जानिए दौलतपुर चौक-दिल्ली-बरेली के बीच किस दिन चलेगी हिमाचल एक्सप्रैस

3/5/2021 11:41:50 PM

ऊना (सुरेन्द्र): पिछले वर्ष मार्च माह से बंद हुई हिमाचल एक्सप्रैस दौलतपुर चौक-दिल्ली-बरेली रेल सेवा बहाल कर दी गई है। ब्रॉडगेज रेल लाइन ऊना में अब यह चौथी रेलगाड़ी होगी, जिसे बहाल किया गया है। एक वर्ष बाद हिमाचल एक्सप्रैस दौलतपुर चौक से दिल्ली-बरेली रेल सेवा को बहाल किया गया है। रात्रि के समय चलने वाली यह रेल 7 मार्च से नियमित रूप से शुरू हो जाएगी। रविवार से यात्रियों को लेकर यह रेल दिल्ली जाएगी। इसकी समयसारिणी में भी आंशिक फेरबदल किया गया है। दौलतपुर चौक से यह रात्रि 8 बजकर 20 मिनट पर चलेगी, जबकि ऊना से यह सवा 9 बजे रवाना होगी। पिछले वर्ष जनता कफ्र्यू के बाद से ही इसे बंद कर दिया गया था। इस रेल सेवा के बंद होने से हिमाचल के अनेक यात्रियों को मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा था।

दिल्ली-बरेली-ऊना के बीच दौड़ने वाली सबसे पुरानी रेल सेवा

एक वर्ष से ठप्प पड़ी हिमाचल एक्सप्रैस रेलगाड़ी दिल्ली-बरेली-ऊना के बीच दौड़ने वाली यह रेल सेवा सबसे पुरानी है। वर्ष 1991 में इसे ऊना से शुरू किया गया था। उसके बाद इसे चुरुड़ू, फिर अम्ब-अंदौरा तो उसके बाद इसे दौलतपुर चौक रेलवे स्टेशन से आरंभ किया गया था। पूरे जिला ऊना के बीच अंतिम छोर तक जाने वाली यह पहली दिल्ली तक पहुंचने वाली रेलगाड़ी है। इसके बाद दौलतपुर चौक-जयपुर के बीच इंटरसिटी एक्सप्रैस रेल सेवा भी शुरू की गई थी। हालांकि इंटरसिटी दौलतपुर-जयपुर को पहले ही बहाल कर दिया गया था। लंबे समय से लोग इंतजार कर रहे थे कि हिमाचल की सबसे लोकप्रिय रात्रि के समय चलने वाली हिमाचल एक्सप्रैस रेलगाड़ी कब आरंभ हो।

नंगल-दौलतपुर चौक के बीच पैसेंजर ट्रेन के रूप में चलेगी

रेलवे बोर्ड द्वारा 7 मार्च से अब हिमाचल एक्सप्रैस रेलगाड़ी का शैड्यूल जारी कर दिया गया है। इस रेल का लाभ यह होगा कि जब यह दिल्ली से यात्रियों को लेकर सुबह दौलतपुर चौक रेलवे स्टेशन पहुंचेगी तो यहां यात्रियों को उतारकर यह वापस नंगल जाएगी और सभी स्टेशनों पर यात्रियों को बिठाएगी। इसी प्रकार नंगल से दौलतपुर चौक के बीच फिर से इसे पैसेंजर ट्रेन के रूप में चलाया जाएगा और पंजाब व हिमाचल के बीच सायंकालीन अपने घर जाने वाले यात्रियों को लेकर यह ट्रेन जाएगी। इसकी बाकायदा टिकटें जारी होंगी। यानी दौलतपुर चौक और नंगल के बीच यह पैसेंजर के रूप में 2 बार अप-डाऊन होगी।

थ्री एसी सहित स्लीपर कोच की भी है व्यवस्था

हिमाचल एक्सप्रैस ट्रेन ऐसी पहली गाड़ी है, जो निचले हिमाचल की ब्रॉडगेज रेल लाइन पर दौड़ती रही है। इसका लाभ सैनिक तथा उनके परिवारों को मिलता रहा है। यही नहीं, हिमाचल के कई जिलों के लोग दिल्ली जाने के लिए इसी रेल का सहारा लेते हैं। इसमें फर्स्ट एसी, टू एसी तथा थ्री एसी सहित स्लीपर कोच की व्यवस्था भी है।

ये रहेगी समयसारिणी

दिल्ली से रात्रि के समय 10.50 पर चलने वाली यह रेलगाड़ी ऊना में सुबह 7.20 तो दौलतपुर चौक 8 बजे पहुंचेगी। इसी प्रकार रात्रि के समय 8 बजे दौलतपुर से चलेगी और सवा 9 बजे ऊना रेलवे स्टेशन पर पहुंचेगी। यहां से चलकर सुबह 5 बजे यह दिल्ली यात्रियों को पहुंचाएगी।


Content Writer

Vijay

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

static