शिक्षा मंत्री बोले-निजी स्कूलों की मनमानी रोकने को कानून लाएगी हिमाचल सरकार

Thursday, Dec 24, 2020 - 11:31 PM (IST)

शिमला (प्रीति): शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह ठाकुर ने कहा है कि प्रदेश के स्कूलों में 15 मार्च, 2021 के बाद फाइनल परीक्षाएं करवाई जा सकती हैं। 10वीं व 12वीं दोनों ही कक्षाओं की परीक्षाएं शिफ्टों में करवाई जाएंगी। स्कूलों में किसी भी तरह से भीड़ न लगे, इसका पूरा ध्यान रखा जाएगा। 12 फरवरी के बाद स्कूलों में फाइनल परीक्षाएं कैसे करवानी हैं, इसके लिए योजना तैयार की जाएगी। शिक्षा मंत्री ने कहा है कि राज्य के 3840 स्कूलों में प्री-प्राइमरी कक्षाएं शुरू कर दी हैं। इस साल 6000 स्कूलों तक इनकी संख्या पहुंचाने का लक्ष्य है। निजी स्कूलों द्वारा ली जा रही फीस के मामले पर शिक्षा मंत्री ने कहा कि विधानसभा सत्र में सरकार निजी स्कूलों की मनमानी को रोकने के लिए कानून लाएगी। हिमाचल प्रदेश में निजी शिक्षण संस्थान (नियामक) एक्ट-1997 में फीस व अन्य फंडों को लेकर संशोधन किया जाएगा ताकि मामले का स्थायी समाधान हो सके। उन्होंने कहा है कि मामले में जिलाधीशों की अध्यक्षता में कमेटियां बनाई गई हैं। ऐसी शिकायतों की जांच ये कमेटियां करेंगी।

3 वर्ष में हजारों शिक्षकों की हुईं नियुक्तियां

शिक्षा मंत्री ने कहा है कि बीते 3 वर्षों में शिक्षा विभाग में हजारों शिक्षकों की नियुक्तियां की गई हैं। इस दौरान 3052 टीजीटी आर्ट्स की नियुक्तियां की गईं और मौजूदा समय में 1738 शिक्षकों की नियुक्ति प्रक्रिया जारी है। इसके अलावा 1,790 सी एंड वी शिक्षकों की नियुक्ति की गई, जबकि 2147 शिक्षकों की नियुक्ति प्रक्रिया जारी है। 1387 जेबीटी की नियुक्ति की गई तथा 2053 पदों पर नियुक्ति प्रक्रिया जारी है।

फर्जी डिग्री मामले में जांच जारी

शिक्षा मंत्री ने कहा है कि प्रदेश में फर्जी डिग्री मामले की जांच जारी है। इसमें एसआईटी जांच कर रही है। उन्होंने कहा है कि दोषियों को सजा मिलेगी। उन्होंने कहा कि छात्रों के भविष्य के साथ खिलवाड़ सहन नहीं होगा। उन्होंने कहा है कि सरकार ने निजी विश्वविद्यालयों पर भी शिकंजा कसा है। इस दौरान कई विश्वविद्यालय के कुलपति अयोग्य पाए गए, जिन्होंने बाद में इस्तीफा दिया।

Vijay