बेहतरीन स्वास्थ्य कवर देने में हिमाचल पहला राज्य, लाभार्थियों को दिए गए 31 करोड़

Monday, Sep 23, 2019 - 03:52 PM (IST)

शिमला (तिलक राज) : आयुष्मान भारत योजना के 1 वर्ष पूरा होने पर स्वास्थ्य विभाग हिमाचल प्रदेश द्वारा शिमला के आईजीएमसी में एक समारोह का आयोजन किया गया, जिसमें प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर और स्वास्थ्य मंत्री विपिन सिंह परमार ने योजना को सफल बनाने में बेहतरीन काम करने वाले स्वास्थ्य विभाग के डॉक्टरों और अधिकारियों को पुरस्कार देकर सम्मानित किया।

उन्होंने कहा कि आयुष्मान भारत योजना से देश के करोड़ों गरीब और असहाय लोगों का उपचार हुआ है। जो लोग पहले पैसे की तंगी के कारण अपना उपचार नहीं करवा पाते थे, उनके लिए यह योजना काफी सफल हुई है। अब तक इस योजना के साथ लगभग 24 लाख लोगों को जोड़ा गया है और 31 करोड़ रुपए की राशि लाभार्थियों को दी गयी है।

उन्होंने कहा कि जो लोग आयुष्मान योजना में कवर नहीं हो पाए हैं ,उनके लिए प्रदेश सरकार ने हिम केयर योजना शुरू की है। इस योजना के माध्यम से 37 करोड़ रुपए का स्वास्थ्य कवर लोगों को दिया जा चुका है। हिमाचल प्रदेश लोगों को सबसे बेहतरीन स्वास्थ्य कवर देने में पहला राज्य है। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कहा कि ह्यूस्टन में प्रधानमंत्री मोदी द्वारा शिमला का जिक्र करना अपने-आप में बहुत बड़ी बात है। प्रधानमंत्री मोदी हिमाचल प्रदेश को अपना दूसरा घर मानते हैं और हिमाचल को विदेश में नहीं भूलते है।मोदी ने हिमाचल को दुनिया भर में प्रसिद्ध किया है।


 

Edited By

Simpy Khanna