Welldone : विजय हजारे ट्रॉफी पर हिमाचल की टीम का कब्जा, तमिलनाडु को 11 रनों से दी मात

punjabkesari.in Sunday, Dec 26, 2021 - 08:40 PM (IST)

शिमला (अभिषेक): हिमाचल प्रदेश की क्रिकेट टीम ने अपने दमदार प्रदर्शन के बल पर विजय हजारे ट्रॉफी का खिताब अपने नाम कर इतिहास रचा है। पहली बार विजय हजारे ट्रॉफी का फाइनल खेलने वाली हिमाचल प्रदेश की टीम ने तमिलनाडू को 11 रनों से हराया। जयपुर के सवाई मानसिंह स्टेडियम में खेले गए इस मुकाबले का फैसला वीजेडी मैथड से हुआ। जब मैच अंतिम क्षणों में रोमांचक स्थिति में था और हिमाचल प्रदेश की टीम जीत की दहलीज पर थी कि तभी खराब रोशनी ने मैच में खलल डाला। इसके बाद वीजेडी मैथड के आधार पर हिमाचल प्रदेश को विजेता घोषित किया।

सुभम अरोड़ा ने नाबाद 136 रनों की यादगार पारी खेली

बता दें कि 315 रनों के लक्ष्य का पीछा कर रही हिमाचल की टीम का स्कोर जब 47.3 ओवरों में 299 रन था तब खराब रोशनी के कारण मैच को रोकना पड़ा। उस समय हिमाचल को 15 गेंदों में 16 रनों की दरकार थी। इस जीत के साथ हिमाचल की टीम ने पहली बार विजय हजारे ट्रॉफी का खिताब अपने नाम किया। हिमाचल के विकेटकीपर बल्लेबाज सुभम अरोड़ा ने नाबाद 136 रनों की यादगार पारी खेली। इसके अलावा अमित कुमार ने 74 रन और ऋषि धवन ने 42 रनों की नाबाद पारी खेली। इन पारियों के दम पर हिमाचल की टीम यह यादगार जीत दर्ज करने में सफल रही।

टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का लिया निर्णय

इस मैच में हिमाचल प्रदेश की टीम ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का निर्णय लिया। कप्तान ऋषि धवन का यह फैसला सही भी साबित हो रहा था जब तमिलनाडू की टीम के शुरूआत 4 विकेट महज 40 रनों पर गिर गए लेकिन इसके बाद तमिलनाडू के विकेटकीपर बल्लेबाज व टीम इंडिया के पूर्व खिलाड़ी दिनेश कार्तिक ने शानदार शतकीय पारी खेली और इंद्रजीत के साथ उनकी साझीदारी की बदौलत तमिलनाडू की टीम ने 314 रन बना दिए। दिनेश कार्तिक ने 103 गेंदों में 116 रन बनाए जबकि इंद्रजीत ने 71 गेंदों में 80 रन, शाहरूख खान ने 21 गेंदों में 42 रन और विजय शंकर ने 16 गेंदों में 22 रनों की पारी खेली। हिमाचल प्रदेश के गेंदबाज पंकज जसवाल ने 4 विकेट झटके जबकि ऋषि धवन ने 3 विकेट हासिल किए। इसके अलावा विनय गलेटिया, सिद्धार्थ शर्मा व दिग्विजय रांंगी ने 1-1 विकेट हासिल किए। जवाब में हिमाचल की टीम ने 47.3 ओवरों में 4 विकेट खोकर 299 रन बनाए और खराब रोशनी के कारण वीजेडी मैथड लागू होने के बाद भी 11 रनों से जीत दर्ज करने में सफल रही। सुभम अरोड़ा ने 131 गेंदों में नाबाद 136 रन बनाए, जबकि प्रशांत चोपड़ा ने 21 रन, निखिल गांगटा ने 18 रन, अमित कुमार ने 79 गेंदों में 74 रन र्और ऋषि धवन ने 23 गेंदों में 42 रन बनाए। तमिलनाडू की ओर से वाशिंगटन सुंदर, रविश्रीनिवासन साई किशोर, मुरुगन अश्विन और बाबा अपराजिथ ने एक-एक विकेट झटके।

हिमाचल की विजेता टीम में शामिल हैं शिमला के 3 खिलाड़ी

विजय हजारे ट्रॉफी में हिमाचल प्रदेश की विजेता टीम में शिमला से संबंध रखने वाले 3 खिलाड़ी शामिल रहे। इसमें निखिल गांगटा, सुमित वर्मा व मयंक डागर शामिल हैं। सुमित वर्मा ने कई वर्ष शिमला के लालपानी स्थित एचपीसीए क्रिकेट अकादमी में ट्रेनिंग व प्रैक्टिस की है। इसके अलावा लालपानी क्रिकेट अकादमी के हैड कोच अजय मोहन शर्मा वर्तमान हिमाचल की टीम के असिस्टैंट कोच रहे। इसके अलावा हिमाचल की टीम के वर्तमान में मुख्य कोच अनुज पाल दास भी लालपानी अकादमी में 3 वर्ष तक कोचिंग दे चुके हैं। शिमला जिला क्रिकेट संघ के अध्यक्ष सुरेंद्र ठाकुर ने हिमाचल प्रदेश की टीम को बधाई दी। उन्होंने कहा कि यह एक ऐतिहासिक पल है। उन्होंने कहा कि इस प्रदर्शन के चलते अब हिमाचल के कई खिलाड़ी आईपीएल और भारतीय टीम में चयनित हो सकते हैं।

खेल व उद्योग मंत्री सहित हिमाचल वासियों ने दी टीम को बधाई

खेल मंत्री राकेश पठानिया ने हिमाचल की क्रिकेट टीम को विजय हजारे ट्रॉफी जीतने पर बधाई दी। उन्होंने कहा कि इस जीत से हिमाचलवासी गौरवान्वित हुए हैं। इसके अलावा उद्योग मंत्री बिक्रम ठाकुर ने भी टीम को ऐतिहासिक जीत की बधाई दी और कहा कि हिमाचल की टीम द्वारा विजय हजारे ट्रॉफी जीतना गौरव की बात है। इसके अलावा हिमाचलवासियों ने भी सोशल मीडिया के माध्यम से टीम को जीत की बधाई दी।

हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vijay

Related News

Recommended News