देश के पहले वोटर श्याम नेगी के नाम के साथ लिखा ‘चौकीदार’, पढ़िए दिनभर की बड़ी खबरें

Wednesday, Mar 27, 2019 - 04:53 PM (IST)

शिमला: देश के पहले वोटर श्याम सरन नेगी के नाम के आगे ‘चौकीदार’ जोड़ने का चुनाव आयोग ने संज्ञान लिया है। आयोग की तरफ से बीजेपी नेता को नोटिस जारी किया है। दरअसल हिमाचल के सुंदरनगर के एक बीजेपी नेता रवि राणा ने अपने ट्विटर पर श्याम नेगी की फोटो वाला एक पोस्टर बनाकर उस पर “मैं भी चौकीदार” लिखकर सोशल मीडिया पर अपलोड कर दिया। भटकाकर माहौल खराब किया जा रहा है। आरएसएस के लोग भाजपा की प्रदेश की सरकार को चलाने का काम कर रहे है। विश्वविद्यालय में जो घटना हुई है वह निंदनीय है। विवि परिसर में झंडों डंडों के साथ आरएसएस की शाखा लगाना सरकार का सुनियोजित कार्यक्रम है। चंडीगढ़-शिमला राष्ट्रीय राजमार्ग पर बुधवार को सनवारा के पास पहाड़ दरक गया। इसके कारण घंटों ट्रैफिक जाम लगा रहा। गनीमत यह रही कि पहाड़ से हुए भूस्खलन के कारण मलबा वहां से गुजर रहे किसी वाहन के ऊपर नहीं गिरा। संयुक्त अरब अमीरात के आबूधाबी में 14 से 21 मार्च तक विशेष ओलंपिक के तत्वावधान में आयोजित हुई दिव्यांगों की अंतर्राष्ट्रीय ग्रीष्मकालीन खेलकूद प्रतियोगिता पदक विजेता बने चेतना संस्था बिलासपुर के दो दिव्यांग खिलाड़ियों के बिलासपुर पहुंचने पर उनके सम्मान में सम्मान समारोह का आयोजित किया गया। इन्हीं सब मुद्दों को लेकर हिमाचल में घटित बड़ी खबरों से हम आपको अवगत कराते हैं- 

देश के पहले वोटर श्याम नेगी के नाम के साथ लिखा ‘चौकीदार’
देश के पहले वोटर श्याम सरन नेगी के नाम के आगे ‘चौकीदार’ जोड़ने का चुनाव आयोग ने संज्ञान लिया है। आयोग की तरफ से बीजेपी नेता को नोटिस जारी किया है। दरअसल हिमाचल के सुंदरनगर के एक बीजेपी नेता रवि राणा ने अपने ट्विटर पर श्याम नेगी की फोटो वाला एक पोस्टर बनाकर उस पर “मैं भी चौकीदार” लिखकर सोशल मीडिया पर अपलोड कर दिया। इतना ही नहीं डीसी किन्नौर गोपाल चंद ने श्याम सरन नेगी से पूछा था कि क्या ये उनकी सहमति से किया गया है या नहीं। 

माकपा ने RSS पर लगाया हिमाचल का माहौल बिगाड़ने का आरोप
भटकाकर माहौल खराब किया जा रहा है। आरएसएस के लोग भाजपा की प्रदेश की सरकार को चलाने का काम कर रहे है। विश्वविद्यालय में जो घटना हुई है वह निंदनीय है। विवि परिसर में झंडों डंडों के साथ आरएसएस की शाखा लगाना सरकार का सुनियोजित कार्यक्रम है। इससे पहले कभी ऐसे कार्यक्रम विश्व विद्यालय में नहीं होते थे। आरएसएस के लोग विवि में गुंडागर्दी पर उतर आए हैं। 

