हिमाचल में होगा सफाई कर्मचारी आयोग गठित, नेशनल कमीशन ने दिए HP सरकार को निर्देश

Thursday, Jun 13, 2019 - 02:47 PM (IST)

शिमला (योगराज): हिमाचल दौरे पर आई राष्ट्रीय सफाई कर्मचारी आयोग की टीम ने सरकार को राज्य सफाई कर्मचारी आयोग का गठन करने के आदेश दिए है। इसके लिए प्रदेश सरकार को दो महीने का समय दिया है। ताकि सफाई कर्मचारियों की समस्याओं का निपटारा किया जा सके। राष्ट्रीय आयोग के पास एक्ट के मुताबिक सफाई कर्मचारियों को वेतन व अन्य सुविधाएं न मिलने की शिकायतें आई है। जिसकी मॉनिटरिंग करने के भी राष्ट्रीय आयोग ने आदेश दिए हैं। वर्तमान में देश के 14 राज्यों में आयोग है, हिमाचल में यदि आयोग का गठन होता है तो 15वां राज्य होगा। राष्ट्रीय सफाई कर्मचारी आयोग के अध्यक्ष मनहर वालजी भाई जाला ने शिमला में कहा कि सफाई कर्मचारियों से संबंधित देश से 2500 शिकायतें लिखित में आई है। करीब 2000 का निपटारा कर दिया है। 

उन्होंने कहा कि अपने इस दौरे में आयोग ने कर्मचारियों की समस्याएं सुनी। कई मुद्दों पर चर्चा हुई। स्वास्थ्य जागरूकता शिविर का आयोजन भी हुआ। साथ ही केंद्र की योजनाओं से अवगत करवाया गया। पीएम ने जो कहा है 'सबका साथ सबका विकास' को अमलीजामा पहनाने के लिए इसके अंतर्गत कार्यक्रम किए जा रहे हैं। हिमाचल सरकार के साथ हुई बैठक में सफाई कर्मचारी की स्वीकृत पदों को भरने के लिए काम करने का निर्णय लिया गया है। बीपीएल में पात्र होने के लिए 36 हजार की राशि का दायरा बढ़ाने के लिए भी कहा गया है ताकि सफाई कर्मियों को इसका लाभ मिले। साथ ही शहर के एरिया नाप कर सफाई कर्मचारियों की पोस्टें भी बढ़ाई जाए।

नेशनल कमीशन ने कहा कि स्कूलों में सफाई व्यवस्था बनाने के लिए प्रत्येक स्कूल में एक सफाई कर्मचारी की तैनाती की जाए। बाहरी लोग जो कई सालों से हिमाचल में रह रहे हैं उन्हें जाति प्रमाण पत्र लेने में दिक्कत न आए। इसके लिए भी उन्हें सुहलियत प्रदान की जाए। सफाई संबधी उपकरण व मशीनों को बढ़ाया जाए ताकि हाथों से काम न करना पड़े। उन्होंने कहा कि सफाई कर्मचारियों के शिमला में आवास पुराने व अन ऑथोराइज्ड है। इस दिशा में भी काम किया जाए। उन्होंने कहा है एक्ट के अनुसार समीक्षा हुई है। श्रम एक्ट के अनुसार वेतन व अन्य सुविधाएं मिलनी चाहिए। ऐसी जानकारी मिली है किहिमाचल में सफाई कर्मचारियों को सही वेतन नहीं मिल रहा है। क्या सही में नियम लागू हो रहे है या नहीं इस बाबत उन्होंने आदेश दिए है कि इसकी मॉनिटरिंग की जाए। उन्होंने बताया कि सफाई कर्मचारियों के स्वीकृत 1365 पदों में से 743 भरे है। खाली पदों को जल्द भरा जाए।

Ekta