तेज बारिश के बाद बर्फ में कैद हुए हिमाचल के पहाड़, देखने लायक हैं ये खूबसूरत नजारा

Tuesday, Oct 01, 2019 - 10:29 AM (IST)

शिमला/मनाली (ब्यूरो/सोनू): प्रदेश में 4 दिन से जारी बारिश ने जनजीवन अस्त-व्यस्त कर दिया है। हालांकि बारिश के कारण कोई बड़ी घटना सामने नहीं आई है लेकिन बारिश लगातार होने से लोगों का घरों से निकलना मुश्किल हो गया है। सोमवार को भी प्रदेश के अधिकांश क्षेत्रों में बारिश हुई, वहीं प्रदेश के पहाड़ी क्षेत्रों में अधिकतम व न्यूनतम तापमान में गिरावट आ गई है जिससे ठंड बढ़ने लगी है। रविवार रात मौसम में आए बदलाव के बाद सोमवार सुबह तक हिमाचल प्रदेश की ऊंची पर्वत श्रृंखलाओं का नजारा ही बदल चुका था।

रात भर अनेक स्थानों पर तेज बारिश के बाद पहाड़ों पर हिमपात के बाद पहाड़ बर्फ से गुलजार हो गए हैं। शिमला व मनाली में लोगों को दिसम्बर माह का एहसास होने लगा है। मौसम विभाग के निदेशक मनमोहन शर्मा ने बताया कि अक्तूबर के प्रथम सप्ताह धौलाधार की पहाडिय़ां भी समय पूर्व हुए हिमपात से सफेद हो गई हैं। लाहौल की शिंकुला जोत में बर्फबारी होने से लेह की जांस्कर घाटी का भी लाहौल घाटी से सम्पर्क कट गया है। यह मार्ग इसी साल बी.आर.ओ. ने बनाकर तैयार किया है। शिंंकुला दर्रे में भी 6 इंच से अधिक बर्फ गिरी है। रोहतांग दर्रे में हल्की बर्फबारी हुई है जिससे वाहनों की आवाजाही सुचारू है। कुंजुंम दर्रे में भी बर्फबारी होने से मनाली-काजा मार्ग में वाहन चालकों की दिक्कतें बढ़ी हैं।

कुल्लू-मनाली के पहाड़ भी चमक उठे हैं। 4 दिन से लगातार हो रही बर्फबारी से पहाड़ों ने बर्फ का श्रृंगार कर लिया है। बर्फबारी से मंदे चल रहे पर्यटन कारोबार को भी संजीवनी मिलने की उम्मीद जगी है। दशहरा सीजन को लेकर पर्यटन नगरी तैयार है। कुल्लू-मनाली में अब पर्यटकों की आमद देखने को मिल सकती है। डी.सी. लाहौल-स्पीति के.के. सरोच ने बताया कि सॢदयां शुरू हो गई हैं। लोग अब मौसम देखकर ही शिंकुला व बारालाचा दर्रा आर-पार करें। उधर बी.आर.ओ. कमांडर उमाशंकर ने बताया कि रविवार रात को बारालाचा दर्रे में बर्फबारी होने से मार्ग बंद हुआ है और मार्ग बहाली का कार्य शुरू कर दिया गया है।  बताया जा रहा है कि 5 अक्तूबर तक प्रदेश के मध्यम व ऊंचाई वाले क्षेत्रों में बारिश का दौर रुक-रुक कर जारी रहेगा। उधर बारालाचा दर्रे में आधा फुट हिमपात होने से मनाली-लेह मार्ग अवरुद्ध हो गया है। बर्फबारी से सरचू और दारचा के बीच दर्जनों वाहन फंसे होने की सूचना है। उधर लेह से मनाली की ओर आ रहे अधिकतर वाहन सरचू में फंस गए हैं जबकि लाहौल से लेह जाने वाले वाहन भी दारचा व जिंगजिंग बार में रुके हुए हैं।
 

kirti