कैबिनेट मीटिंग में लिए अहम निर्णय, कांस्टेबल भर्ती के लिए आयु सीमा में छूट, पांवटा साहिब में आज और ऊना में आज व कल बंद रहेंगे सभी स्कूल, पढ़ें HP की 10 बड़ी खबरें

punjabkesari.in Tuesday, Jun 18, 2024 - 11:52 PM (IST)

शिमला (ब्यूरो): मुख्यमंत्री ठाकुर सुखविंदर सिंह सुक्खू की अध्यक्षता में हुई मंत्रिमंडल की बैठक में पुलिस विभाग में आरक्षी (कांस्टेबल) के 1226 पदों पर भर्ती के लिए उम्मीदवारों की अधिकतमत आयु सीमा में एक वर्ष की छूट देने को स्वीकृति प्रदान की गई। इस छूट के साथ अब सामान्य वर्ग के उम्मीदवार 18 से 26 वर्ष की आयु तक अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति, अन्य पिछड़ा वर्ग, गोरखा, प्रतिष्ठित खिलाड़ी 18 से 28 वर्ष तक और होमगार्ड 20 से 29 वर्ष की आयु तक पुलिस विभाग में कांस्टेबल पद की भर्ती के लिए पात्र होंगे। एसडीएम गुंजीत सिंह चीमा ने भीषण गर्मी के दृष्टिगत सभी सार्वजनिक व निजी स्कूलों सहित प्ले स्कूलों तथा आंगनबाड़ी केंद्रों को 19 जून को बन्द रखने के आदेश जारी किए हैं। आदेशों की अनुपालन उपनिदेशक उच्च शिक्षा तथा उपनिदेशक प्रारंभिक शिक्षा सिरमौर द्वारा सुनिश्चित की जाएगी। आदेशों में बताया कि जिले के विभिन्न भागों में असामान्य रूप से हीट वेव के रूप में जानी जाने वाली स्थितियां देखी गई हैं।

 

पढ़ें हिमाचल की बड़ी खबरें सिर्फ यहां

कैबिनेट मीटिंग में खुला नौकरियों का पिटारा, कांस्टेबल भर्ती के लिए आयु सीमा में मिली 1 वर्ष की छूट
मुख्यमंत्री ठाकुर सुखविंदर सिंह सुक्खू की अध्यक्षता में हुई मंत्रिमंडल की बैठक में पुलिस विभाग में आरक्षी (कांस्टेबल) के 1226 पदों पर भर्ती के लिए उम्मीदवारों की अधिकतमत आयु सीमा में एक वर्ष की छूट देने को स्वीकृति प्रदान की गई। इस छूट के साथ अब सामान्य वर्ग के उम्मीदवार 18 से 26 वर्ष की आयु तक अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति, अन्य पिछड़ा वर्ग, गोरखा, प्रतिष्ठित खिलाड़ी 18 से 28 वर्ष तक और होमगार्ड 20 से 29 वर्ष की आयु तक पुलिस विभाग में कांस्टेबल पद की भर्ती के लिए पात्र होंगे।

पांवटा साहिब में आज और ऊना में आज व कल बंद रहेंगे सभी स्कूल
एसडीएम गुंजीत सिंह चीमा ने भीषण गर्मी के दृष्टिगत सभी सार्वजनिक व निजी स्कूलों सहित प्ले स्कूलों तथा आंगनबाड़ी केंद्रों को 19 जून को बन्द रखने के आदेश जारी किए हैं। आदेशों की अनुपालन उपनिदेशक उच्च शिक्षा तथा उपनिदेशक प्रारंभिक शिक्षा सिरमौर द्वारा सुनिश्चित की जाएगी। आदेशों में बताया कि जिले के विभिन्न भागों में असामान्य रूप से हीट वेव के रूप में जानी जाने वाली स्थितियां देखी गई हैं।

मार्कीटिंग बोर्ड ने नियमों को ताक पर रखकर दुकान व बूथ अलॉट किए, हाईकोर्ट ने जारी किया नोटिस
कांगड़ा जिले में मार्कीटिंग बोर्ड द्वारा नियमों को ताक पर रखकर दुकान व बूथ अलॉट किए जाने से जुड़े मामले में प्रदेश हाईकोर्ट ने कृषि विभाग के प्रधान सचिव व निदेशक सहित हिमाचल प्रदेश एग्रीकल्चर प्रोड्यूस मार्कीटिंग बोर्ड, कृषि उत्पादन विपणन समिति के सचिव, डी.सी. कांगड़ा व पुलिस अधीक्षक राज्य सतर्कता व भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो को नोटिस जारी कर जवाब तलब किया है।

नहीं बदला स्कूलों की छुट्टियां का शैड्यूल, समर वैकेशन स्कूलों में 22 जून से ही होंगी छुट्टियां
प्रदेश के स्कूलों की छुट्टियां का शैड्यूल नहीं बदला है। समर वैकेशन स्कूलों में यह छुट्टियां 22 जून से ही होंगी, जो 29 जुलाई तक रहेंगी। इसी तरह विंटर वैकेशन स्कूलों में मानसून ब्रेक भी पूर्व की तरह ही रहेगा और कुल्लू व लाहौल-स्पीति में भी छुट्टियां पूर्व शैड्यूल के मुताबिक ही होंगी। हालांकि समर वैकेशन स्कूलों की छुट्टियां के शैड्यूल में बदलाव करने की मांग कई शिक्षक संगठनों द्वारा की गई थी, जबकि कुछ संगठनों ने इसे न बदलने की मांग की थी।

