Himachal Express :हिमाचल में सभी शिक्षण संस्थान बंद, दियोटसिद्ध में लगने वाले चैत्र मेले भी हुए कैंसिल

Saturday, Mar 14, 2020 - 05:32 PM (IST)

शिमला : पंजाब केसरी के इस न्यूज बुलेटिन में पढ़ें हिमाचल की राजनीति से लेकर अपराध जगत तक की बड़ी खबरें।

बिलासपुर का राज्य स्तरीय नलवाड़ी मेला भी स्थगित
चीन से भारत पहुंचे कोरोना वायरस का असर अब देवभूमि हिमाचल प्रदेश पर भी पडऩे लगा है। जहां एक ओर कोरोना वायरस के चलते देश में 2 लोगों की मौत हो गई है तो वहीं इस वायरस को लेकर केंद्र व प्रदेश सरकार संजीदा नजर आ रही हैं।

करसोग में एक ही जगह पर सप्ताह में दूसरा हादसा
उपमंडल के मंडी-करसोग मार्ग पर डैही नाला के समीप शुक्रवार देर रात एक आल्टो कार खाई में गिर गई। शनिवार सुबह जैसे ही स्थानीय लोग सड़क से गुजर रहे थे तो उनकी नजर खाई में गिरी कार पर पड़ी, इस पर वे तुरन्त बचाव के लिए खाई में उतरे।

15 दिन से मुख्यातिथि का इंतजार कर रहे BBN कॉलेज में लगे टैंट
बाबा बालक नाथ कॉलेज चकमोह में 15 दिन से लगे टैंट बारिश और खराब मौसम का शिकार हो रहे हैं। बताया जा रहा है दो सप्ताह पहले ये टैंट लगाए थे जो अभी तक नहीं उतारे गए। जो कि फिजूलखर्ची को बढ़ावा दे रहे हैं।

IGMC के बाद अब TMC अस्पताल में Corona Virus के 2 संदिग्ध रोगी भर्ती
शिमला के आईजीएससी अस्पताल में बीते दिन सामने आए कोरोना वायरस के एक संदिग्ध मरीज केबाद अब डॉ. राजेन्द्र प्रसाद मैडीकल कॉलेज एवं अस्पताल टांडा में भी 2 संदिग्ध रोगियों को दाखिल किया गया है, जिनमें एक यूएसए व दूसरा नेपाल का निवासी बताया जा रहा है।

मशरूम की खेती करते ही बदल गई किस्मत
कहते हैं अगर इरादे मजबूत हों तो मंजिल कैसी भी हो उसे आसानी से पाया जा सकता है। जी हां, यही कारनामा कर दिखाया है चम्बा जिला के सलूणी उपमंडल के अंतर्गत आने वाले नरोही गांव के अमर सिंह ने।

मांगो को लेकर उग्र हुए क्रशर और ओपन सेल लीज होल्डर
पहली मार्च से शुरू हुई क्रशर व ओपन सेल लीज होल्डर की हड़ताल लगातार जारी है। अपनी मांगों को लेकर क्रशर एसोसिएशन 15 मार्च को पांवटा साहिब में मुख्यमंत्री जयराम से मिलेंगे और जारी किए गए आदेशों को वापिस लेने की गुहार लगाई जाएगी।

बारिश-बर्फबारी का कहर
चम्बा जिला में अचानक बदले मौसम ने लोगों को सकते में ला दिया है। बारिश व बर्फबारी के चलते कई रास्ते बाधित हो गए हैं। भरमौर सहित चुवाड़ी के कई गांव बिजली लाइनें टूटने से बिजली सप्लाई बाधित हो गई है।

ज्वालामुखी खुंडिया मार्ग चट्टान गिरने से बंद
ज्वालामुखी खुंडिया मार्ग में शनिवार को सुबह घंटों तक वाहनों की आवाजाही ठप रही। इस वजह से यहां से गुजरने वाले यात्रियों को परेशानियों का सामना करना पड़ा। इसकी वजह यह रही कि सुरानी के समीप पिछले तीन दिनों से हो रही भारी बारिश के कारण भूस्खलन होने से बड़ी चट्टानें मार्ग के पास गिर गईं।

