Himachal Express: निजामुद्दीन मरकज के हिमाचल से जुड़े तार, बिलासपुर में पुलिस ने पीटा युवक

Tuesday, Mar 31, 2020 - 05:13 PM (IST)

शिमला: पंजाब केसरी के इस न्यूज बुलेटिन में पढ़ें हिमाचल की राजनीति से लेकर अपराध जगत तक की बड़ी खबरें।

केंद्र और राज्य सरकार के प्रयास सराहनीय
कोरोना संकट से निपटने के लिए केंद्र सरकार और विभिन्न राज्यों की सरकारों द्वारा कई तरह के प्रयास किए जा रहे हैं। देश में लॉकडाउन और कर्फ्यू भी लगाया गया है। पूर्व मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह ने केंद्र और राज्य सरकार के प्रयासों को सराहनीय कदम बताया है।

निजामुद्दीन मरकज में कार्यक्रम से हिमाचल में मचा हड़कंप
देश की राजधानी दिल्ली में हजरत निजामुद्दीन मरकज की तब्लीगी जमात में 18 मार्च को आयोजित हुए कार्यक्रम की वजह से हिमाचल प्रदेश में भी हड़कंप मच गया है। अब तक मिली जानकारी के अनुसार मरकज में 1830 लोगों ने हिस्सा लिया था और हिमाचल प्रदेश से भी 17 लोग शामिल हुए थे।

पुलिस ने इतना पीटा कि टूट गई पैर की हड्डी
​​​​​​हिमाचल प्रदेश में कर्फ्यू में ढील के दौरान बिलासपुर जिले में पुलिस कर्मियों की बर्बरता सामने आई है। प्रदेश के पुलिस प्रमुख डीजीपी सीता राम मरडी की अपील के बावजूद भी पुलिस लोगों को पीट रही है। पिटने वाला युवक बीमार भतीजी को ननिहाल से लाने के लिए घर से गया था।

कांगड़ा की सीमाएं सील
कांगड़ा की सीमाएं प्रशासन ने सील कर दी गई हैं अब जो भी सीमा पार करेगा उसे क्वारंटीन किया जाएगा, जिसके लिए भड़ोली में स्कूल में क्वारंटीन केंद्र बनाया गया है। यह बात एसडीएम अंकुश शर्मा ने पत्रकारों को बताई।

जिंदगी और मौत की लड़ाई लड़ रही मां
प्रदेश के ज्वालामुखी से झकझोर कर रख देने वाली एक वीडियो सामने आई है, जिसमें एक मां ब्रेन हैमरेज से जीवन और मौत के बीच अपनी आखिरी सांस ले रही है। महिला की बीमारी को लेकर डाक्टर भी कह चुके हैं कि बहुत ही कम उम्मीद है इनके ठीक होने की।

टांडा में डॉक्टरों सहित 27 कर्मी क्वारंटाइन में
हिमाचल के कोरोना वायरस से पीड़ित मरीजों का उपचार करने वाले डॉक्टरों सहित 27 कर्मचारियों को क्वारंटाइन में भेजा गया है। जानकारी के अनुसार टांडा मेडिकल कालेज में चिकित्सकों और 15 स्टाफ नर्सों को क्वारंटाइन में भेज दिया गया है। इनके अलावा तीन सफाई कर्मचारियों को भी क्वारंटाइन किया गया है।

गरीब-मजदूरों से किराया मांगा तो होगी कार्रवाई
कोरोना लॉकडाउन के कारण आई विषम परिस्थिति के कारण मकान मालिकों को किरायदारों से भाड़ा नहीं मांगने की हिदायत दी गई है। इसके साथ ही बद्दी पुलिस ने मकान मालिकों को चेतावनी दी है कि यदि उनसे किराया मांगा या उन्हें कमरे से बाहर किया गया तो उनके खिलाफ कार्रवाई की जा सकती है।

लोगों को गालियां देना व मुर्गा बनाना बंद करें पुलिस कर्मचारी
हिमाचल प्रदेश के डी.जी.पी. एस.आर. मरडी ने कहा है कि पुलिस कर्मी कर्फ्यू व लॉकडाउन के दौरान लोगों को गालियां देना, मारपीट व मुर्गा बनाना बंद करें। लोगों से पुलिस नम्रता के साथ व्यवहार करे। उन्होंने कहा कि देखने को आया है कि कुछ पुलिस कर्मियों का व्यवहार लोगों के प्रति सही नहीं है।

Himachal की सीमा पर बाहरी राज्यों से पहुंचे 46 लोग
सिरमौर जिला में कर्फ्यू का कड़ाई से पालन किया जा रहा है। बाहरी राज्यों से कोई प्रवेश न करें इसलिए पुलिस द्वारा 13 इंटर स्टेट नाके लगाए गए हैं। वहीं सिरमौर जिला प्रशासन द्वारा बाहरी राज्यों से हिमाचल आने वाले लोगों को क्वारंटाइन केंद्र में रखा जा रहा है।

दलाई लामा ने लिखा पीएम मोदी को खत
दुनिया भर में फैले कोरोनो वायरस के बढ़ते खतरे के बीच तिब्बती धर्मगुरू दलाई लामा ने पीएम नरेंद्र मोदी को एक पत्र लिखकर इस महामारी को नियंत्रित करने के लिए उनके द्वारा किए जा रहे प्रयासों के लिए अपना समर्थन व्यक्त किया है। 
  

kirti