दिल्ली में PM मोदी से मिले CM सुक्खू, नगर निगम शिमला के 7 वार्ड रद्द, पढ़ें HP की 10 बड़ी खबरें

punjabkesari.in Wednesday, Jan 25, 2023 - 06:28 AM (IST)

शिमला (ब्यूरो): मौसम विभाग के यैलो अलर्ट के बीच मंगलवार को प्रदेश की चोटियों पर बर्फबारी दर्ज की गई है। हिमाचल हाईकोर्ट ने पूरे प्रदेश में विकासात्मक और भवन निर्माण जैसी गतिविधियों के लिए पहाड़ियों के कटान पर रोक लगा दी है। हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने मंगलवार को दिल्ली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की। शिमला नगर निगम चुनाव को लेकर प्रदेश सरकार ने पूर्व भाजपा सरकार द्वारा बनाए 7 वार्ड रद्द कर दिए हैं। फर्जी डिग्री महाघोटाले का असर अब छात्रों पर भी होना आरंभ हो गया है। विधानसभा में चुनाव में नाहन हलके में भितरघात कर भाजपा का साथ देने के आरोप में कांग्रेस के 2 पदाधिकारियों को निष्कासन की कार्रवाई करते हुए बाहर का रास्ता दिखा दिया गया है। बिलासपुर जिला में सदर पुलिस थाना की टीम ने 3 कार सवार लोगों चिट्टे की खेप के साथ गिरफ्तार किया है। कुल्लू जिला के पर्यटन स्थल सोलंगनाला में मंगलवार को पंजाब से आए पर्यटक स्थानीय वाहन चालक के साथ पास को लेकर उलझ पड़े। शिमला व ऊना जिला में हुए 2 सड़क हादसों में पंजाब के 5 लोगों की मौत हो गई। ऊना-धर्मशाला मुख्यमार्ग पर पनोह में मंगलवार सुबह सीटीयू की बस अनियंत्रित होकर मुख्यमार्ग पर ही पलट गई। 

पढ़ें हिमाचल की बड़ी खबरें सिर्फ यहां

हिमाचल की चोटियों ने ओढ़ी बर्फ की सफेद चादर
मौसम विभाग के यैलो अलर्ट के बीच मंगलवार को प्रदेश की चोटियों पर बर्फबारी दर्ज की गई है। शिमला के खिड़की व सिरमौर के चूड़धार में ताजा हिमपात हुआ है। कुल्लू के जलौड़ी जोत में 3 इंच, रोहतांग टॉप में 12 इंच, अटल टनल में 6 इंच, सोलंग में 3 इंच, मलाणा और बरशैणी में 1-1 इंच बर्फबारी दर्ज की गई है। बर्फबारी शुरू होते ही सड़कों व बिजली के ट्रांसफार्मरों का बंद होना शुरू हो गया है।

हाईकोर्ट ने हिमाचल में पहाड़ियों के कटान पर लगाई रोक
हिमाचल हाईकोर्ट ने पूरे प्रदेश में विकासात्मक और भवन निर्माण जैसी गतिविधियों के लिए पहाड़ियों के कटान पर रोक लगा दी है। हाईकोर्ट ने प्लानिंग एरिया और स्पैशल एरिया से बाहर प्रदेश के ग्रामीण क्षेत्रों में भी टीसीपी के प्रावधानों को अंतरिम तौर पर लागू करते हुए भवनों के निर्माण की अधिकतम सीमा भी तय की है। 

PM मोदी से मिले CM सुक्खू, हिमाचल के विकास के लिए केंद्र से की सहयोग की मांग
हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने मंगलवार को दिल्ली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की। सुक्खू ने इस मुलाकात को शिष्टाचार भेंट करार दिया। मुख्यमंत्री ने राज्य में क्रियान्वित की जा रहीं विभिन्न विकास परियोजनाओं पर चर्चा की और इन विकास कार्यों को गति देने के लिए केंद्र से उदार सहायता के लिए प्रधानमंत्री से अनुरोध किया।

सुक्खू सरकार ने पलटा पूर्व सरकार का फैसला, शिमला नगर निगम के 7 वार्ड रद्द
शिमला नगर निगम चुनाव को लेकर प्रदेश सरकार गंभीर हो गई है। इसी के चलते सुक्खू सरकार ने पूर्व भाजपा सरकार द्वारा बनाए 7 वार्ड रद्द कर दिए हैं। सरकार ने नगर निगम एक्ट 124 में संशोधन कर वार्डों की संख्या को 41 से 34 करने को लेकर अध्यादेश लाया है। यानी अब निगम चुनाव 34 वार्डों में ही होंगे। इसके चलते अब वार्डों का पूर्णसीमांकन भी रद्द हो गया है। 

