Himachal Express : कोरोना के खौफ से हिमाचल लॉकडाऊन, अमरीका से लौटे तिब्बती व्यक्ति की मौत

Monday, Mar 23, 2020 - 09:20 PM (IST)

शिमला : पंजाब केसरी के इस न्यूज बुलेटिन में पढ़ें हिमाचल की राजनीति से लेकर अपराध जगत तक की बड़ी खबरें।

सदन में सीएम ने की हिमाचल लाॅकडाउन की घोषणा
हिमाचल प्रदेश विधानसभा में बजट सत्र के दौरान सोमवार को मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कांगड़ा की तर्ज पर पूरे प्रदेश में लाॅकडाउन की घोषणा की है। प्रदेश में अगले आदेशों तक लाॅकडाउन रहेगा। हालांकि इस दौरान आपातकालीन सभी सेवाएं प्रारंभ रहेगी। इसके साथ ही रोजमर्रा में उपयोग होने वाली वस्तुएं भी उपलब्ध होती रहेगी।

हिमाचल में कोरोना से पहली मौत
डॉ. राजेंद्र प्रसाद मैडिकल कालेज एवं अस्पताल टांडा में मंगलवार को 69 वर्षीय एक तिब्बती नागरिक की मौत के बाद लिया गया सैंपल पॉजीटिव पाया गया है। टीएमसी की लैब में प्राथमिक जांच में मृतक व्यक्ति में वायरस की पुष्टि हुई है। हालांकि इस रिपोर्ट को पुख्ता करने के लिए सैंपल अब पुणे लैब में भेजा जाएगा।

मामूली कहासुनी पर बड़ा भाई बन गया हैवान, छोटे भाई का रेत डाला गला
हमीरपुर जिला के अंतर्गत आती पनोह पंचायत के गांव भटेर में मामूली कहासुनी पर बड़े भाई ने छोटे भाई को मौत के घाट उतार दिया। हत्या करने के बाद आरोपी ने छोटे भाई के शव को नाले में दफना दिया। वारदात की सूचना मिलने पर मौके पर पहुंची पुलिस ने छानबीन करके जहां आरोपी को गिरफ्तार कर लिया, वहीं नाले में दफनाए शव को भी कब्जे में ले लिया है।

स्वास्थ्य महिला कर्मी का छलका दर्द, सम्मान देने की बजाय लोगों ने किया तिरस्कार
जनता कर्फ्यू के दौरान जहां थालियां व तालियां बजाकर इस आपदा की घड़ी में अपने कर्तव्य का निर्वहन करने में लगे चिकित्सकों सहित मैडीकल स्टाफ और स्वास्थ्य कर्मियों सहित अन्य विभागों के कर्मियों का उत्साह वर्धन किया जा रहा था तब एक स्वास्थ्य विभाग की महिला कर्मी को सामाजिक अछूतेपन का एहसास करवाया गया।

कुल्लू में कोरोना के डर से ब्यास नदी में कूदा नेपाली युवक
कोराना वायरस का खौफ अब लोगों में इतना ज्यादा हो गया है कि वे अपनी जान लेने लगे हैं। मामला हिमाचल प्रदेश के कुल्लू जिले का है। भुंतर में कोरोना वायरस होने के डर से एक नेपाली युवक ब्यास नदी में कूद गया। कुछ दूरी तक बहने के बाद युवक खुद ही बाहर आ गया।

बाॅलीवुड की क्वीन ने ऐसे सेलिब्रेट किया अपना बर्थडे
बॉलीवुड की क्वीन कंगना रनौत पिछले कुछ दिन से हिमाचल में डेरा डाले हुए हैं दरअसल 23 मार्च को कंगना रनौत का जन्मदिन है और अपने परिवार के साथ जन्मदिन मनाने के लिए वे अपने घर मनाली आई हुई है। इस दौरान ने अपना जन्मदिन कुछ खास तरीके से मनाया। इस दौरान उनका पूरा परिवार उनके साथ था।

कोरोना के कारण निजी-सरकारी बसों सहित टैक्सीयों की आवाजाही पर रोक
कोरोना वायरस के मद्देनजर सिरमौर जिला में निजी व सरकारी बसों के साथ-साथ टैक्सीयों के आवाजाही पर भी पूरी तरह से रोक है। एतिहात के तौर पर सिरमौर में धारा 144 भी लागू है। नाहन बस अड्डा के अतिरिक्त इंचार्ज सुखराम ठाकुर ने बताया कि एचआरटीसी की सेवा बंद होने से जिला में निगम के सभी 148 रुट पूरी तरह से बंद है।

संसारपुर टैरेस में दिखा कोरोना का खौफ, घरों को आ रहे लोगों का लगा तांता
कोरोना वायरस क्षेत्र में ना फैले उसके लिये कांगडा को लॉकडाउन किया गया है व जिसके बाद आज सुबह संसारपुर टैरेस टोल बैरियर पर लम्बा जाम लग गया । सुबह संसारपुर टैरेस उद्योगों में काम करने वाले सैंकड़ों कर्मचारी व बीबीएमबी में काम करने वाले कर्मचारियों के अलावा बडी तादात में घरों को जाने वाले लोगों व उद्योगों में सामान लेकर जाने वाले ट्रकों का जमाबडा लग गया।

कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप को देख विवि ने तैयार किया हर्बल मॉइस्चराइजिंग सैनिटाइजर
कोरोना वायरस के चलते देश में सैनिटाइजर की बढ़ती मांग को देखते हुए डा.यशवंत सिंह परमार बागवानी एवं वानिकी विवि नौणी ने हर्बल मॉइस्चराइजिंग सैनिटाइजर तैयार किया है। सबसे बड़ी बात यह है कि इसे बनाने में विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के सभी दिशा निर्देशों का पालन किया गया है।

ऊना में 3 संदिग्ध मरीजों की रिपोर्ट निगेटिव, बिलासपुर में भी राहत
जिला ऊना में आइसोलेट किए गए 6 संदिग्धों में से 3 की रिपोर्ट नेगेटिव आई है। वहीं रविवार देर रात 5वें संदिग्ध के आने के बाद सोमवार को 6वां संदिग्ध मरीज भी क्षेत्रीय अस्पताल पहुंचा। इन दोनों के सैंपल भी परीक्षण के लिए भेज दिए गए हैं और इन्हें आइसोलेट किया गया है। दोनों संदिग्ध हाल ही में विदेश यात्रा करके लौटे हैं।

दो टेलरों ने पेश की मिसाल, मास्क बनाकर लोगों को मुफ्त में बांट रहे
कोरोना का कहर जहा पूरे देश में है, लोग मास्क और सेनेटाईजर के लिए लगातार परेशान हो रहे हैं। वहीं कुल्लू के आनी उपमण्डल के निथर में दो टेलरों ने एक मिसाल पेश की है और इन दिनों कोरोना वायरस से बचाव को लेकर कपड़े के मास्क बनाकर नि:शुल्क लोगों में वितरित कर रहे है।

Vijay