हिमाचल में फिर शुरू बर्फबारी का दौर, चंबा से लेकर सिरमौर तक बरस रही 'चांदी'

Friday, Jan 25, 2019 - 11:24 AM (IST)

शिमला (योगराज): पहाड़ों में एक बार फिर से बर्फबारी का दौर शुरू हो गया है। राजधानी शिमला सहित प्रदेश के सभी जिलों में सुबह से लगातार बर्फबारी हो रही है। जिससे प्रदेश शीतलहर की चपेट में आ गया है। वहीं लोगों की मुश्किलें भी बढ़ रही हैं। बता दें कि अभी 2 दिन पहले हुए भारी हिमपात के बाद लोग अब थोड़ी राहत महसूस कर रहे थे लेकिन ताजा बर्फबारी ने लोगों को फिर से मुश्किल में डाल दिया है। बर्फबारी के कारण प्रदेश की सड़के बंद हो चुकी हैं जिससे लोगों को यातायात की सुविधा से महरूम रहना पड़ रहा है। वहीं चंबा, डल्हौजी, मंडी, कुल्लू के जिलों में भी बर्फबारी का दौर देखने को मिल रहा है। 

 

बर्फबारी के बाद अभी भी बंद हैं प्रदेश की 518 सड़कें

हिमाचल में बर्फबारी से अभी भी 518 से अधिक सड़कें बंद हैं। सड़कें बहाल करने के लिए पीडब्ल्यूडी खास मशक्कत कर रहा है, लेकिन अभी इसमें समय लगेगा। बता दें कि गुरुवार को सड़क बंद होने से किन्नौर के लिए पवारी तक ही बसें चली। रिकांगपिओ तक भी बसें नहीं पहुंच पाई हैं। 2 दिन पहले भारी बर्फबारी के दौरान 690 सड़कें बंद हो गई थीं, जिसमें से 172 सडक़ें ही बहाल हो पाई हैं। ऐसे में जाहिर है कि प्रदेश के अधिकांश क्षेत्रों की जिंदगी पटरी पर नहीं लौट पाई है। 

लाहौल घाटी में बर्फबारी का सिलसिला शुरू

लाहौल घाटी में बर्फबारी फिर शुरू हो गई है। सिचाईं पानी व पेयजल पानी को देखते हुए बर्फबारी से जहां किसान काफी खुश नजर आ रहे हैं वहीं घाटी के लोगों को कई तरह की दिक्कतों का सामना भी करना पड़ रहा है। सिस्सू, तिन्दी, योचे समेत दर्जनों गांव में बिजली, टेलीफोन, इंटरनेट बंद हो गया है। वहीं तिनन घाटी के जगह-जगह हिमस्ख्लन होने से तांदी कोकसर सड़क मार्ग बंद हो गया है। लोगों को कड़ाके की ठंड के बीच अंधेरी रात में अपना जीवन बसर करने को मजबूर होना पड़ रहा है।

सिरमौर के ऊपरी इलाकों में 3 से 4 इंच बर्फबारी

सिरमौर के ऊपरी इलाकों में हुई बर्फबारी से अभी तक 3 से 4 इंच ताजा हिमपात दर्ज हुआ है। जिससे पूरा क्षेत्र शीतलहर की चपेट में है। बर्फबारी का क्रम लगातार जारी है। इस क्षेत्र में सीजन का यह चौथा हिमपात है। क्षेत्र के लोगों का कहना है कि बर्फबारी के कारण यातायात बिजली और पीने के पानी की समस्या है लगातार बढ़ती जा रही है। सिरमौर में बर्फबारी आफत बनकर बरस रही है। 

कुल्लू में बर्फ के गिर रहे फाहे

कुल्लू में फिर से बर्फबारी का दौर शुरू हो चुका है। वहीं पर्यटन नगरी मनाली के साथ-साथ अंतर्राष्ट्रीय पर्यटन स्थल रोहतांग दर्रे, सोलंगनाला में एक बार फिर बर्फ के फाहे गिरने का क्रम शुरू हो गया है। रोहतांग दर्रे में अब तक 5 फुट से अधिक बर्फ जमा हो गई है। शुक्रवार अल सुबह ही लाहौल-मनाली घाटी बादलों से ढक गई। रोहतांग सहित धुंधी जोत, मकरवेद व शिकरवेद की पहाड़ियों, भृगु व दशौहर, मनालसू, जोत, हनुमान टिब्बा, हामटा व इंद्र किला में भारी बर्फबारी हो रही है। समस्त ऊंची चोटियों सहित पर्यटक स्थल नग्गर, जाणा, मलाणा व फोजल की पहाड़ियों में भी बर्फबारी हो रही है। दर्रे के उस पार लाहौल के जिला मुख्यालय केलांग में 6 इंच बर्फबारी हुई है। कुल्लू के निचले इलाकों में तेज बारिश क्रम जारी है। हालांकि वीरवार को दिन भर मौसम काफी साफ रहा लेकिन शुक्रवार सुबह से बर्फ व बारिश के कारण घाटी एक बार फिर से कड़ाके की ठंड की चपेट में आ गई।

Ekta