हिमाचल की बेटियों ने टेनिस क्रिकेट प्रतियोगिता में दिखाया जौहर, Gold medal जीत पहुंची रामपुर

Saturday, Sep 21, 2019 - 04:28 PM (IST)

रामपुर (विशेषर नेगी) : चौथी राष्ट्रीय जूनियर ओपन टेनिस क्रिकेट प्रतियोगिता छात्रा वर्ग का गोल्ड मैडल ग्रामीण दूरदराज की छात्राओं के प्रयासों से हिमाचल के नाम रहा। इस प्रतियोगिता में गोल्ड मैडल लेने के बाद रामपुर पहुंची छात्राओं ने बताया कि वे इस खेल में अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर भी भारत का नाम रोशन कर सकती है। लेकिन इसके लिए सरकारी स्तर पर सारी सुविधाएं दी जाएं।

उन्होंने बताया कि हिमाचल पदेश में इस खेल को स्कूली स्तर पर स्कूली गेम्ज फेडरेशन की मान्यता के बावजूद नहीं खिलाया जा रहा है। जबकि राष्ट्रीय स्तर पर भी हिमाचल की छात्रायें बेहतर प्रदर्शन कर सकती हैं। उन्होंने कहा स्कूली स्तर पर इस खेल का आयोजन न होने से उन्होंने ओपन से खेलने का निर्णय हिमाचल प्रदेश टेनिस क्रिकेट एसोसिएशन के मार्गदर्श और कोच दुर्गा प्रसाद के प्रयासों से लिया और उन्होंने तमिलनाडु को हरा कर गोल्ड मैडल अपने नाम किया है।

उल्लेखनीय है कि उतर प्रदेश के मथुरा में 15 से 19 सितंबर तक आयोजित इस प्रतियोगिता में हिस्सा लेने के लिए हिमाचल के रामपुर उपमंडल के चार स्कूलों की 16 छात्राओं ने हिस्सा लिया था। इतना ही नहीं इस प्रतियोगिता में रामपुर शेत्र की ही मोक्षिता मेन ऑफ दा सीरिज, जबकि बेस्ट बैट्समैन दीपिका और बेस्ट बॉलर शिल्पा रही। उन्होंने बताया अक्टूबर में मध्य प्रदेश के इंदौर में होने वाले सब जूनियर टेनिस क्रिकेट में भी रामपुर की छात्रायें हिस्सा लेने वाली है।

कोच दुर्गा प्रसाद ने बताया उन्हें हिमाचल प्रदेश टेनिस क्रिकेट कोच के रूप में काम करने का मौक़ा मिला और वे जूनियर टीम को मथुरा राष्ट्रीय प्रतियोगिता में ले गए। जहां हिमाचल के रामपुर के दराज स्कूलों की छात्राओं ने बेहतर प्रदर्शन कर गोल्ड हिमाचल के नाम किया। उन्होंने बताया सरकारी स्तर पर छात्राओं को सुविधाएं और मिले तो अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर भारत का नाम ऊंचा कर सकती है।उन्होंने बताया कि मान्यता होने के बावजूद स्कूली स्तर पर इस की प्रतियोगिताएं नहीं करवाई जाती। जबकि छात्रायें ओपन में गोल्ड जीत रही है तो स्कूली स्तर की खेलो में अवश्य हिमाचल का मान बढ़ा सकती हैं। .  

Edited By

Simpy Khanna