हिमाचल को मिलीं कोविशील्ड वैक्सीन की 50 हजार डोज

Wednesday, May 05, 2021 - 10:31 PM (IST)

शिमला (जस्टा): हिमाचल को भारत सरकार के माध्यम से बुधवार को कोविशील्ड वैक्सीन की 50 हजार डोज और प्राप्त हो गई हैं। अब प्राथमिकता वाले समूहों जैसे 45 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के लोग, स्वास्थ्य देखभाल कार्यकर्ताओं और अग्रिम पंक्ति कार्यकर्ताओं के लिए वैक्सीन पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध है। 18-45 वर्ष के आयु वर्ग के टीकाकरण को शुरू करने के लिए राज्य सरकार ने भारत सरकार के सिरम संस्थान को कोविशील्ड वैक्सीन की 1,07,620 खुराकों की आपूर्ति के लिए 3.39 करोड़ रुपए का भुगतान कर दिया है, जिसकी आपूर्ति शीघ्र आपेक्षित है।

वैक्सीन प्राप्त होते ही 18 से 45 वर्ष के आयु वर्ग के लिए टीकाकरण अभियान शुरू कर दिया जाएगा। सरकार ने 18 से 45 वर्ष के आयु वर्ग में टीकाकरण करवाने की उत्सुकता और भीड़भाड़ की संभावना को मद्देनजर रखते हुए सभी जिलों की आम जनता की सुविधा के लिए शहरी कलस्टर में अधिक कोविड टीकाकरण केंद्र संचालित करने के निर्देश दिए हैं। स्वास्थ्य विभाग शिमला, मंडी और धर्मशाला शहरों में प्राथमिकता वाले समूहों (यानी 45 वर्ष से अधिक आयु, एचसीडब्ल्यू और एफएलडब्ल्यू) के लिए टीकाकरण स्थलों की सूची प्रकाशित करेगा।

मिशन निदेशक डॉ. निपुण जिंदल ने कहा कि राज्य में 91.9 प्रतिशत स्वास्थ्य देखभाल कार्यकर्ताओं (एचसीडब्ल्यू) को कोरोना वैक्सीन की पहली खुराक दी गई है जबकि राष्ट्रीय औसत 88.7 प्रतिशत है। प्रदेश में वैक्सीन की दूसरी खुराक 90.3 प्रतिशत स्वास्थ्य देखभाल कार्यकर्ताओं को दी है, जिसका राष्ट्रीय औसत 79.1 प्रतिशत है। उन्होंने कहा कि राज्य में 45 वर्ष से अधिक जनसंख्या वर्ग में वैक्सीन की पहली खुराक 78 प्रतिशत लोगों को दी है, जबकि राष्ट्रीय औसत 30 प्रतिशत है। जिन लोगों को 4 से 6 सप्ताह पहले वैक्सीन की पहली खुराक लगाई जा चुकी है, उन्हें वैक्सीन की दूसरी खुराक लेने के लिए आगे आना चाहिए, ताकि प्रभावी इम्यूनिटी विकसित हो सके।

Content Writer

Vijay