एक क्लिक में पढ़ें हिमाचल की बड़ी खबरें

Wednesday, Feb 06, 2019 - 05:49 PM (IST)

शिमला: प्रश्नकाल के दौरान विपक्ष के नेता मुकेश अग्निहोत्री ने चम्बा सीमेंट प्लांट का मामला उठाया और उद्योग मंत्री से पूछा कि चम्बा में प्रस्तावित सीमेंट प्लांट को स्थापित करने हेतु सरकार ने कितनी बार निविदाएं आमंत्रित की। इस प्लांट के लिए कितनी कंपनियों ने आवेदन किया और प्लांट को स्थापित करने के लिए सरकार ने कोई परिवर्तन किया है। कई सालों बाद पठानकोट-जोगिंद्रनगर रेलमार्ग में तेज गति से चलने वाली एक्सप्रैस ट्रेन की शुरूआत हो गई। हिमाचल प्रदेश विधानसभा बजट सत्र के तीसरे दिन भाजपा सरकार के दो विधायक सुरेंद्र शौरी और विनोद कुमार 'नमो अगेन' लिखा हुआ हुड पहनकर सदन की कार्यवाही में भाग लेने पहुंचे। दिल्ली उच्च न्यायालय में बुधवार को वीरभद्र सिंह के 10 करोड़ की आय से अधिक संपत्ति मामले की सुनवाई हुई। सुनवाई के दौरान जस्टिस सुनील गौड़ ने ट्रायल कोर्ट के फैसले पर स्टे लगाने से इनकार कर दिया। इन्हीं सब मुद्दों को लेकर हिमाचल में आज घटित 10 बड़ी खबरों से हम आपको अवगत कराते हैं- 

जानिए क्यों मुकेश अग्निहोत्री ने जयराम को कहा पत्थर के सनम
प्रश्नकाल के दौरान विपक्ष के नेता मुकेश अग्निहोत्री ने चम्बा सीमेंट प्लांट का मामला उठाया और उद्योग मंत्री से पूछा कि चम्बा में प्रस्तावित सीमेंट प्लांट को स्थापित करने हेतु सरकार ने कितनी बार निविदाएं आमंत्रित की। इस प्लांट के लिए कितनी कंपनियों ने आवेदन किया और प्लांट को स्थापित करने के लिए सरकार ने कोई परिवर्तन किया है।

कांगड़ावासियों को CM का बड़ा तोहफा

कई सालों बाद पठानकोट-जोगिंद्रनगर रेलमार्ग में तेज गति से चलने वाली एक्सप्रैस ट्रेन की शुरूआत हो गई। इसका शुभारंभ मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने हरी झंडी देकर किया। यह ट्रेन इस रेल ट्रैक में पपरोला रेलवे स्टेशन से पठानकोट के बीच चलेगी। पपरोला व पठानकोट के अलावा यह ट्रेन केवल पालमपुर, नगरोटा बगवां, कांगड़ा व ज्वालामुखी रोड में ही रुकेगी। ये एक्सप्रैस ट्रेन पांच घंटे में इस सफर को पूरा करेगी। अभी इस सफर को पूरा करने में 8 से 9 घंटे लग जाते हैं। इस ट्रेन में चार डिब्बे होंगे।

सऊदी अरब में फंसे 4 युवक 75 दिनों बाद लौटे वतन

लंबे सघर्ष के बाद आखिकार विदेश में फंसे मंडी जिला के 4 और युवक अपने वतन पहुंच पाए हैं। सऊदी अरब के शहर रियाद में बंधक बने हिमाचल प्रदेश के मंडी जिला के 14 युवकों में से मंडी के 4 और युवकों की 75 दिनों बाद वतन वापसी हुई है। सऊदी अरब से वतन वापसी कर सुंदरनगर के गांव जड़ोल निवासी रविकांत (26) व गांव कनैड के श्याम लाल (40 वर्ष), बल्ह उपमंडल के गांव रती निवासी ब्रिकम चंद (42) और भूपेंद्र कुमार के घर पहुंचने पर उनके परिवार के सदस्यों ने राहत की सांस ली है।

जब BJP के 2 विधायक Namo Again हुड में पहुंचे सदन

हिमाचल प्रदेश विधानसभा बजट सत्र के तीसरे दिन भाजपा सरकार के दो विधायक सुरेंद्र शौरी और विनोद कुमार 'नमो अगेन' लिखा हुआ हुड पहनकर सदन की कार्यवाही में भाग लेने पहुंचे, जिसको लेकर विपक्ष के नेता मुकेश अग्निहोत्री ने सदन में आपत्ति जताई। उन्होंने कहा कि भाजपा के विधायक सदन की गरिमा को ठेस पहुंचाने का काम कर रहे हैं।  

