बुजुर्गों को धार्मिक स्थलों की नि:शुल्क यात्रा करवागी सरकार, उठाना चाहते हैं लाभ तो करें आवेदन

Sunday, Nov 18, 2018 - 11:45 AM (IST)

सोलन : भाषा एवं संस्कृति विभाग ने देवभूमि दर्शन योजना के तहत पात्र बुजुर्गों से आवेदन मांगे हैं। इस योजना के तहत 80 साल से अधिक आयु वर्ग के बुजुर्गों को सरकार प्रदेश के प्रतिष्ठित स्थानों की नि:शुल्क सैर करवाएगी। बुजुर्गों के साथ एक पारिवारिक सदस्य को 50 प्रतिशत की छूट दी जाएगी। योजना में 70 वर्ष से अधिक आयु के वरिष्ठ नागरिकों को यात्रा के लिए 50 प्रतिशत की छूट निर्धारित की गई है।

इस योजना के जरिए बुजुर्गों को न केवल राज्य बल्कि पड़ोसी प्रदेशों के सीमावर्ती क्षेत्रों की यात्रा की भी सहूलियत मिलेगी। भाषा एवं संस्कृति विभाग सोलन की जिला भाषा अधिकारी कुसुम संघाईक ने बताया कि यह योजना प्रत्येक जिला मुख्यालय में लागू होगी। यात्रा मार्ग इसके लिए गठित विशेष समिति द्वारा निर्धारित किया जाएगा। यात्रा लगभग 8 दिनों की होगी। यात्रा की अवधि घटाई अथवा बढ़ाई भी जा सकती है। 

ये शर्तें होंगी लागू 
योजना में कुछ शर्तें भी तय की गई हैं। इनके तहत हितग्राही की वाॢषक आय एक लाख से अधिक नहीं होनी चाहिए, जिसका प्रमाण पत्र उपलब्ध करवाना अनिवार्य होगा। 
आवेदक को अपना चिकित्सा प्रमाण पत्र, आधार कार्ड, आयु प्रमाण पत्र व हिमाचल का मूल निवासी प्रमाण पत्र प्रस्तुत करना होगा। यात्रा के दौरान सौहार्दपूर्ण व्यवहार बनाए रखना, किसी भी प्रकार का नशा व धूम्रपान न करना तथा संचालक के दिशा-निर्देशों का पालन करना आवश्यक होगा।

kirti