फर्जी डिग्री महाघोटाला : अढ़ाई हजार डिटेल मार्क्स सर्टीफिकेट वैरीफाई
फर्जी डिग्री महाघोटाले का असर अब छात्रों पर भी होना आरंभ हो गया है। हाईकोर्ट के निर्देश पर गठित कमेटी डिटेल मार्क्स सर्टीफिकेट (डीएमसी) को वैरीफाई कर रही है। अब तक अढ़ाई हजार डीएमसी वैरीफाई हो गई हैं लेकिन इन सर्टीफिकेट के धारक इन्हें प्राप्त करने हिमाचल पुलिस के पास नहीं आ रहे हैं। इनमें से केवल 300 ने ये सर्टीफिकेट हासिल किए हैं। 

कांग्रेस के 2 पदाधिकारी पार्टी से 6 साल के लिए निष्कासित
विधानसभा में चुनाव में नाहन हलके में भितरघात कर भाजपा का साथ देने के आरोप में कांग्रेस अल्पसंख्यक प्रकोष्ठ के राज्य अध्यक्ष इकबाल मोहम्मद चौधरी व जिला कांग्रेस कमेटी के कार्यकारी अध्यक्ष आशिक अली पर निष्कासन की कार्रवाई करते हुए बाहर का रास्ता दिखा दिया गया है। दोनों पदाधिकारियों को 6 साल के लिए पार्टी से निष्कासित किया है। 

चंडीगढ़-मनाली NH पर कार से चिट्टे की खेप बरामद, मंडी के 3 युवक गिरफ्तार
सदर पुलिस थाना की टीम ने 3 कार सवार लोगों चिट्टे की खेप के साथ गिरफ्तार किया है। जानकारी के अनुसार सदर थाना पुलिस की टीम ने चंडीगढ़-मनाली राष्ट्रीय उच्च मार्ग पर सदर पुलिस थाने के सामने ही नाका लगाया हुआ था। इस दौरान घागस की तरफ से आई एक कार को चैकिंग हेतु रोका तो कार में सवार 3 युवक घबरा गए। इस पर पुलिस को उन पर शक हुआ। कार की तलाशी लेने पर उनके कब्जे से 10.66 ग्राम चिट्टा बरामद हुआ।

सोलंगनाला में पर्यटकों व स्थानीय लोगों के बीच मारपीट
पर्यटन स्थल सोलंगनाला में मंगलवार को पंजाब से आए पर्यटक स्थानीय वाहन चालक के साथ पास को लेकर उलझ पड़े। पंजाब के ये पर्यटक बीच सड़क में गाड़ी खड़ी कर बर्फ के फाहों के बीच डांस कर रहे थे। लगभग 20 मिनट तक पर्यटकों ने अपने वाहन को सड़क के बीच से नहीं हटाया। इस दौरान स्थानीय वाहन चालक ने जब उनको गाड़ी किनारे लगाने को कहा तो उनकी कहासुनी हो गई। 

शोघी-मैहली बाईपास पर 900 मीटर खाई में गिरा वाहन, 3 की मौत
शिमला में शोघी-मैहली बाईपास पर बनोग गांव के पास एक पंजाब नंबर का वाहन लगभग 900 मीटर खाई में गिर गया। इस हादसे में जहां पंजाब के रहने वाले 3 लोगों की मौत हो गई तो वहीं एक व्यक्ति घायल हो गया। मृतकों की पहचान वाहन चालक कृष्ण (30) पुत्र चंदिया व अमर (18) पुत्र जैले सिंह दोनों निवासी गांव भांगल पंजाब और राजवीर (16) पुत्र ऐतवारी निवासी गांव माछीवाड़ा लुधियाणा पंजाब के रूप में हुई है।

बाइक पर घर जा रहे परिवार के साथ दर्दनाक हादसा, मां-बेटे की मौके पर मौत
ऊना जिले में बंगाणा पुलिस थाना क्षेत्र के तहत मंगलवार को हाईवे पर धुंदला के समीप ननावीं में दर्दनाक सड़क हादसा पेश आया है। इस हादसे में मां-बेटे की ट्रक के नीचे आने से मौत हो गई। दुर्घटना की सूचना मिलते ही बंगाणा पुलिस घटनास्थल पर पहुंच कर दुर्घटना के कारणों की जांच करने में जुट गई। 

ऊना-धर्मशाला रोड पर हादसा, पनोह में अनियंत्रित होकर पलटी CTU की बस
ऊना-धर्मशाला मुख्यमार्ग पर पनोह में मंगलवार सुबह बड़ा हादसा हो गया। इस हादसे में सीटीयू की बस अनियंत्रित होकर मुख्यमार्ग पर ही पलट गई और बस में सवार कुछ सवारियों को चोटें पहुंची जिन्हें उपचार के लिए क्षेत्रीय अस्पताल पहुंचाया गया। गनीमत रही कि इस हादसे में कोई जानी नुक्सान नहीं हुआ। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vijay

Related News

Recommended News