HPU: डिग्री पूरी करने और डिवीजन इंम्प्रूवमैंट के लिए परीक्षाओं के फॉर्म भरने की प्रक्रिया शुरू

Thursday, Mar 07, 2024 - 08:55 PM (IST)

बिना विलंब शुल्क 30 मार्च तक भरे जा सकेंगे परीक्षा फॉर्म, अप्रैल माह में शुरू होंगी परीक्षाएं
शिमला (अभिषेक):
हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय (एचपीयू) ने रूसा/सीबीसीएस के अंतर्गत शास्त्री, बीबीए, बीटीए व बीवॉक की डिग्री पूरी करने और डिवीजन इंम्प्रूवमैंट के लिए विद्यार्थियों को मिले स्पैशल चांस के तहत परीक्षा में बैठने के लिए परीक्षा फॉर्म भरने की प्रक्रिया शुरू हो गई है। ऑनलाइन परीक्षा फॉर्म बिना विलंब शुल्क 30 मार्च तक भरे जा सकेंगे। इसके बाद विश्वविद्यालय के नियमों के तहत विलंब शुल्क वसूला जाएगा। इस स्पैशल चांस के तहत परीक्षाएं अप्रैल माह में शुरू होंगी, जिसकी डेटशीट बाद में अलग से जारी होगी। शैक्षणिक सत्र 2013-14 से 2017-18 के सैमेस्टर पैटर्न के अंतर्गत विद्यार्थियों को यह स्पैशल चांस दिया है।

ये होगी प्रति सैमेस्टर और वार्षिक प्रणाली के अंतर्गत फीस
पूर्व में कार्यकारी परिषद (ईसी) के निर्णय के अनुसार विश्वविद्यालय ने परीक्षा फॉर्म भरने की प्रक्रिया शुरू की है। स्पैशल चांस के लिए फीस भी निर्धारित कर ली गई है। इसके अनुसार शास्त्री सैमेस्टर सिस्टम के अंतर्गत यह परीक्षा देने के लिए फीस प्रति सैमेस्टर 5 हजार रुपए और वार्षिक प्रणाली के अंतर्गत 10 हजार रुपए फीस रखी गई है। इसके अलावा प्रोफैशनल कोर्सिज बीबीए, बीटीए, बीवॉक की डिग्री पूरी करने व डिवीजन इंम्प्रूवमैंट के लिए मिले विशेष मौके के तहत परीक्षा देने के लिए 20 हजार रुपए प्रति सैमेस्टर फीस रखी गई है। वार्षिक प्रणाली के अंतर्गत परीक्षाएं मार्च माह में होंगी, जबकि सैमेस्टर पैटर्न के अंतर्गत ईवन सैमेस्टर की परीक्षाएं अप्रैल/मई माह में और ऑड सैमेस्टर की परीक्षाएं अक्तूबर/नवम्बर माह में होंगी।

शास्त्री की डिग्री पूरी करने के लिए भी मिला विशेष मौका, फॉर्म भरना शुरू
विश्वविद्यालय ने सीबीसीएस के अंतर्गत सत्र 2018-19 से अब तक शास्त्री की डिग्री पूरी न कर पाने वाले और इसमें फेल हुए विद्यार्थी को इंम्प्रूवमैंट के मिले विशेष मौके के तहत परीक्षा फॉर्म भरने की प्रक्रिया भी शुरू हो गई है। ऑनलाइन परीक्षा फॉर्म बिना विलंब शुल्क के 20 मार्च तक भरे जा सकेंगे। इसके बाद विलंब शुल्क के साथ फीस जमा होगी। शास्त्री की वार्षिक प्रणाली के तहत फीस 10 हजार रुपए रखे गए हैं।

बीबीए, बीसीए, बीटीटीएम/बीवॉक की परीक्षाओं के लिए फॉर्म भरने की प्रक्रिया शुरू
हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय बीबीए, बीसीए, बीबीए इन टूरिज्म एंड ट्रैवल मैनेजमैंट (बीटीटीएम)/बीवॉक द्वितीय, चतुर्थ व 6वें सैमेस्टर और बीएफए द्वितीय, चतुर्थ, छठे व आठवें सैमेस्टर की रैगुलर व रि-अपीयर परीक्षाएं आगामी अप्रैल माह में शुरू होंगी। इन परीक्षाओं के लिए ऑनलाइन परीक्षा फॉर्म भरने की प्रक्रिया शुरू हो गई है। बिना विलंब शुल्क 30 मार्च तक परीक्षा फॉर्म भरे जा सकेंगे। इसके बाद विश्वविद्यालय के नियमों के तहत विलंब शुल्क वसूला जाएगा। वीरवार को इस संबंध में अधिसूचना जारी कर दी है।
हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here

Content Writer

Vijay