NH-5 पर फिर आया ग्लेशियर
जनजातीय जिला किन्नौर में बीती रात कल्पा खण्ड के तहत रल्ली गांव के समीप नाले में ग्लेशियर आने से एनएच-5 अवरुद्ध हुआ है। जिसके चलते सड़क के दोनों ओर सैकड़ों यात्री फंसे हुए है। यह ग्लेशियर करीब 30 से 40 मीटर सड़क मार्ग पर आया हुआ है।

कोरोना का खौफ नहीं
हिमाचल प्रदेश के प्रसिद्ध तपोस्थली शाहतलाई में आज से चैत्र मेेले धूमधाम से शुरू हो गए। हालांकि चैत्र मेले को लेकर बाबा बालक नाथ की तपोस्थली में भी प्रशासन और पुलिस ने व्यापक व्यवस्था की है।

दियोटसिद्ध में लगने वाले चैत्र मेले हुए कैंसिल
उत्तरी भारत के प्रसिद्ध सिद्ध पीठ बाबा बालकनाथ मंदिर दियोटसिद्ध में 14 मार्च से चलने वाले चैत्र मास के मेले कैंसिल हो गए है। बता दें कि कोरोना वायरस के खौफ के चलते यह मेले कैंसिल हुए है। वहीं बताया जा रहा है कि कोरोना वायरस के डर से हिमाचल सरकार ने मेले, त्योहार और सभी तरह की खेलकूद प्रतियोगिताएं रद्द कर दी हैं।

हिमाचल में भी 31 तक सभी शिक्षण संस्थान बंद
कोरोना वायरस के खौफ अब लगातार बढ़ता जा रहा है। कई प्रदेशों में स्कूल और काॅलेज बंद होने के बाद अब हिमाचल प्रदेश सरकार ने भी एहतियात के तौर में 31 मार्च तक स्कूलों में छुट्टियां घोषित कर दी है।

अब टैग नंबर बताएगा किसका है आवारा पशु
भारत सरकार ने जहां पहचान के लिए आधार कार्ड जारी किया था। उसी प्रकार अब पशुपालन विभाग भी पशुओं की पहचान के लिए उनका आधार कार्ड तैयार कर रहा है। इसके लिए विभाग द्वारा पशुओं को एक टैग नंबर प्रदान किया जाएगा, जिससे उनकी पहचान हो सकेगी।

प्रदेश में भी कार्यक्रम और सम्मेलनों पर रोक
हिमाचल प्रदेश के उच्च शिक्षा निदेशालय ने कोरोना वायरस को देखते हुए स्कूल और कॉलेजों में हर तरह के कार्यक्रम और सम्मेलनों के आयोजन पर रोक लगा दी है। एक ही स्थान पर अधिक लोग जमा न हों इसलिए एहतियात के तौर पर यह निर्देश जारी किए गए हैं।

IGMC के पास भारी Landslide
राजधानी शिमला में भारी बारिश के चलते सुबह करीब 4 बजे के आसपास लक्कड़ बाजार IGMC के पास भूस्खलन हो गया। जिसकी चपेट में एक ढारा आ गया। जिसके अंदर 3 लोग फंस गए, जिन्हें फायर ब्रिगेड और पुलिस ने रात को ही रेस्क्यू कर बचा लिया।

कुत्ते के पिल्ले को अपना दूध पिलाती है बंदरिया
क्षेत्र में एक बंदरिया और कुत्ते के पिल्ले के बीच ममता का रिश्ता बन गया है। बंदरिया और कुत्ते का पिल्ला साथ-साथ हर समय रह रहे हैं। बंदरिया कुत्ते के पिल्ले को जमीन और पेड़ पर अपने साथ लेकर घूमती है, उसे अपने बच्चे की तरह प्यार करती है और उसकी देखभाल करती है। 

kirti