लगातार बर्फबारी से खूबसूरत हुए पहाड़, ऊपरी क्षेत्रों की तरफ न जाने की चेतावनी जारी (PICS)

Sunday, Jan 06, 2019 - 11:39 AM (IST)

शिमला: हिमाचल की पहाड़ियों पर बर्फ की सफेद चादर बिछी हुई है और पर्यटक इसका जमकर मजा ले रहे हैं। ऊपरी और निचले क्षेत्रों में न जाने को मौसम विभाग ने लोगों को चेतावनी जारी की है।


शिमला, कुल्लू, लाहुल-स्पीति, किन्नौर, सिरमौर, चंबा, मंडी और कांगड़ा जिलों के पर्वतीय क्षेत्रों में चोटियां बर्फ से लकदक हो गई हैं। रोहतांग में 6 फीट, केलांग में 1 फीट, तांदी में 8 ईंच, सिसु कोकसर में डेढ़ फीट, मढ़ी में 3 फीट, गुलाबा 2 फीट ताजा बर्फबारी हुई। वहीं दूसरी तरफ लंबे समय से सूखे से जूझ रहे किसानों-बागवनों को बर्फबारी होने से राहत की सांस मिली है।


इसके अलावा मनाली में साल की पहली बर्फबारी का दौर जारी है। जहां 1 फुट से ज्यादा अभी तक बर्फ गिर चुकी है। सफेद चादर में सारा शहर ढका हुआ है। बता दें कि कमरुघाटी, जंजैहली घाटी चौहारघाटी के पहाड़ों पर बर्फबारी का दौर शनिवार से शुरू है। 


मौसम विभाग ने पहले ही बर्फबारी को लेकर अलर्ट जारी किया था। मौसम को देखते हुए लोक निर्माण विभाग, विद्युत बोर्ड और आईपीएच विभाग ने कमर कस ली है। वहीं मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर के गृह क्षेत्र सिराज में प्रशासन ने बर्फबारी से निपटने के सभी इंतजाम पूरे कर लिए हैं।


एसडीएम थुनाग सुरेंद्र मोहन ने बताया कि अभी शिकारी देवी और साथ लगती पहाड़ियों पर बर्फबारी शुरू हो गई है। उन्होंने बताया कि अभी हालात सामान्य है। एसडीएम गोहर अनिल भारद्वाज ने कमरूनाग की पहाड़ियों पर बर्फबारी शुरू होने की पुष्टि की है। जंजैहली और गोहर प्रशासन ने कमरूनाग शिकारी देवी में पर्यटकों और श्रद्धालुओं के लिए रोक लगा दी है।


 

Ekta