सरकार ने कर्मचारी चयन आयोग हमीरपुर को किया भंग, सिरमौर के पांवटा साहिब में दिखा टाइगर, पढ़ें HP की 10 बड़ी खबरें

punjabkesari.in Wednesday, Feb 22, 2023 - 07:01 AM (IST)

शिमला (ब्यूरो): हिमाचल प्रदेश में मौसम ने करवट बदल ली है। मंगलवार को शिमला में ओलावृष्टि हुई तो वहीं रोहतांग सहित ऊंची चोटियों पर हिमपात हुआ है। हिमाचल प्रदेश राज्य कर्मचारी चयन आयोग को निलंबित करने के बाद राज्य सरकार ने इसे भंग कर दिया है। हिमाचल प्रदेश के सिरमौर जिला की पांवटा साहिब में टाइगर की चहलकदमी करता नजर आया है। मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू 17 मार्च को अपनी सरकार का पहला वार्षिक बजट प्रस्तुत करेंगे। हिमाचल प्रदेश बिजली बोर्ड ने 3700 करोड़ के टैंडर रद्द कर दिए हैं। हिमाचल प्रदेश राज्य को सर्वश्रेष्ठ राज्य और जीएसपी (ग्रीन स्कूल प्रोग्राम) गोल्ड पार्टनर का पुरस्कार मिला है। अब प्राकृतिक आपदाओं के पूर्वानुमान को और अधिक सटीक बनाया जा सकेगा। इसके लिए भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) मंडी के शोधकर्ताओं ने कृत्रिम बुद्धिमत्ता और मशीन लर्निंग का उपयोग करके एक नया एल्गोरिदम विकसित किया है। अडानी ग्रुप और ट्रक ऑप्रेटर्ज के बीच मालभाड़े को लेकर उपजे विवाद के हल होते ही 68 दिनों से बंद पड़ें बरमाणा में एसीसी और दाड़लाघाट स्थित अम्बुजा सीमैंट प्लांट खोल दिए गए हैं। मंडी जिला के करसोग में मंगलवार को छात्रों को ले जा रही एक निजी बस  सड़क के साथ लगते डंगे से टकरा गई।

पढ़ें हिमाचल की बड़ी खबरें सिर्फ यहां

मौसम ने बदली करवट, पहाड़ों की रानी शिमला में जमकर हुई ओलावृष्टि
गर्म मौसम की मार झेल रही पहाड़ों की रानी शिमला में मंगलवार दोपहर बाद अचानक मौसम खराब हो गया और जमकर ओलावृष्टि हुई। ओलावृष्टि के चलते शिमला शहर ने सफेद चादर ओढ़ ली। ओलावृष्टी के चलते सड़कों पर फिसलन बढ़ गई, जिसके चलते गाड़ियों को निकालना मुश्किल हो गया। यही नहीं, ओलावृष्टी के बाद आसमान में काले बादल छाने के बाद शिमला में अंधेरा-सा छा गया। 

रोहतांग व बारालाचा दर्रे सहित चोटियों पर 6 इंच से अधिक ताजा हिमपात
मौसम के करवट बदलते ही मंगलवार को फिर से चोटियों पर हिमपात हुआ। रोहतांग, बारालाचा, कुंजुम दर्रा, लेडी ऑफ केलांग सहित अन्य ऊंची पहाड़ियों पर 6 इंच से अधिक हिमपात हुआ। सिस्सू में भी 4 इंच ताजा बर्फ गिरी। शाम के समय भी बर्फबारी का क्रम जारी रहा। इधर धुंधी व अटल टनल के साऊथ पोर्टल की तरफ भी शाम तक एक इंच के करीब ताजा हिमपात हुआ। 

सरकार ने निलंबन के बाद भंग किया कर्मचारी चयन आयोग
हिमाचल प्रदेश राज्य कर्मचारी चयन आयोग को निलंबित करने के बाद राज्य सरकार ने इसे भंग कर दिया है, साथ ही इसके माध्यम से की जा रही भर्ती प्रक्रिया को हिमाचल प्रदेश लोक सेवा आयोग शिमला के लिए स्थानांतरित कर दिया गया है। सरकार ने यह निर्णय शिक्षा सचिव और आईजी विजिलैंस की रिपोर्ट के आने के बाद लिया है। 

सिरमौर के पांवटा साहिब में नजर आया टाइगर
हिमाचल प्रदेश के सिरमौर जिला की पांवटा साहिब घाटी में 12 फरवरी को टाइगर का ही आगमन हुआ था। इसकी पुष्टि वन विभाग की ओर से मौके से उठाए गए फुटप्रिंट के अध्ययन के बाद हो गई है। लिहाजा तस्वीर अब पूरी तरह से साफ है कि घाटी में लंबे अरसे के बाद टाइगर की चहलकदमी फिर से शुरू हो गई है। 

