Himachal Express: बिजली महादेव रोप-वे का सपना होगा साकार, सोलंगनाला में अभी भी बाकी है बर्फ

punjabkesari.in Monday, Feb 24, 2020 - 05:22 PM (IST)

शिमला: पंजाब केसरी के इस न्यूज बुलेटिन में पढ़ें हिमाचल की राजनीति से लेकर अपराध जगत तक की बड़ी खबरें।
 

भुंतर से लाहौल के लिए हवाई सेवा शुरू
भुंतर एयरपोर्ट से लाहौल स्पीति के लिए हवाई सेवाएं शुरू हो गई हैं। सोमवार को भुंतर एयरपोर्ट से हेलीकॉप्टर ने पहली उड़ान भरी। पहली उड़ान में 16 लोगों ने सफर किया।

बिजली महादेव रोप-वे का सपना होगा साकार
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ड्रीम प्रोजेक्ट्स में शुमार बिजली महादेव रोप-वे को ऑस्ट्रिया की टेक्निकल कमेटी ने मुहर लगा दी है। अब कागजी औपचारिकताएं मात्र एफआरए की अनुमति ही शेष रह गई है। औपचारिकताएं पूरी होते ही रोप-वे का निर्माण कार्य आरंभ होगा। मंदिर कमेटी की हदबंदी पर सहमति बन गई है। मंदिर परिसर की हद से बाहर यानी 70 मीटर नीचे रोप-वे बनेगा। जहां पहले प्रशासन और कंपनी द्वारा रोप-वे लगाने के लिए जगह चयनित की थी, वह मंदिर परिसर एरिया में आ गया था और कमेटी ने आपत्ति जताई थी।

BBN में लाखों की चोरी CCTV में कैद
हिमाचल प्रदेश में चोरी करने का मामला सामने आया है। जहां एक मोबाइल की दुकान में चोरों ने अपना हाथ साफ किया है और पुलिस कुछ ना कर सकी। मामला नालागढ़ के चौकी वाला में स्थित मोबाइल की दुकान का है। जहां चोर लाखों के मोबाइल व लैपटॉप लेकर फरार हो गए। बता दें कि यह सारी घटना सीसीटीवी में कैद हो गई है। वहीं दुकान मालिक सतनाम सिंह ने बताया कि उसकी दुकान का ताला टूटा हुआ था जब अंदर जाकर देखा तो दर्जनों मोबाइल लैपटॉप उसे नहीं दिखे।

सरकार हर मोर्चे पर फेल
विधानसभा सत्र में भाग लेने पहुंचे कांग्रेस विधायक राजेंद्र राणा ने विधायक दल की बैठक में जाने से पहले जारी प्रैस बयान में कहा है कि कांग्रेस को प्रदेश से मिले जनादेश के मुताबिक सजग, सशक्त विपक्ष के प्रहरी की भुमिका तय हुई है। जिसको लेकर प्रदेश के हितों की वकालत कांग्रेस पार्टी विधानसभा सदन के भीतर और बाहर मजबूती से करने में लगी है। उन्होंने कहा कि प्रदेश के हितों को लेकर समूची कांग्रेस पार्टी के विधायक एकजुट हैं और बीजेपी सरकार के गलत फैसलों के खिलाफ विधानसभा में पुरजोर आवाज उठाई जाएगी।

सोलंगनाला में अभी भी बाकी है बर्फ
हिमाचल की चोटियों और रोहतांग में बर्फबारी के बाद देशभर के पर्यटक मनाली का रुख करने लगे हैं। बर्फ के दीदार के लिए मनाली-सोलंगनाला में सैलानियों की भीड़ उमड़ रही है। बर्फ की चांदी से रुबरु होने को देश भर के सैलानी पर्यटन नगरी मनाली में उमड़ने लगे हैं। अधिकतर सैलानी सोलंग नाला में दस्तक दे रहे हैं। हालांकि ठंड बढ़ने के कारण रास्ता जोखिम भरा है लेकिन दिन को धूप खिलने से वाहनों की आवाजाही सामान्य है।

MA पास युवा ने बेरोजगारों को दिखाया कमाई का रास्ता
करसोग में एक उच्च शिक्षित युवा ने प्रदेश भर के बेरोजगारों को घर बैठे ही खेती किसानी से ही एक अच्छे खासे रोजगारी की राह दिखाई है। करसोग के गड़ा माहूं के एमए पास नौजवान पूर्ण चंद ने नौकरी के पीछे न भागकर बुजुर्गों के खेतीबाड़ी के पेशे को आगे बढ़ाने का निर्णय लिया। हालांकि शुरू में मौसम से संबधित कई तरह की चुनौतियों का सामना भी करना पड़ा, लेकिन अपने मजबूत इरादों और कड़ी मेहनत से इस तरह की विपरीत परिस्थितियों से भी पार पा कर अब पूर्ण चंद हर साल लाखों की कमाई कर रहे हैं।

भैंसों से भरी पिकअप जीप पकड़ी
स्वारघाट थाना पुलिस ने नाके के दौरान भैंसों से ठूंस-ठूंस कर भरी एक पिकअप गाड़ी को पकड़ा है। पिकअप वाहन में 4 भैंसें और 3 कटड़े ठूंस-ठूंस कर भरे हुए थे। पुलिस ने पिकअप चालक अकबर पुत्र मुस्ताक मोहम्मद निवासी झंडूता जिला बिलासपुर के खिलाफ पशु क्रूरता अधिनियम के तहत मामला दर्ज कर आगामी कार्रवाई शुरू कर दी है।

शिमला में HRTC बस और आल्टो कार में हुई जोरदार टक्कर
हिमाचल प्रदेश के शिमला में एक सड़क हादसा हो गया। जहां एक एचआरटीसी बस और आल्टो कार में टक्कर हो गई। हादसा शिमला में बेम्लोई के पास सोमवार को हुआ। बताया जा रहा है कि आल्टो कार के रॉन्ग साइड से चलने से हादसा हुआ। जिसके बाद सड़क पर लंबा जाम लग गया। बताया जा रहा है कि इस हादसे में कोई जानी नुकसान नहीं हुआ।

जल संरक्षण का संदेश देने सड़कों पर उतरे NCC कैडेट्स
राजकीय महाविद्यालय ऊना के एनसीसी कैडेट्स ने ऊना में जल शक्ति कार्यक्रम के अंतर्गत जल ही जीवन है, इसे व्यर्थ न बर्बाद करें विषय पर जागरूकता रैली निकाली। कालेज के प्रधानाचार्य त्रिलोक चंद ने रैली को ऊना कालेज से रवाना किया और यह रैली शहर का चक्कर लगाने के बाद कालेज में ही सम्पन्न हुई। कैडेट्स ने जिला मुख्यालय पर हाथों में स्लोगनों व नारों के माध्यम से लोगों को जल संरक्षण का संदेश दिया।

कच्चा माल न आया तो बंद हो जाएगा दवा उद्योग!
प्रदेश का सबसे बड़ा बद्दी फार्मा हब कच्चा माल न आने से हांफने लगा है। अगर जल्द ही कच्चा माल उपलब्ध नहीं हुआ तो आने वाले समय में प्रदेश के अधिकांश उद्योग बंद हो जाएंगे। प्रदेश का 85 फीसदी कच्चा माल चीन से आता है। हिमाचल समेत पूरे देश की चीन पर निर्भरता इतनी ज्यादा है कि अगर वह केवल कच्चा माल ही बंद कर देता है तो देश की अर्थव्यवस्था पूरी तरह से चौपट हो जाती है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

kirti

Recommended News

Related News