Himachal School Education Board: अब स्कूलों को परीक्षा केंद्र के लिए देना होगा शुल्क

punjabkesari.in Saturday, Jul 27, 2024 - 10:29 AM (IST)

हिमाचल: परीक्षा केंद्र सृजन संबंधित कई नियमों में संशोधन किया है। बता दें कि अब वार्षिक परीक्षाओं के लिए स्कूलों को अपने स्कूल में परीक्षा केंद्र सृजन करने के लिए भारी-भरकम फीस भी शुल्क के तौर पर बोर्ड को देनी होगी।

अब देने होगें पांच हज़ार रुपए

जानाकारी के अनुसार, नए नियमों के मुताबिक अब नए परीक्षा केंद्र निरीक्षण फीस सभी सरकारी और बोर्ड से संबद्धता प्राप्त निजी स्कूलों के लिए पांच हजार रुपए रहेगी। पहले यह फीस नहीं होती थी। इसके अलावा वार्षिक परीक्षाओं के लिए नए परीक्षा केंद्र, अपग्रेड, बनाए रखने, नवीनीकरण के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के दौरान बोर्ड द्वारा निर्धारित नियमों के मुताबिक ही स्कूलों को ऑनलाइन आवेदन करना होगा।

आवेदन बोर्ड की वेबसाइट पर उपलब्ध ऑनलाइन लिंक के माध्यम से ही पहली अगस्त से 31 अगस्त तक किया जा सकता है। इसके अतिरिक्त बोर्ड से संबद्धता प्राप्त निजी संस्थान के एक बार परीक्षा केंद्र बन जाने के उपरांत उस संस्थान को आगामी सत्र से उक्त निर्धारित तिथियों में ही नवीनीकरण हेतु आवेदन करना अनिवार्य होगा।

स्कूल शिक्षा बोर्ड सचिव डा. मेजर विशाल शर्मा ने दी जानकारी

हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड सचिव डा. मेजर विशाल शर्मा ने कहा कि यदि बोर्ड से संबद्धता प्राप्त किसी निजी संस्थान द्वारा अपने संस्थान से सृजित परीक्षा केंद्र के नवीनीकरण हेतु आवेदन प्रेषित नहीं किया जाता है, तो ऐसे संस्थान को आगामी सत्र के लिए पुन: नए सिरे से संपूर्ण औपचारिक्ताएं व शुल्कों सहित केंद्र सृजन हेतु आवेदन करना होगा। यह अधिसूचना तुरंत प्रभाव से लागू होगी। नए नियमों के मुताबिक विलंब शुल्क के साथ ऑनलाइन आवेदन का मौका दिया गया है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Rahul Rana

Related News