चंडीगढ़-शिमला NH पर दरका पहाड़, जाम में फंसे लो
चंडीगढ़-शिमला राष्ट्रीय राजमार्ग पर बुधवार को सनवारा के पास पहाड़ दरक गया। इसके कारण घंटों ट्रैफिक जाम लगा रहा। गनीमत यह रही कि पहाड़ से हुए भूस्खलन के कारण मलबा वहां से गुजर रहे किसी वाहन के ऊपर नहीं गिरा। वहीं ट्रैफिक रूट को बाया कसौली डायवर्ट करना पड़ा। यहां पर विदित रहे कि परवाणु से सोलन के बीच फोरलेन के निर्माण का काम चला हुआ है।  

Bronze और Gold Medal हासिल कर हिमाचल का नाम किया रोशन
संयुक्त अरब अमीरात के आबूधाबी में 14 से 21 मार्च तक विशेष ओलंपिक के तत्वावधान में आयोजित हुई दिव्यांगों की अंतर्राष्ट्रीय ग्रीष्मकालीन खेलकूद प्रतियोगिता पदक विजेता बने चेतना संस्था बिलासपुर के दो दिव्यांग खिलाड़ियों के बिलासपुर पहुंचने पर उनके सम्मान में सम्मान समारोह का आयोजित किया गया। 

हमीरपुर में आदर्श आचार संहिता की सरेआम उड़ाई जा रही धज्जियां
हमीरपुर जिला के बड़सर विधानसभा क्षेत्र में आदर्श आचार संहिता की सरेआम धज्जियां उड़ाई जा रही है। इसके लागू होने के इतने दिनों बाद भी दर्जनों गांवों में बीजेपी सांसद अनुराग ठाकुर के द्वारा लगाए गए कूड़ेदानों से सांसद के नाम और स्कीम को नहीं मिटाया गया है जिस कारण कांग्रेस पार्टी ने कड़ा ऐतराज जाहिर किया है। साथ ही कांग्रेस नेताओं ने दो टूक शब्दों में आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन का आरोप बीजेपी पर लगाया है। 

दर्दनाक सड़क हादसा: नाले में गिरी पिकअप
चंबा जिला के जनजातीय क्षेत्र भरमौर में एक दर्दनाक सड़क हादसा हो गया। जहां एक पिकअप के गहरे नाले में गिरने से चालक की मौके पर ही मौत हो गई। भरमौर के पुराना बस अड्डा के समीप साबनपुर में मंगलवार देर रात मोड़ काटते हुए एक पिकअप (एचपी-38डी 8266) गहरे नाले में जा गिरी। चालक की पहचान कुलदीप कुमार (38) पुत्र गंगू राम, गांव मलकोता, भरमौर जिला चंबा के रूप में हुई है। सूचना मिलने पर पुलिस मौके पर पहुंची और शव को कब्जे में लिया। 

मां ज्वालामुखी के दरबार में आए दो 'शेर'
विश्वविख्यात शक्तिपीठ ज्वालामुखी मंदिर में 3 डोगरा रेजीमेंट ने 4 क्विंटल 34 किलोग्राम पीतल के शेर चढ़ाएंl डोगरा रेजीमेंट की ज्वाला मां कुलदेवी है। यह ज्वालामुखी मंदिर में भिन्न-भिन्न प्रकार के विकास कार्य करवाते रहते हैं। रिटायर्ड लेफ्टिनेंट जनरल दिनेश शर्मा ने बताया आज हमारे लिए ऐतिहासिक दिन है। आप सब लोग जानते हैं कि ज्वाला मां हमारी रेजीमेंट की कुलदेवी है। हमारे मन की इच्छा थी कुलदेवी के दरबार में ऐसा क्या भेज दिया जाए जो सदियों तक ज्वालामुखी दरबार में स्थापित करें।  

हिमाचल की इस पंचायत ने जीता NGT का दिल
हिमाचल प्रदेश में कूड़े-कचरे के वैज्ञानिक निष्पादन में जहां कई बड़े नगर निकाय व पंचायतें फेल हो रही हैं। वहीं जिला कांगड़ा की आईमा पंचायत ने कूड़े के बेहतरीन वैज्ञानिक निष्पादन के माध्यम से एक ऐसी मिसाल कायम की है कि एन.जी.टी. ने भी इस पंचायत के कार्यों की सराहना करते हुए इस पंचायत के कार्यों को देश में स्वच्छता को लेकर एक मॉडल के रूप में पेश करने की बात की है। 

