हिमाचल में भारी बारिश व बर्फबारी का अलर्ट, आज दिल्ली में PM Modi से मिलेंगे CM सुक्खू, पढ़ें HP की 10 बड़ी खबरें

punjabkesari.in Monday, Jan 23, 2023 - 06:47 AM (IST)

शिमला (ब्यूरो): हिमाचल प्रदेश में मौसम फिर करवट बदलने वाला है। मौसम विभाग ने प्रदेश में भारी बारिश व बर्फबारी का पूर्वानुमान जताया है। सुक्खू सरकार में 4 मुख्य संसदीय सचिवों (सीपीएस) मोहन लाल ब्राक्टा, रामकुमार, आशीष बुटेल तथा किशोरी लाल को विभागों का दायित्व दिया गया है। मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू सोमवार को दिल्ली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से शिष्टाचार भेंट करेंगे। कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष एवं सांसद प्रतिभा सिंह आगामी 26 जनवरी को मंडी जिला के जोगिंद्रनगर विधानसभा क्षेत्र से हाथ से हाथ जोड़ो अभियान की शुरूआत करेंगी। उपमुख्यमंत्री मुकेश अग्निहोत्री ने जल शक्ति विभाग में बड़े स्तर पर पाइप खरीद और बार-बार टैंडर की शर्तें बदलने के मामले में कड़ा रुख अपना लिया है। जिला कुल्लू के हनुमानी बाग क्षेत्र में एक नवजात बच्ची मृत अवस्था में मिली है। किन्नौर जिला में एक कार के खाई में गिरने से 2 लोगों की मौत हो गई जबकि 2 अन्य लोग गंभीर रूप से घायल हो गए। चम्बा शहर के साथ लगते परेल में एक नाबालिग लड़की ने निर्माणाधीन पुल से रावी नदी में छलांग लगाकर आत्महत्या कर ली। विजिलैंस टीम चम्बा ने गुप्त सूचना के आधार पर सरकारी चावल की 200 बोरियों के साथ एक ट्रक को जब्त किया है। विश्व धरोहर शिमला-कालका रेल मार्ग पर हाईड्रोजन गैस ट्रेन चलेगी। 

पढ़ें हिमाचल की बड़ी खबरें सिर्फ यहां

हिमाचल के 7 जिलों में 24 जनवरी को भारी बारिश व बर्फबारी का यैलो अलर्ट जारी
हिमाचल प्रदेश में मौसम फिर करवट बदलने वाला है। मौसम विभाग ने प्रदेश में भारी बारिश व बर्फबारी का पूर्वानुमान जताया है। 23 जनवरी को प्रदेश के 7 जिलों में बारिश व ओलावृष्टि को लेकर अलर्ट जारी किया गया है। वहीं 24 जनवरी को प्रदेश में भारी-बारिश व बर्फबारी का यैलो अलर्ट जारी किया गया है। ये अलर्ट शिमला, मंडी, चम्बा, कांगड़ा, कुल्लू, किन्नौर और लाहौल-स्पीति जिलों के लिए जारी किया गया है। 

4 सीपीएस को मिला विभागों का दायित्व, सीएम व मंत्रियों के साथ किया अटैच
हिमाचल प्रदेश की सुक्खू सरकार में 4 मुख्य संसदीय सचिवों (सीपीएस) मोहन लाल ब्राक्टा, रामकुमार, आशीष बुटेल तथा किशोरी लाल को विभागों का दायित्व दिया गया है। यह दायित्व मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू की मंजूरी के बाद दिया गया है। 2 सीपीएस संजय अवस्थी व सुंदर सिंह ठाकुर को पहले ही विभागों का दायित्व दिया जा चुका है। 

आज दिल्ली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मिलेंगे मुख्यमंत्री सुक्खू
मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू रविवार को दोपहर बाद शिमला से दिल्ली के लिए रवाना हुए। सूचना के अनुसार मुख्यमंत्री सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से शिष्टाचार भेंट करेंगे। इसके साथ ही उनका राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू और कांग्रेस के वरिष्ठ नेताओं से मिलने का भी कार्यक्रम है। मुख्यमंत्री का इससे पहले 19 दिसम्बर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मिलने का कार्यक्रम था, लेकिन कोरोना पॉजिटिव आने के कारण मुलाकात नहीं हो पाई थी।

जोगिंद्रनगर से शुरू होगा कांग्रेस का 'हाथ से हाथ जोड़ो' अभियान
भारत जोड़ो यात्रा के बाद कांग्रेस अब देश में हाथ से हाथ जोड़ो अभियान शुरू करेगी। इसी कड़ी में तय शैड्यूल के अनुसार कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष एवं सांसद प्रतिभा सिंह आगामी 26 जनवरी को मंडी जिला के जोगिंद्रनगर विधानसभा क्षेत्र से इस अभियान की शुरूआत करेंगी। इस मौके पर पार्टी के प्रदेश सह-प्रभारी संजय दत्त के साथ ही अन्य वरिष्ठ नेता भी मौजूद रहेंगे। 

