हिमाचल में 17 प्राइमरी स्कूल बंद, शिमला में बेरोजगार युवाओं का सचिवालय के बाहर प्रदर्शन, पढ़ें HP की 10 बड़ी खबरें

punjabkesari.in Sunday, Mar 19, 2023 - 06:17 AM (IST)

शिमला (ब्यूरो): मार्च के महीने में मौसम ने करवट बदली है। प्रदेश के ऊंचाई वाले क्षेत्रों में बर्फबारी और मैदानी इलाकों में बारिश हो रही है। प्रदेश सरकार ने 10 विद्यार्थियों की संख्या वाले 17 प्राइमरी स्कूलों को बंद कर दिया है। हिमाचल प्रदेश कर्मचारी आयोग के माध्यम से हुई विभिन्न परीक्षाओं के नतीजे जल्द घोषित करने व आयोग को बहाल करने की मांग को लेकर बेरोजगार युवाओं की सत्याग्रह रैली शनिवार को शिमला पहुंची। हथियारों से लैस अमृतपाल सिंह के करीब 6 साथियों की गिरफ्तारी के बाद पंजाब के कई इलाकों में सुरक्षा की दृष्टि से धारा-144 लागू करने के बाद हिमाचल की सीमाओं को भी सील कर दिया गया है। नेता प्रतिपक्ष एवं पूर्व मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कहा कि बजट सत्र में भाजपा आक्रामक रहेगी। डीजीपी संजय कुंडू ने शनिवार को मणिकर्ण का दौरा किया तथा पंजाब के श्रद्धालुओं द्वारा मचाए गए हुड़दंग व तोड़फोड़ मामले में जानकारी जुटाई। शिमला में नगर निगम शराब की बोतल पर 2 रुपए की बजाय अब 10 रुपए प्रति बोतल सैस वसूल करेगा, साथ ही शहर में मकान खरीदने से लेकर जमीन की रजिस्ट्रेशन करवाने पर लोगों को 2 फीसदी की दर से शुल्क देना होगा। हिमाचल शनिवार को 36 नए मामलों के साथ कोरोना के एक्टिव केसों की संख्या बढ़कर 170 हो गई है। पुलिस कांस्टेबल भर्ती पेपर लीक मामले में ज्वाली में 2 युवकों के खिलाफ धोखाधड़ी का मामला दर्ज किया गया है। नगर निगम पालमपुर के प्रथम बजट में 37 करोड़ 39 लाख व 90 हजार की आय का अनुमान रखा गया है।

पढ़ें हिमाचल की बड़ी खबरें सिर्फ यहां

हिमाचल के उंचाई वाले क्षेत्रों में हिमापात तो मैदानी इलाकों में बारिश
मार्च के महीने में मौसम ने करवट बदली है। प्रदेश के ऊंचाई वाले क्षेत्रों में बर्फबारी और मैदानी इलाकों में बारिश हो रही है। शनिवार को प्रदेश के कई इलाकों में सुबह से ही रुककर-रुककर बारिश का सिलसिला जारी है। उच्च पर्वतीय क्षेत्र लााहौल-स्पीति सहित केलांग में 1 व कुकमसेरी में 6 सैंटीमीटर बर्फबारी दर्ज की गई, वहीं मध्यम और निम्न पर्वतीय क्षेत्रों में बूंदाबांदी हो रही है। 

हिमाचल में 10 विद्यार्थियों की संख्या वाले 17 और प्राइमरी स्कूल बंद
हिमाचल प्रदेश सरकार ने 10 विद्यार्थियों की संख्या वाले 17 प्राइमरी स्कूलों को बंद कर दिया है। सरकार ने शुक्रवार को शून्य दाखिलों वाले 285 स्कूलों को बंद किया था। शनिवार को बंद किए गए स्कूलों में पढ़ने वाले विद्यार्थियों को उनकी इच्छा के अनुसार साथ लगते स्कूलों में पंजीकृत किया जाएगा। 

शिमला पहुंची बेरोजगार युवाओं की सत्याग्रह रैली, सचिवालय के बाहर किया प्रदर्शन
हिमाचल प्रदेश कर्मचारी आयोग के माध्यम से हुई विभिन्न परीक्षाओं के नतीजे जल्द घोषित करने व आयोग को बहाल करने की मांग को लेकर बेरोजगार युवाओं की सत्याग्रह रैली शनिवार को शिमला पहुंची है। इस दौरान युवाओं ने शिमला में कांग्रेस कार्यालय से लेकर छोटा शिमला तक रैली निकाली और यहां सचिवालय के बाहर धरना प्रदर्शन किया।

पंजाब के कई इलाकों में धारा 144 लागू होने के बाद हिमाचल की सीमाएं सील
हथियारों से लैस अमृतपाल सिंह के करीब 6 साथियों की गिरफ्तारी के बाद पंजाब के कई इलाकों में सुरक्षा की दृष्टि से धारा-144 लागू करने के बाद हिमाचल के सीमावर्ती इलाकों का जायजा लेने के लिए डीजीपी संजय कुंडू ने स्वयं लाव लश्कर के साथ बॉर्डर पर मोर्चा संभाल लिया है। 