शिमला: दृष्टिहीन संघ ने सचिवालय के समीप अपनी मांगों को लेकर दिया धरना
स्वास्थ्य, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री डा. (कर्नल) धनीराम शांडिल ने हिमाचल दृष्टिहीन जनसंगठन के पदाधिकारियों को आश्वस्त किया है कि 28 जून को दिव्यांगों के लिए आरक्षित पदों को लेकर रिव्यू बैठक की जाएगी। इसमें सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के सचिव के अलावा कार्मिक विभाग के अधिकारी भी उपस्थित रहेंगे।

दलाईलामा से मिलने भारत आई अमेरिका की पूर्व हाऊस स्पीकर, होगी इस मुद्दे पर चर्चा
अमेरिका की पूर्व हाऊस स्पीकर नैंसी पेलोसी 2 दिन के दौरे पर भारत आई हैं। वह धर्मशाला में तिब्बती धर्मगुरु दलाईलामा से मुलाकात करेंगी। नैंसी पेलोसी मंगलवार दोपहर करीब 12.30 बजे कांगड़ा एयरपोर्ट पहुंची। इस दौरान अमेरिका के 6 सांसदों का डैलीगेशन मौजूद रहा। नैंसी व डैलीगेट बुधवार को 8 बजे तिब्बती धर्मगुरु दलाईलामा से मिलेंगे और तिब्बत मुद्दे व अमेरिका में हाल ही में तिब्बत को लेकर पास किए गए बिल को लेकर चर्चा करेंगे।

मंडी: हिन्दू जागरण मंच ने गौवंश की तस्करी करते 2 ट्रक पकड़े, चालक मौके से फरार
मंडी जिला के बल्ह क्षेत्र के भियूरा के पास गौवंश की तस्करी का मामला सामने आया है। यहां हिन्दू जागरण मंच के कार्यकर्त्ताओं ने 2 ट्रकों को पकड़ा है, जिनमें गौवंश को ले जाया जा रहा था। वहीं दाेनों वाहनों के चालक मौके से फरार हो गए हैं। जानकारी के अनुसार सूचना के आधार पर हिंदू जागरण मंच के कार्यकर्त्ता जैसे ही भियूरा पहुंचे तो वहां पर इन ट्रकों पर तिरपाल डाली गई थी।

प्रदेश के काॅलेजों में अवकाश शुरू, यूजी अंतिम वर्ष का मूल्यांकन पूरा
प्रदेश के सभी काॅलेजों में मंगलवार से 25 दिन का अवकाश शुरू हो गया है। अब यह काॅलेज 13 जुलाई को खुलेंगे। इस दौरान यूजी अंतिम वर्ष का मूल्यांकन कार्य भी लगभग पूरा हो गया है। हालांकि अभी प्रथम व द्वितीय वर्ष का मूल्यांकन कार्य जारी है, ऐसे में जिन शिक्षकों की इन कार्यों में ड्यूटी लगी है, उन्हें अवकाश के दौरान काॅलेज में मूल्यांकन के लिए आना पड़ेगा। बताया जा रहा है कि उक्त कक्षाओं का मूल्यांकन कार्य भी जल्द ही कर लिया जाएगा।

पशुपालन विभाग में ये 46 उम्मीदवार हुए चयनित, मैरिट सूची जारी
हिमाचल प्रदेश लोक सेवा आयोग ने पशुपालन विभाग में पशु चिकित्सक अधिकारी के पदों को भरने के लिए आयोजित पर्सनैलिटी टैस्ट का परिणाम घोषित कर दिया गया है। इसमें 46 उम्मीदवार चयनित हुए हैं। मैरिट के आधार पर चयनित उम्मीदवारों के नाम नियुक्ति के लिए प्रदेश सरकार के समक्ष प्रेषित कर दिए हैं। पर्सनैलिटी टैस्ट के लिए हालांकि 117 उम्मीदवार बुलाए गए थे, लेकिन 56 सीटों के लिए हुए इस टैस्ट के आधार पर 46 पद ही भरे जा सके और विभिन्न वर्गों में 10 पद खाली रहे।

 देहरा से सीएम सुक्खू की धर्मपत्नी लड़ेंगी उपचुनाव, कांग्रेस ने बनाया प्रत्याशी
कांग्रेस हाईकमान ने नालागढ़ और हमीरपुर के बाद देहरा सीट को लेकर भी प्रत्याशी की घोषणा कर दी है। इस सीट पर तमाम सियासी पहलुओं को खंगालने के बाद पार्टी हाईकमान ने मुख्यमंत्री ठाकुर सुखविंदर सिंह सुक्खू की धर्मपत्नी कमलेश ठाकुर को चुनावी मैदान में उतार कर एक बड़ा कार्ड खेला है। ऐसे में देहरा से कांग्रेस प्रत्याशी को लेकर चल रही तरह-तरह की अटकलों पर विराम लग गया है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Kuldeep

Related News