पाइप खरीद व टैंडर शर्तों में बार-बार बदलाव करने की होगी जांच
जल शक्ति विभाग में बड़े स्तर पर पाइप खरीद और बार-बार टैंडर की शर्तें बदलने सहित फोरेन फंडिंग में मंजूर राशि से कहीं अधिक टैंडर लगाने के मामले में अब जल शक्ति विभाग में कइयों पर गाज गिरेगी। सरकार ने इस मामले में जांच करने का फैसला लिया है। जल शक्ति विभाग की रिव्यू मीटिंग में कई सनसनीखेज खुलासे हुए हैं। हर डिवीजन में पाइपों के ढेर लगे हुए हैं। आखिर यह पाइपें एडवांस में क्यों खरीद ली गईं और इसकी क्या आवश्यकता थी, इन तमाम सवालों के जवाब संबंधित अधिकारियों से मांगे जाएंगे। 

मां की ममता हुई शर्मसार, कचरे के बैग में मिला नवजात बच्ची का शव
जिला मुख्यालय कुल्लू के हनुमानी बाग क्षेत्र में मां की ममता को शर्मसार करने वाला मामला सामने आया है। यहां एक नवजात बच्ची मृत अवस्था में मिली है। इसे कचरे के बैग में यहां कचरा डंपिंग साइट में फैंका गया था। इसकी जानकारी स्थानीय लोगों ने पुलिस को दी और पुलिस ने मौके पर पहुंचकर नवजात के शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए क्षेत्रीय अस्पताल कुल्लू पहुंचा दिया है। 

किन्नौर में खाई में गिरी कार, 2 की मौके पर मौत
किन्नौर जिला के निचार के एकलव्य स्कूल मार्ग के समीप बारो नामक जगह पर एक आल्टो कार दुर्घटनाग्रस्त हो गई। इस हादसे में कार सवार 2 लोगों की मौत हो गई जबकि 2 अन्य लोग गंभीर रूप से घायल हो गए। घायलों को प्राथमिक उपचार देने के बाद खनेरी अस्पताल रामपुर के लिए रैफर कर दिया गया है।

2 घरों में दिनदहाड़े 35 लाख के गहने उड़ा ले गए चोर
मंडी जिला के उपमंडल धर्मपुर की पंचायत पैहड़ के अंतर्गत गांव कौंसल में दिनदहाड़े 2 घरों में चोरी की वारदात हुई, जिसमें चोरों ने 35 लाख के गहनों पर हाथ साफ कर दिया। चोरों ने कौंसल निवासी जगदीश चंद व वीरी सिंह के घरों को निशाना बनाया है। इस बारे धर्मपुर पुलिस को सूचित किया गया। पुलिस ने मामला दर्ज कर छानबीन आरंभ कर दी है। 

फोन पर बात करने के बाद रावी नदी में कूदी नाबालिग लड़की
चम्बा शहर के साथ लगते परेल में एक नाबालिग लड़की ने निर्माणाधीन पुल से रावी नदी में छलांग लगाकर आत्महत्या कर ली। उक्त 17 वर्षीय नाबालिग लड़की निवासी गांव परमस, डाकघर किलाड़ पांगी इन दिनों स्कूल में छुट्टियां होने के चलते अपने एक रिश्तेदार के यहां रह रही थी। पुलिस के मुताबिक वहां से गुजर रहे लोगों ने बताया कि शनिवार शाम करीब 7:45 बजे एक लड़की फोन पर बात करते हुए परेल में निर्माणाधीन पुल पर आई। 

विजिलैंस टीम ने सरकारी चावल की 200 बोरियों से लदा ट्रक पकड़ा
विजिलैंस टीम चम्बा ने गुप्त सूचना के आधार पर सरकारी चावल की 200 बोरियों के साथ एक ट्रक को जब्त किया है। पुलिस ने सरकारी चावल की बोरियों के बारे में कागजात न दिखाने पर चालक के खिलाफ आईपीसी की धारा 406 व 420 के तहत मुकद्दमा दर्ज करके जांच शुरू कर दी है। ट्रक चालक चावल कहां से लेकर कहां लेकर जा रहा था, इस बारे पूछताछ शुरू कर दी गई है।

विश्व धरोहर शिमला-कालका रेल मार्ग पर चलेगी हाईड्रोजन गैस ट्रेन
विश्व धरोहर शिमला-कालका रेल मार्ग पर हाईड्रोजन गैस ट्रेन चलेगी। उत्तर रेलवे ने इसको लेकर प्रस्ताव तैयार कर लिया है। केंद्र सरकार की ओर से आगामी बजट में शिमला-कालका रेल मार्ग सहित कई अन्य रेल मार्गों पर हाईड्रोजन गैस ट्रेन संचालित करने के लिए प्रस्ताव को मंजूरी मिल सकती है। मंजूरी मिलने पर शुरूआत में सबसे पहले शिमला-कालका रेल मार्ग पर हाईड्रोजन गैस ट्रेन का संचालन शुरू किया जाएगा। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vijay

Recommended News

Related News