Himachal पुलिस खरीदेगी बुलेटप्रूफ गाड़ी, VVIP सुरक्षा घेरा होगा मजबूत

Saturday, Sep 07, 2019 - 11:07 PM (IST)

शिमला: हिमाचल पुलिस विभाग बुलेट प्रूफ गाड़ी की खरीद करने जा रहा है। बुलेटप्रूफ गाड़ी के साथ ही विभाग एक हाईटैक जैमर की भी खरीद करेगा। ऐसा होने से पुलिस विभाग को प्रदेश के दौरे पर आने वाले वीवीआईपी के सुरक्षा घेरे को सशक्त बनाने के लिए बाहरी राज्यों पर निर्भर नहीं रहना पड़ेगा। बुलेटप्रूफ वाहन के साथ ही वीवीआईपी  के काफिले में जैमर भी साथ रहेगा।

50 लाख की लागत से जैमर लिए जाने का प्रस्ताव तैयार

सूचना के अनुसार पुलिस के सीआईडी विंग ने करीब 50 लाख रुपए की लागत से जैमर और एक हाईटैक बुलेटप्रूफ वाहन खरीदने का प्रस्ताव तैयार किया है। सरकार की स्वीकृति मिलने के बाद इस दिशा में आगामी प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी। प्रदेश के दौरे पर वीवीआईपी के आने पर पुलिस विभाग को कई दफा बाहरी राज्यों से बुलेटप्रूफ गाड़ी और जैमर मंगवाने पड़ते हैं, ऐसे में इनकी खरीद होने से प्रदेश पुलिस को बाहरी राज्यों पर निर्भर नहीं रहना पड़ेगा।

पुरानी हो चुकी है गाड़ी

वर्तमान में प्रदेश पुलिस के पास एक एम्बैसेडर बुलेटप्रूफ गाड़ी है। सूचना के अनुसार सीआईडी को उपलब्ध करवाई गई यह गाड़ी काफी पुरानी हो चुकी है और पहाड़ी सड़कों पर कई दफा बीच रास्ते में ही हांफ जाती है, ऐसे में सभी पहलुओं को देखते हुए यह प्रस्ताव तैयार किया गया है।

सीआईडी की तर्ज पर दी जाएगी ट्रेनिंग

प्रदेश पुलिस जांच अधिकारियों को सीआईडी की तर्ज पर ट्रेनिंग देगी। इसका मुख्य उद्देश्य जांच प्रक्रिया को बेहतर बनाना है। अलग-अलग चरणों में यह ट्रेनिंग दी जाएगी।

Vijay