CM सुक्खू ने सदन में पेश किया 13141 करोड़ का अनुपूरक बजट, सत्र के पहले दिन विपक्ष का वाॅकआऊट, पढ़ें HP की 10 बड़ी खबरें

punjabkesari.in Tuesday, Mar 14, 2023 - 11:21 PM (IST)

शिमला (ब्यूरो): हिमाचल प्रदेश में वीरवार से प्रदेश में बारिश-ओलावृष्टि की संभावना है। विधानसभा बजट सत्र के पहले दिन मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने सदन में वर्ष 2022-23 के लिए 13141.07 करोड़ का अनुपूरक बजट पेश किया। 14वीं विधानसभा के पहले बजट सत्र के पहले ही दिन विपक्षी भाजपा ने विधायक क्षेत्र विकास निधि रोके जाने पर नारेबाजी करने के साथ सदन से वाॅकआऊट कर दिया। बजट सत्र के पहले दिन मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ओकओवर से विधानसभा के लिए अपनी आल्टो कार में पहुंचे। उत्तर भारत के प्रसिद्ध धार्मिक स्थल बाबा बालक नाथ मंदिर दियोटसिद्ध में चैत्र मास मेले मंगलवार से आरंभ हो गए। प्रदेश में मंगलवार को कोरोना के एक साथ 42 नए मामले सामने आए हैं। प्रदेश सरकार ने 10 बीडीओ के तबादले किए हैं। शिमला जिला में यूएस क्लब के पास एक अनियंत्रित गाड़ी ने हाईकोर्ट के कर्मचारी को कुचल दिया, जिससे उसकी मौके पर ही मौत हो गई। वहीं रामपुर के अंतर्गत पाटबंगला में बीती रात एक गाड़ी व मोटरसाइिकल की भिड़ंत हो गई। इस भिड़ंत में 2 युवकों की मौत हो गई। जिला शिमला के ठियोग में स्कूली छात्रा के साथ दुष्कर्म करने का मामला सामने आया है।

पढ़ें हिमाचल की बड़ी खबरें सिर्फ यहां

हिमाचल में 16 से 18 मार्च तक बारिश-बर्फबारी की संभावना
हिमाचल प्रदेश में बुधवार को मौसम साफ रहेगा। इसके बाद वीरवार से प्रदेश में बारिश-ओलावृष्टि की संभावना है। प्रदेश के कई भागों में 3 दिन बारिश-बर्फबारी के आसार हैं। मौसम विज्ञान केंद्र शिमला के अनुसार 16 से 18 मार्च तक प्रदेश के कई भागों में बारिश और बर्फबारी की संभावना है। वहीं कुछ स्थानों पर अंधड़ चलने व ओलावृष्टि का यैलो अलर्ट जारी हुआ है। 

CM सुक्खू ने पेश किया 13141 करोड़ का अनुपूरक बजट
विधानसभा बजट सत्र के पहले दिन मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने सदन में वर्ष 2022-23 के लिए 13141.07 करोड़ का अनुपूरक बजट पेश किया। बजट के तहत 11707 करोड़ 68 लाख रुपए का प्रावधान राज्य स्कीमों और 1433 करोड़ 39 लाख रुपए का प्रावधान केन्द्रीय प्रायोजित स्कीमों के लिए किया गया है। 

विधायक निधि रोकने पर विपक्ष का हंगामा, सदन से किया वाॅकआऊट
14वीं विधानसभा के पहले बजट सत्र के पहले ही दिन विपक्षी भाजपा ने विधायक क्षेत्र विकास निधि रोके जाने का मामला उठाया। इस दौरान सदन में हंगामा हुआ तथा विपक्ष के सदस्यों ने नारेबाजी करे हुए सदन से वॉकआऊट भी किया। वॉकआऊट से पहले सुलह विधानसभा क्षेत्र से भाजपा विधायक विपिन सिंह परमार ने नियम-67 के तहत सभी विषयों को स्थगित करके इस पर अविलंब चर्चा करवाए जाने की मांग की।

बजट सत्र के पहले दिन आल्टो कार में विधानसभा पहुंचे सीएम सुक्खू
14वीं विधानसभा के बजट सत्र के पहले दिन मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू की सादगी एक बार फिर देखने को मिली। सीएम सुक्खू बजट सत्र के लिए ओकओवर से विधानसभा के लिए अपनी आल्टो कार में पहुंचे। सुबह करीब सवा 10 बजे मुख्यमंत्री अपने सरकारी आवास ओकओवर से विधानसभा के लिए रवाना हुए और साढ़े 10 बजे विधानसभा पहुंचे। 