बजट सत्र में आक्रामक रहेगी भाजपा
नेता प्रतिपक्ष एवं पूर्व मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कहा कि बजट सत्र में भाजपा आक्रामक रहेगी। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने जो बजट पेश किया है, उसमें पूर्व भाजपा सरकार की तरफ से शुरू की गई योजनाओं का जिक्र नहीं है। 

हुड़दंग व तोड़फोड़ मामले में DGP संजय कुंडू ने का मणिकर्ण दौरा
डीजीपी संजय कुंडू ने शनिवार को मणिकर्ण का दौरा किया तथा पंजाब के श्रद्धालुओं द्वारा मचाए गए हुड़दंग व तोड़फोड़ मामले में जानकारी जुटाई। डीआईजी मध्य रेंज और एसपी कुल्लू साक्षी वर्मा सहित अन्य अधिकारी भी इस दौरान मौजूद रहे। हुड़दंग मामले में दर्ज केस में उन्होंने जांच तेज करने को कहा तथा इस दौरान उन्हें पूरे घटनाक्रम की अधिकारियों ने विस्तार से जानकारी दी। 

एमसी शिमला के बजट में शराब की बोतल पर 10 रुपए सैस
राजधानी शिमला में नगर निगम शराब की बोतल पर 2 रुपए की बजाय अब 10 रुपए प्रति बोतल सैस वसूल करेगा, साथ ही शहर में मकान खरीदने से लेकर जमीन की रजिस्ट्रेशन करवाने पर लोगों को 2 फीसदी की दर से शुल्क देना होगा। शराब पर 10 रुपए सैस से निगम को सालाना 3 करोड़ रुपए की आमदनी होगी जबकि अभी तक 2 रुपए सैस लेने से निगम को 39.44 लाख रुपए की वसूली हो रही थी। 

हिमाचल में काेरोना के 36 नए पॉजिटिव मामले
हिमाचल प्रदेश में कोरोना के मामले अब बढ़ते ही जा रहे हैं। शनिवार को प्रदेश में 36 नए मामलों के साथ कोरोना के एक्टिव केसों की संख्या बढ़कर 170 हो गई है। इससे पहले शुक्रवार को भी कोरोना के 16 मामले सामने आए थे। 

पुलिस भर्ती पेपर लीक मामले में ज्वाली के 2 युवकों के खिलाफ धोखाधड़ी का मामला दर्ज
हिमाचल प्रदेश में पुलिस कांस्टेबल भर्ती पेपर लीक मामले में राज्य विजिलैंस एंड एंटी करप्शन ब्यूरो धर्मशाला की टीम ने ज्वाली में 2 युवकों के घरों में 2-3 दिन पहले रेड की थी। इस दौरान युवकों के कब्जे से 2 मोबाइल फोन, लैपटॉप व प्रश्न पत्र बरामद हुए हैं। 

एमसी पालमपुर में बजट में कूड़ा निष्पादन पर फोकस, आय के संसाधन बढ़ाने पर जोर
नगर निगम पालमपुर के प्रथम बजट में 37 करोड़ 39 लाख व 90 हजार की आय का अनुमान रखा गया है, जिसमें से 2 करोड़ 88 लाख 40 हजार रुपए अपने संसाधनों से और 34 करोड़ 51 लाख 50 हजार सरकार से विभिन्न मदों के अंतर्गत प्राप्तियां होंगी। वहीं कुल अनुमानित व्यय 40 करोड़ 33 लाख 67 हजार आंका गया है।

पिकअप जीप के खाई में गिरने से युवक की मौत
सुंदरनगर उपमंडल के घांघनु क्षेत्र के चलौनी सलवाना के पास संपर्क मार्ग पर एक पिकअप जीप के दुर्घटनाग्रस्त हो जाने से 24 वर्षीय युवक की मौत हो गई जबकि एक अन्य युवक घायल हो गया। पुलिस ने हादसे के संदर्भ में मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है। जानकारी के अनुसार घांघनु क्षेत्र के चलौनी संपर्क मार्ग पर शनिवार शाम को एक पिकअप गाड़ी स्किड होकर सड़क से 150 फुट नीचे लुढ़क गई।

सुजानपुर होली मेले में लगी दुकान में घरेलू गैस सिलैंडर ने पकड़ी आग
सुजानपुर होली मेले में खाद्य पदार्थों की दुकानों पर व्यावसायिक गैस सिलैंडर के स्थान पर घरेलू गैस सिलैंडर का उपयोग धड़ल्ले से किया जा रहा है। इसका पता शनिवार को तब चला जब दोपहर बाद करीब 1 बजे लेखराज की दुकान पर लगे घरेलू गैस सिलैंडर में अचानक आग लग गई। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vijay

Recommended News

Related News