आस्था के आगे नतमस्तक हुई चुनौतियां
हिमाचल में आस्था के आगे चुनौतियां नतमस्तक हुई हैं। शिखर पहाड़ी पर स्थित आदि हिमानी चामुंडा मंदिर के आसपास भले ही अभी भी 4 से 5 फुट बर्फ जमी हुई है परंतु श्रद्धालु मंदिर तक पहुंचने आरंभ हो गए हैं। औपचारिक रूप से मंदिर के कपाट अभी नहीं खुल पाए हैं। परंपरा के अनुसार 15 मार्च को आदि हिमानी चामुंडा मंदिर के कपाट खुल जाते हैं परंतु इस बार अत्याधिक बर्फबारी के कारण कपाट अभी नहीं खुल पाए हैं। पंजाब तथा हिमाचल के श्रद्धालु बर्फबारी के बावजूद लगभग 3000 मीटर की ऊंचाई पर पहाड़ी पर स्थित मंदिर में पहुंचने लगे हैं।  

हिमाचल के सबसे दुर्गम इलाके की बेटी ने डॉक्टर बनने की ठानी
गांव की मिट्टी व उसकी खुशबू से हर कोई जुड़ा होता है। यही जुड़ाव है जो दुनिया के किसी भी कोने में रहने वालों को अपनी ओर खींच लाता है। कोई सफल व्यक्ति भी किसी ऊंचे मुकाम पर पहुंचने के बावजूद भी अपने गांव व वहां की समस्याओं के निदान में तुरंत आगे आता है। ऐसी ही एक बेटी ने जब अपने गांव में स्वास्थ्य सेवाएं न होने की पीड़ा देखी तो उसने गांव में एक चिकित्सक के रूप में सेवाएं देने के लिए डॉक्टरी की ही पढ़ाई शुरू कर दी। 

ऊना में Vote % बढ़ाने की अनोखी पहल
ऊना में निर्वाचन विभाग मतदान के लिए सभी शतायु यानि सौ साल की उम्र वाले सभी मतदाताओं को रोल मॉडल बनाने की तैयारी कर रहा है। ताकि इस बार चुनाव में वोट प्रतिशत बढ़ाया जा सके। ऊना में कुल 103 मतदाता सौ साल की उम्र पार चुके हैं। विभाग को आशा है कि इन बुजुर्ग वोटरों का जोश देखकर युवा मतदाता भी लोकतंत्र के इस महायज्ञ में अपनी आहुति डालने के लिए मतदान केंद्र पर जरूर आएंगे। इस योजना के तहत ऐसे सभी शतायु मतदाताओं को निर्वाचन विभाग की ओर से मतदान का निमंत्रण दिया जाएगा और इसके लिए बाकायदा कार्ड छापे जा रहे हैं। 

कुल्लू के मलाणा गांव में भारी भूस्खलन, रास्ते का नामोनिशान मिटा
कुल्लू जिला के मलाणा गांव के समीप पहाड़ी से भारी बर्फबारी के कारण भारी भूस्खलन हो गया है। जिसके चलते गांव को पैदल जाने वाला एक मात्र रास्ते का नामोनिशान भी मिट गया। बता दें कि भारी भूस्खलन के कारण स्थानीय लोगों की कई बीघा भूमि व सेब के पौधों को भारी नुक्सान पहुंचा है और गांव के समीप नाले के साथ हुए भूस्खलन से रूक-रूक कर मलबा गिर रहा है जिससे ग्रामीणों को रास्ता बनाने में दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। इतना ही नहीं काफी लोग अपने स्तर पर रास्ता बनाने के कार्य में जुट गए हैं।

Ekta