पुलवामा आतंकी हमले में शहीद हुआ हिमाचल का लाल, एक क्लिक में पढें बड़ी खबरें

Friday, Feb 15, 2019 - 04:42 PM (IST)

शिमला: जम्मू कश्मीर के पुलवामा आतंकी हमले में शहीद हुए हिमाचल के जवान के घर मातम पसरा हुआ है। ज्वाली की नाना पंचायत के धारकला गांव के शहीद जवान तिलक राज को ये आतंकी हमला ताउम्र ना भूलने वाला जख्म दे गया। जम्मू कश्मीर के पुलवामा आतंकी हमले में शहीद हुए जवानों में हिमाचल के कांगड़ा जिले के परगोड़ स्कूल में 10वीं कक्षा तक पढ़े तिलक राज ने भी शहादत का जाम पीया है। आज पूरे स्कूल के बच्चे तिलक राज के शहीद होने की खबर पढ़कर फूट-फूट कर रो पड़े। जम्मू कश्मीर के पुलवामा आतंकी हमले में शहीद हुए कांगड़ा जिला के ज्वाली के जवान तिलक राज के घर मातम पसरा हुआ है। इन्हीं सब मुद्दों को लेकर हिमाचल में घटित बड़ी खबरों से हम आपको अवगत कराते हैं- 

22 दिन पहले ही पिता बने थे शहीद तिलक राज
जम्मू कश्मीर के पुलवामा आतंकी हमले में शहीद हुए हिमाचल के जवान के घर मातम पसरा हुआ है। ज्वाली की नाना पंचायत के धारकला गांव के शहीद जवान तिलक राज को ये आतंकी हमला ताउम्र ना भूलने वाला जख्म दे गया। घटना की जानकारी मिलने के बाद पूरे इलाके में शोक की लहर है। 2 जून 1988 को कांगड़ा के ज्वाली के देवा गांव में जन्मे तिलक राज 26 मार्च 2011 को केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) में भर्ती हुए थे।  

भावुक कर देंगी हिमाचल के 'लाल' की तस्वीरें
अचानक एक पल में हंसते खेलते परिवार की खुशियां उजड़ गई। बता दें कि पुलवामा आतंकी हमले में शहीद हुए हिमाचल के लाल तिलक राज की यह तस्वीरें आपको भावुक कर देंगी। बेटे की शहादत की खबर से क्षेत्र में मातम पसरा हुआ है। हर तरफ शोक की लहर है। शहीद की पत्नी का रो-रो कर बुरा हाल है।  

10वीं तक इस स्कूल में पढ़े थे शहीद तिलक राज, फूट-फूट कर रोए बच्चे
जम्मू कश्मीर के पुलवामा आतंकी हमले में शहीद हुए जवानों में हिमाचल के कांगड़ा जिले के परगोड़ स्कूल में 10वीं कक्षा तक पढ़े तिलक राज ने भी शहादत का जाम पीया है। आज पूरे स्कूल के बच्चे तिलक राज के शहीद होने की खबर पढ़कर फूट-फूट कर रो पड़े। उसने गांव के पास ही परगोड़ स्कूल में 10वीं तक की पढ़ाई की थी। बता दें कि इस स्कूल से पढ़ा हुआ तीसरा जवान देश पर कुर्बान हुआ है।

पुलवामा आतंकी हमला: चीख पुकारों से गूंज उठा ज्वाली
जम्मू कश्मीर के पुलवामा आतंकी हमले में शहीद हुए कांगड़ा जिला के ज्वाली के जवान तिलक राज के घर मातम पसरा हुआ है। प्रदेश सरकार ने मंत्री किशन कपूर और स्थानीय विधायक अर्जुन शिमला से ज्वाली शहीद जवान के घर उन्हें ढांढस बंधाने पहुंचे।  

शहीद तिलक राज के परिजनों को सरकार ने की 20 लाख देने की घोषणा
हिमाचल विधानसभा में जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में शहीद हुए सभी जवानों को सदन में श्रद्धांजलि दी गई। इस दौरान जयराम ठाकुर ने कहा कि इस आतंकी हमले में 42 शहीदों में ज्वाली का तिलक राज भी था जो 11 फरवरी को ही घर से छुट्टी काट कर गया था। उन्होंने कहा कि इस आतंकी हमले ने समूचे देश को हिलाकर रख दिया है। उन्होंने पुलवामा में शहीद हुए ज्वाली के तिलकराज को 20 लाख की राशि देने की घोषणा की है। सीएम ने अभी शहीदों में हिमाचल की ओर से ज्यादा सैनिकों के होने से भी इंकार नहीं किया है।  

