैयारी, मंजूरी को भेजा प्रस्ताव
राज्य सरकार स्टेट अवार्डी शिक्षकों को 2 वर्ष का सेवा विस्तार देने की तैयारी में है। इसको लेकर विभाग ने प्रस्ताव भी तैयार कर लिया है। हालांकि शिक्षा मंत्री ने इस पर अपनी सहमति दी है लेकिन अंतिम मंजूरी के लिए मामला मुख्यमंत्री को भेजा गया है। यदि सरकार से इसे मंजूरी मिलती है तो स्टेट अवार्डी शिक्षकों को 2 वर्ष का सेवा विस्तार दिया जाएगा।

शिमला में सरकारी एवं गैर सरकारी 13 बाल देखरेख संस्थान मौजूद, DC ने सभी बीडीओ को दिए सख्त निर्देश
उपायुक्त शिमला अनुपम कश्यप की अध्यक्षता में आज यहाँ मिशन वात्सल्य के अंतर्गत जिला बाल कल्याण एवं संरक्षण समिति की बैठक का आयोजन किया गया। इस दौरान उपायुक्त ने कहा कि जिला शिमला में सरकारी एवं गैर सरकारी 13 बाल देखरेख संस्थान मौजूद हैं जिसके 419 बच्चों की देखरेख की जा रही है। उपायुक्त ने जिला में कार्यरत सभी बाल देखरेख संस्था के प्रभारियों से सभी बच्चों की विस्तृत जानकारी हासिल की।

पति के ड्यूटी पर जाने से पत्नी ने उठाया यह खौफनाक कदम, दिल्ली में करता है नौकरी
भवारना थाना के अंतर्गत एक 40 वर्षीय महिला ने जहरीला पदार्थ खाकर अपनी जीवन लीला समाप्त कर ली। पुलिस से मिली जानकारी के अनुसार उसका पति दिल्ली में एक निजी कंपनी में काम करता है। वह घर आया हुआ था तो जब वापस जाने लगा था उसकी पत्नी ने कहा कि अभी दो-तीन दिन और रुक जाओ। जिस पर उसने कहा कि मुझे नौकरी पर जाना जरूरी है। वह घर से अभी निकला ही था कि पीछे से बच्चे दौड़ते हुए आए कि मां ने कुछ खा लिया।

Shimla: JNV में जूनियर छात्रों से रैगिंग, कपड़े धाेने से मना किया तो सीनियर छात्रों ने कर डाली पिटाई
शिमला जिला के तहत जवाहर नवोदय विद्यालय ठियोग में सीनियर स्टूडैंट्स द्वारा जूनियर की रैगिंग और मारपीट का मामला संज्ञान में आया है। मिली जानकारी के अनुसार 13 जुलाई की रात करीब 11 बजे 12वीं कक्षा के 5 छात्र 10वीं कक्षा के होस्टल में गए और छात्रों को कपड़े धोने के लिए कहा और इस दौरान जब 10वीं कक्षा के छात्रों ने कपड़े धोने से मना कर दिया तो सीनियर छात्रों ने जूनियर छात्रों को पीटना शुरू कर दिया, जिससे उनके कान, आंख व मुंह पर चोटें आई हैं।

रिज के साथ धंस रहे हिस्से में बनी अवैध दुकानों को तोड़ने की तैयारी, नोटिस जारी
रिज के साथ लगता हिस्सा लगातार धंसता जा रहा है। यहां पर दरारें दिन-प्रतिदिन बढ़ती जा रही हैं, ऐसे में प्रशासन ने यहां पर अवैध तरीके से बनी दुकानों को तोड़ने की तैयारी भी कर ली है। नगर निगम ने यहां पर अवैध तरीके से दुकानें बनाने वाले दुकानदारों को नोटिस जारी कर दिए हैं। इसके तहत दुकानों को खाली करने के आदेश दिए गए हैं जैसे ही दुकानदार दुकानें खाली कर देंगे, निगम इस जगह पर बनी दुकानों को तोड़ने की प्रक्रिया को शुरू कर देगा।

Mandi: जमीनी विवाद का ऐसे हुआ खौफनाक अंत, अपनों के खून से रंग लिए हाथ
मंडी जिला के बल्ह थाना क्षेत्र के तहत ग्राम पंचायत बैरी में 2 सगे भाइयों में हुई खूनी झड़प में छोटे भाई की मौत का मामला सामने आया है। लड़ाई-झगड़े की वजह जमीनी विवाद बताया जा रहा है। मृतक की पहचान लेखराम (49) पुत्र मुनीलाल निवासी गांव मेरा तहसील बल्ह जिला मंडी के रूप में हुई है। पुलिस ने हत्या का मामला दर्ज कर आरोपी व्यक्ति जगदीश कुमार को गिरफ्तार कर लिया है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Kuldeep

Related News