सीएम सुक्खू 17 मार्च को पेश करेंगे वित्तीय वर्ष 2023-24 का बजट
मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू 17 मार्च को अपनी सरकार का पहला वार्षिक बजट प्रस्तुत करेंगे। बजट सत्र 14 मार्च से शुरू होगा, जिसका समापन 6 अप्रैल को होगा। सत्र के दौरान कुल 18 बैठकें होंगी। राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ला की ओर से अनुमोदन करने के बाद बजट सत्र से संबंधित अधिसूचना जारी कर दी गई है।

बिजली बोर्ड ने रद्द किए 3700 करोड़ के टैंडर
हिमाचल प्रदेश बिजली बोर्ड ने 3700 करोड़ के टैंडर रद्द कर दिए हैं। बोर्ड ने ये टैंडर स्मार्ट मीटर और सिस्टम इम्प्रूवमैंट के लिए किए थे। इसके पीछे बोर्ड प्रबंधन ने प्रशासनिक कारण का हवाला दिया है। सूत्रों की मानें तो बोर्ड ने यह कार्रवाई मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू के निर्देशों पर की है। जानकारी के अनुसार बिजली बोर्ड केंद्र की रिवेम्प्ड डिस्ट्रीब्यूशन सैक्टर स्कीम के तहत प्रदेशभर में बिजली के स्मार्ट मीटर लगाने की योजना पर आगे बढ़ रहा था। 

हिमाचल को मिला सर्वश्रेष्ठ राज्य व जीएसपी गोल्ड पार्टनर पुरस्कार
हिमाचल प्रदेश राज्य को सर्वश्रेष्ठ राज्य और जीएसपी (ग्रीन स्कूल प्रोग्राम) गोल्ड पार्टनर का पुरस्कार मिला है। निदेशक पर्यावरण, विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी एवं सदस्य सचिव हिमाचल प्रदेश विज्ञान, प्रौद्योगिकी एवं पर्यावरण परिषद ललित जैन ने मंगलवार को इंडिया हैबिटेट सैंटर नई दिल्ली में राज्य की ओर से ट्रॉफी और प्रमाण पत्र प्राप्त किया। यह पुरस्कार महानिदेशक सैंटर फॉर साइंस एंड एनवायरन्मैंट सुनीता नारायण द्वारा दिया गया। 

68 दिनों के बाद खुले एसीसी और अम्बुजा सीमैंट प्लांट के ताले
अडानी ग्रुप और ट्रक ऑप्रेटर्ज के बीच मालभाड़े को लेकर उपजे विवाद के हल होते ही 68 दिनों से बंद पड़ें बरमाणा में एसीसी और दाड़लाघाट स्थित अम्बुजा सीमैंट प्लांट खोल दिए गए हैं। मंगलवार को एसीसी प्लांट हैड अमिताभ ने विधिवत पूजा-अर्चना कर क्लींकर और सीमैंट से लोड 2 गाड़ियों को हरी झंडी दिखा कर विदा किया।

IIT Mandi के वैज्ञानिकों ने विकसित की नई तकनीक
अब प्राकृतिक आपदाओं के पूर्वानुमान को और अधिक सटीक बनाया जा सकेगा। इसके लिए भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) मंडी के शोधकर्ताओं ने कृत्रिम बुद्धिमत्ता और मशीन लर्निंग का उपयोग करके एक नया एल्गोरिदम विकसित किया है। आईआईटी मंडी के स्कूल ऑफ सिविल एंड एन्वायरनमैंटल इंजीनियरिंग के एसोसिएट प्रोफैसर डाॅ. डेरिक्स प्रेज शुक्ला और तेल अबीब यूनिवर्सिटी (इजरायल) के डाॅ. शरद कुमार गुप्ता द्वारा यह तकनीक विकसित की गई है। 

करसोग के सनारली में निजी बस दुर्घटनाग्रस्त
करसोग में मंगलवार को छात्रों को ले जा रही एक निजी बस  सड़क के साथ लगते डंगे से टकरा गई। ये हादसा बस की प्रैशर पाइप फटने की वजह से हुआ, लेकिन चालक ने सूझबूझ का परिचय देते हुए बस को डंगे से भिड़ाकर 49 छात्रों की जान बचा ली। हालांकि इस हादसे में 4 छात्राओं को हल्की चोटें आईं हैं, जिन्हे उपचार के लिए सिविल अस्पताल करसोग ले जाया गया।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vijay

Recommended News

Related News