पुलवामा हमला: जानिए आतंकियों पर क्या बोले वीरभद्र सिंह
जम्मू के पुलवामा में हुए आतंकी हमले ने दुनिया को झंकझोर कर रख दिया है। देशभर में इस हमले का बदला लेने की मांग उठ रही है। हिमाचल के पूर्व मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह ने इस हमले पर जहां दुःख जताया। वहीं उन्होंने कहा कि पहले सरहदों पर लड़ाई होती थी लेकिन अब उनकी हिम्मत इतनी बढ़ गई कि आतंकी जम्मू में घुसकर घटनाओं को अंजाम दे रहा है।  

पुलवामा आतंकी हमले के विरोध में MCA विद्यार्थियों ने फूंका पाक का झंडा
जम्मू के पुलवामा में हुए आतंकी हमले पर शुक्रवार को धर्मशाला कॉलेज के एम.सी.ए. व पी.जी.डी.सी.ए. विभाग के विद्यार्थियों, अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के कार्यकर्ताओं ने हाथों में कैंडल लेकर रोष रैली निकाली। दरअसल यह रोष रैली डिग्री कॉलेज धर्मशाला से कचरही होते हुए शहीद स्मारक पहुंची। इस दौरान शहीद स्मारक में शहीदों को याद किया व मौन रखा। इसके अलावा धर्मशाला कालेज में अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के कार्यकर्ताओं ने पाकिस्तान का झंडा फूंका तथा पाकिस्तान के विरोध में नारेबाजी की। उन्होंने सरकार से सख्त से सख्त कदम उठाने की मांग की।  

सर्जिकल स्ट्राइक से बढ़कर पाकिस्तान को जवाब दे केंद्र सरकार
जम्मू के पुलवामा में हुए आतंकी हमले को लेकर देशभर के लोगों में आक्रोश है और इस कायराना हरकत को लेकर पाकिस्तान के खिलाफ सख्त कार्रवाई की मांग कर रहे हैं। हिमाचल के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने भी केंद्र से उड़ी हमले का जवाब सर्जिकल स्ट्राइक से बड़े स्तर पर देने का आग्रह किया है। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार सक्षम है और इसका मुंहतोड़ जवाब दिया जाएगा। इस घटना को लेकर सदन में भी शोक प्रस्ताव पारित किया गया और सदस्यों ने भी इसकी निंदा की। वहीं पूर्व में सेना में रहे सदस्यों ने भी जरूरत पडऩे पर अपनी सेवा देने की बात कही है।

पेड़ से लटकी मिली व्यक्ति की लाश
सोलन के परवाणु में एक और व्यक्ति की लाश पेड़ से लटकी मिली है। मुतक की पहचान बुगई के नाम से हुई है। मृतक उतर प्रदेश का स्थाई निवासी बताया जा रहा है। जैसे ही पुलिस को इस घटना की जानकारी मिली तो उनकी टीम मौके पर पहुंची और जांच में जुट गई कि आखिर इस घटना के क्या अहम कारण रहे होंगे। प्रथम दृष्टिया यह माना जा रहा है कि इस व्यक्ति ने आत्महत्या की है। मिली जानकारी के अनुसार यह व्यक्ति परवाणू के एक निजी उघोग में कार्यरत था। यह व्यक्ति अस्थाई तौर टकसाल में रहता था। फिलहाल पुलिस ने शव को कब्जे में ले लिया है और आगामी कार्रवाई अमल में लाई जा रही है। 

पांवटा साहिब के राजपुरा में लगे पाकिस्तान मुर्दाबाद के नारे
पांवटा साहिब के राजपुर में लोगों ने आतंकवाद का पुतला फूंका। शुक्रवार को जम्मू कश्मीर में हुए आतंकी हमले में मारे गए शहीदों को याद करते हुए पांवटा साहिब के राजपुर में लोगों ने आतंकवाद का पुतला फूंका और पाकिस्तान मुर्दाबाद के नारे लगाए।

Ekta