डैंटल सर्जन के पूर्ण औचित्य का परीक्षण करने के बाद भरे जाएंगे 104 पद
हिमाचल में डैंटल सर्जन के 104 पदों के पिछली सरकार के समय किए गए सृजन पर वर्तमान प्रदेश सरकार जहां पूर्ण औचित्य का परीक्षण करेगी, वहीं नए पदों के सृजन के लिए भी समीक्षा करेगी। यह जानकारी स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डाॅ. कर्नल धनीराम शांडिल ने विधानसभा बजट सत्र के पहले दिन बल्ह के विधायक इंद्र सिंह गांधी द्वारा पूछे गए सवाल के जवाब में सदन के पटल पर रखी।

हिमाचल में कोरोना के 42 नए पॉजिटिव मामले
हिमाचल प्रदेश में एक बार फिर कोरोना पैर पसारने लगा है। मंगलवार को कोरोना के एक साथ 42 नए मामले सामने आए हैं, जिससे कोरोना के एक्टिव केसों का आंकड़ा 60 से सीधा ही 100 पहुंच गया है। प्रदेश में मंगलवार को 787 सैंपलों की जांच की गई, जिसमें से 42 नए मामले पॉजिटिव पाए गए हैं।

सरकार ने किए 10 BDO के तबादले
प्रदेश सरकार ने 10 बीडीओ के तबादले किए हैं। इस आशय की अधिसूचना प्रदेश सरकार ने जारी कर दी है। अधिसूचना के तहत वर्तमान में नियुक्ति का इंतजार कर रहे सुरेंद्र कुमार को बालीचौकी मंडी, ओम पाल को गगरेट से धर्मशाला, सुशील कुमार को मुख्यालय शिमला से अम्ब, हरिचंद अत्री को अम्ब से बमसन....

दियोटसिद्ध में पूजा-अर्चना व झंडा रस्म के साथ चैत्र मास मेले शुरू
उत्तर भारत के प्रसिद्ध धार्मिक स्थल बाबा बालक नाथ मंदिर दियोटसिद्ध में चैत्र मास मेले मंगलवार से आरंभ हो गए। हमीरपुर की जिलाधीश एवं बाबा बालक नाथ मंदिर न्यास की आयुक्त देबश्वेता बनिक ने मंदिर परिसर में पूजा-अर्चना, हवन और झंडा रस्म के साथ चैत्र मास मेलों का शुभारंभ किया। 

अनियंत्रित गाड़ी ने कुचला हाईकोर्ट का सैक्शन ऑफिसर, मौके पर मौत
शिमला के यूएस क्लब के पास एक अनियंत्रित गाड़ी न केवल एक भवन में जा घुसी, अपितु राह चल रहे एक व्यक्ति की इस हादसे में जान चली गई। मृतक हाईकोर्ट का कर्मचारी था, जिसे टक्कर मारने के बाद कार हिमकॉस्ट के भवन में जा घुसी। कार ऊपर ही रुक गई, यदि कार छत से ऑफिस के नीचे गई होती तो हादसा भयावह हो सकता था।

पाटबंगला में गाड़ी-मोटरसाइकिल में भिड़ंत, 2 युवकों की मौत
शिमला जिला के उपमंडल रामपुर के अंतर्गत पाटबंगला में बीती रात एक गाड़ी व मोटरसाइिकल की भिड़ंत हो गई। इस भिड़ंत में 2 युवकों की मौत हो गई। मृतकों की पहचान सतपाल ऊर्फ बिल्लू (23) पुत्र स्वर्गीय टाकू राम निवासी गांव चूहाबाग डाकघर खनेरी तहसील रामपुर व आर्यन (18) पुत्र संगत राम निवासी गांव व डाकघर किरटी तहसील कु मारसैन जिला शिमला के तौर पर हुई है।

स्कूली छात्रा को घुमाने के बहाने जंगल में ले गया युवक, फिर कर डाली ये हैवानियत
जिला शिमला के ठियोग में स्कूली छात्रा के साथ दुष्कर्म किए जाने का समाचार है। पुलिस से मिली जानकारी के अनुसार छात्रा के दोस्त ने ही इस घटना को अंजाम दिया है। पीड़िता ने पहले यह आपबीती परिजनों को बताई जिसके बाद परिजनों ने ठियोग थाना में इसकी शिकायत दर्ज करवाई है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vijay

Recommended News

Related News