पांगी में हिमखंड गिरने से चैक पोस्ट क्षतिग्रस्त, अडानी ग्रुप के खिलाफ ट्रक ऑप्रेटर्ज का पक्का मोर्चा क्रमिक अनशन शुरू, पढ़ें HP की 10 बड़ी खबरें

punjabkesari.in Sunday, Feb 12, 2023 - 07:12 AM (IST)

शिमला (ब्यूरो): हिमाचल के ऊंचाई वाले क्षेत्रों में एक बार फिर ताजा हिमपात हुआ है। गर्मियों में सैलानियों की पहली पसंद रहने वाले रोहतांग दर्रे में 3 दिनों के भीतर 5 फुट हिमपात हुआ है। चम्बा जिले के जनजातीय क्षेत्र पांगी में हिमखंड गिरने का सिलसिला जारी है। एसीसी बरमाणा में तालाबंदी को हुए 59 दिन का समय बीत चुका है, लेकिन यह तालाबंदी नहीं खुल पाई है। कुल्लू के मनाली क्षेत्र में बीते वर्ष नवम्बर महीने में 2 वर्षीय बच्ची के साथ हुई दरिंदगी मामले में जांच और तेज हो गई है। मंडी जिले के उपमंडल पधर की चौहारघाटी के पहाड़ी बजीर नाम से विख्यात आराध्य देव श्री पशाकोट उरला के करालड़ी स्थित काष्ठकुणी शैली से नवनिर्मित मंदिर में विराजमान हुए। विधानसभा क्षेत्र गगरेट के बड़ोह गांव में प्रशासन के दखल से नाबालिग लड़की का विवाह रुकवाया गया। पुलिस थाना चिड़गांव में लोक निर्माण विभाग के अधिशासी अभियंता के खिलाफ बागवानी विभाग की महिला अधिकारी से यौन संबंध बनाने की मांग करने पर मामला दर्ज हुआ है। कांगड़ा जिला के तहत तहसील फतेहपुर के तहत पुलिस चौकी रैहन के अधीन आते भराल में कार व बाइक की टक्कर में एक युवक की मौत हो गई। शिमला में एक युवक द्वारा आत्महत्या करने का मामला सामने आया है।

पढ़ें हिमाचल की बड़ी खबरें सिर्फ यहां

हिमाचल की चोटियों पर ताजा हिमपात, शिमला फिर रह गया सूखा
हिमाचल के ऊंचाई वाले क्षेत्रों में एक बार फिर ताजा हिमपात हुआ है। ताजा हिमपात के कारण चोटियों ने फिर से सफेद चादर ओढ़ ली है। वहीं प्रदेश की राजधानी शिमला में लोगों को अभी तक बर्फबारी व बारिश का इंतजार है। शिमला शहर में इस सीजन में अभी तक बर्फबारी नहीं हुई है, ऐसे में शिमला वासियों व बर्फबारी की चाह में शिमला घूमने आने वाले पर्यटकों को निराशा हाथ लगी है।

रोहतांग दर्रे में 5 फुट से अधिक हिमपात, लाहौल के राशेल व रापे में हिमस्खलन
गर्मियों में सैलानियों की पहली पसंद रहने वाले रोहतांग दर्रे में 3 दिनों के भीतर 5 फुट हिमपात हुआ है। अटल टनल के दोनों छोर में भी 4-4 फुट बर्फ  जमा हो गई है। हिमपात के चलते लाहौल का मनाली से संपर्क कट गया है। लाहौल में भारी हिमपात होने से जनजीवन प्रभावित हो गया है। शुक्रवार से दूरदराज के क्षेत्रों में बिजली गुल हो गई है जबकि कई क्षेत्रों में पानी की आपूर्ति भी प्रभावित हुई है। सभी जगह वाहनों की आवाजाही भी ठप्प हो गई है। 

पांगी के संसारी नाला में हिमखंड गिरने से चैक पोस्ट क्षतिग्रस्त
चम्बा जिले के जनजातीय क्षेत्र पांगी में हिमखंड गिरने का सिलसिला जारी है। अब संसारी नाला में हिमखंड गिरने से एक चैक पोस्ट क्षतिग्रस्त हो गई है। वहीं दूसरी ओर सहाली पंचायत के हिलोर गांव में भारी बर्फबारी के कारण दो मकान ध्वस्त हो गए हैं। गनीमत यह रही कि कोई जानी नुक्सान नहीं हुआ है। वाया जम्मू-कश्मीर होकर पांगी के प्रवेश द्वार पर स्थित संसारी नाला चैक पोस्ट पर हिमखंड गिर गया। 

सीमैंट विवाद : ट्रक ऑप्रेटर्ज ने शुरू किया ‘पक्का मोर्चा’ क्रमिक अनशन
एसीसी बरमाणा में तालाबंदी को हुए 59 दिन का समय बीत चुका है, लेकिन यह तालाबंदी नहीं खुल पाई है। वहीं अब बीडीटीएस बरमाणा के ट्रक ऑप्रेटर्ज में रोष बढ़ता जा रहा है। लगातार आंदोलन उग्र होता जा रहा है। ऑप्रेटर्ज ने आंदोलन के चलते शनिवार को अनिश्चितकालीन हड़ताल शुरू कर दी है। इसे ऑप्रेटर्ज ने पक्का मोर्चा का नाम दिया है। वहीं आंदोलन अब तब तक चलेगा जब तक एसीसी सीमैंट प्रबंधन, अडानी ग्रुप से चल रहा विवाद खत्म नहीं हो जाता है। 