कब तक करते रहेंगे खतरे से भरे ये पुल पार

रेलवे पुलों की ऊंचाई देखकर ही जहां रूह कांपने लगे, वहां से रोजाना सैकड़ों लोग पैदल चलने को मजबूर हैं। इन पुलों से रोजाना स्कूली बच्चें, महिलाएं व बुजुर्ग भी गुजरते हैं। पुल में हर समय ट्रेन का खतरे के साथ-साथ पुल से नीचे गिरने का खतरा भी बना रहता है। लेकिन लोग मजबूर हैं और 30 सालों से सरकार इन गांवों के लोगों के लिए एक पैदल पुल तक का इंतजाम करने में अक्षम हो गई है। मामला ज‍िला कांगडा के बैजनाथ व‍िधानसभा क्षेत्र के मझैरणा के साथ लगती झिकली नौकरी पंचायत का है।  

वीरभद्र मनी लॉन्ड्रिंग मामले में दिल्ली HC का स्टे लगाने से इनकार

दिल्ली उच्च न्यायालय में बुधवार को वीरभद्र सिंह के 10 करोड़ की आय से अधिक संपत्ति मामले की सुनवाई हुई। सुनवाई के दौरान जस्टिस सुनील गौड़ ने ट्रायल कोर्ट के फैसले पर स्टे लगाने से इनकार कर दिया। बता दें कि वीरभद्र सिंह ने ट्रायल कोर्ट के फैसले के खिलाफ याचिका दायर की थी। साथ ही कोर्ट ने उनकी याचिका पर सीबीआई से भी जवाब मांगा है।

हिमाचल में फिर करवट लेगा मौसम, अगले 2 दिन जरा संभलकर

हिमाचल में एक बार फिर से बर्फबारी और बारिश का दौर शुरू होने वाला है।मौसम विभाग शिमला ने अगले 2 दिन तक प्रदेश के ऊंचाई वाले क्षेत्रों में भारी बर्फबारी और निचले इलाकों में बारिश की संभावना जताई है। मौसम केंद्र शिमला के निदेशक मनमोहन सिंह ने बताया कि प्रदेश में बुधवार और वीरवार को बर्फबारी की संभावना है। 

बिलासपुर में अब Swine Flu का कहर

हिमाचल में स्वाइन फ्लू से पीड़ित रोगियों की संख्या बढ़ती ही जा रही है। बता दें कि बिलासपुर में स्वाइन फ्लू से रोगियों की संख्या 7 तक पहुंच चुकी है। यहां 2 वर्षीय एक बच्ची की स्वाइन फ्लू की चपेट में आने से मौत हो चुकी है। बिलासपुर में मुख्य चिकित्सा अधिकारी डाॅ. वी.के चौधरी ने मीडिया को जानकारी देते हुए बताया कि घुमारवीं क्षेत्र से संबंधित दो स्वाइन फ्लू से पीड़ित रोगी आईजीएमसी में भर्ती हैं।

बजट सत्र: PG करने वाले डॉक्टरों के लिए राहत भरी खबर

हिमाचल विधानसभा के बजट सत्र के तीसरे दिन प्रश्नकाल के दौरान डलहौजी की विधायक आशा कुमारी ने शिमला में टर्शरी केयर सेंटर खोले जाने और धन को लेकर सवाल किया जिसके जबाव में स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि भारत सरकार से इसके लिए 90:10 अनुपात में 45 करोड़ राशि मिली है जिसमें 30 प्रतिशत मशीनरी और 70 फीसदी इन्फ्रास्ट्रक्चर पर खर्च होना है। भवन निर्माण के लिए नक्शा जमा किया गया था, निर्माण कार्य के लिए जरूरी औपचारिकताएं पूरी की जा रही है। 

ऊना में पुलिस और अर्धसैनिक बलों के जवानों को मिली बड़ी सौगात

ऊना में पुलिस और केंद्रीय पुलिस बल के जवानों को बड़ी सौगात मिली है। पुलिस लाइन ऊना में सेंट्रल पुलिस सब्सिडाइज कैंटीन ने आज से काम शुरू कर दिया है। इस कैंटीन में पुलिस व बलों में तैनात और रिटायर्ड कर्मियों को सस्ता सामान मिलेगा। इसका शुभारंभ उत्तरी क्षेत्र के डीआईजी अतुल फुलझेले ने किया।

Ekta