मनाली में बच्ची से दरिंदगी मामले में 600 से अधिक लोगों से पूछताछ
कुल्लू के मनाली क्षेत्र में बीते वर्ष नवम्बर महीने में 2 वर्षीय बच्ची के साथ हुई दरिंदगी मामले में जांच और तेज हो गई है। खाकी खासी हरकत में आ गई है, लेकिन अभी तक पुलिस के हाथ खाली हैं। पुलिस को अब फोरैंसिक साइंस प्रयोगशाला मंडी से दूसरी रिपोर्ट आने का इंतजार है। पुलिस इस मामले में करीब 600 लोगों से पूछताछ कर चुकी है लेकिन आरोपी के बारे में ठोस सुराग नहीं मिल पाए हैं।

नवनिर्मित काष्ठकुणी मंदिर में विराजमान हुए देव पशाकोट
मंडी जिले के उपमंडल पधर की चौहारघाटी के पहाड़ी बजीर नाम से विख्यात आराध्य देव श्री पशाकोट उरला के करालड़ी स्थित काष्ठकुणी शैली से नवनिर्मित मंदिर में विराजमान हुए। नए मंदिर के प्रतिष्ठा समारोह में मंडी जनपद के बड़ा देव हुरंग काली नारायण और इलाका रुहाड़ा के आराध्य देव सूत्रधारी ब्रह्मा ने भी मंदिर प्रतिष्ठा में विशेष रूप से शिरकत की। 

श्रीलंका से नहीं, पाकिस्तान से हिमाचल की तुलना करे सरकार
मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू बार-बार प्रदेश की आर्थिकी को लेकर श्रीलंका का हवाला दे रहे हैं, उससे स्पष्ट है कि सरकार जनता पर भारी टैक्स लगाने की तैयारी में है। प्रदेश की आर्थिक स्थिति ठीक नहीं है तो छोटे से राज्य में उपमुख्यमंत्री, पौने दर्जन सलाहकार और आधा दर्जन सीपीएस बनाने की क्या आवश्यकता है। इस तरह से कैबिनेट रैंक देने के चलते श्रीलंका से नहीं बल्कि पाकिस्तान से सरकार को हिमाचल की तुलना करनी चाहिए। 

घर वाले करने जा रहे थे नाबालिग बेटी की शादी, फिर अचानक मौके पर पहुंच गई ये टीम
विधानसभा क्षेत्र गगरेट के बड़ोह गांव में प्रशासन के दखल से नाबालिग लड़की का विवाह रुकवाया गया। समेकित बाल विकास परियोजना की पर्यवेक्षक रमा कुमारी को इस विवाह का पता चलने पर उसने तत्काल इसकी शिकायत डीसी राघव शर्मा से की। डीसी ने तत्काल प्रशासनिक अमले को हरकत में आने के निर्देश दिए। डीसी राघव शर्मा ने एसडीएम सौमिल गौतम को तत्काल शादी रुकवाने के निर्देश दिए।

PWD का अधिशासी अभियंता महिला अधिकारी से कर रहा था यौन संबंध बनाने की मांग
पुलिस थाना चिड़गांव में लोक निर्माण विभाग के अधिशासी अभियंता के खिलाफ बागवानी विभाग की महिला अधिकारी से यौन संबंध बनाने की मांग करने पर मामला दर्ज हुआ है। बागवानी विभाग में कार्यरत उक्त महिला अधिकारी ने पुलिस को दी शिकायत में कहा है कि वह सितम्बर, 2022 को लोक निर्माण विभाग के अधिशासी अभियंता के साथ रोहड़ू व मादली के आधिकारिक दौरे पर थी। 

फतेहपुर के भराल में कार-बाइक की भीषण टक्कर, 17 वर्षीय युवक की मौत
तहसील फतेहपुर के तहत पुलिस चौकी रैहन के अधीन आते भराल में शनिवार दोपहर के समय एक कार व बाइक की जबरदस्त टक्कर हो गई। इस हादसे में बाइक सवार की मौत हो गई जबकि दूसरा युवक घायल हो गया। मिली जानकारी के अनुसार भरमाड़ क्षेत्र के 2 युवक बाइक पर सवार होकर रैहन से राजा का तालाब की तरफ जा रहे थे जबकि कार चालक विपरीत दिशा से आ रही थी।

पत्नी से फोन पर बात करने के बाद भवन की 5वीं मंजिल से कूद गया टैक्सी चालक
हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला में एक युवक द्वारा आत्महत्या करने का मामला सामने आया है। पुलिस से मिली जानकारी के अनुसार बालूगंज थाने के तहत घोड़ा चौकी में युवक ने भवन की 5वीं मंजिल से छलांग लगाकर आत्महत्या कर ली है। मृतक की पहचान रमन उर्फ सन्नी के तौर पर की गई है। घटना के दौरान युवक घर पर अकेला था।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vijay

Recommended News

Related News