Himachal Express: चरस की बड़ी खेप सहित दबोचा पुजारी, पढ़ें बड़ी खबरें

Tuesday, Feb 11, 2020 - 05:20 PM (IST)

शिमला: पंजाब केसरी के इस न्यूज बुलेटिन में पढ़ें हिमाचल की राजनीति से लेकर अपराध जगत तक की बड़ी खबरें।

12 किलो चरस सहित पकड़ा गया पुजारी
हिमाचल प्रदेश में कुल्लू पुलिस के हाथ बड़ी सफलता लगी है। बता दें कि पुलिस ने चरस सहित आरोपी को गिरफ्तार कर लिया है। जानकारी के मुताबिक पुलिस को सूचना मिली थी कि बंजार में चरस की बड़ी खेप कुल्लू जिला से बाहर ले जाई जा रही है। इसी आधार पर बंजार पुलिस के हेड कांस्‍टेबल जगदीश और अनुपम ने आरोपी व्यक्ति के घर पर रेड की। रेड के दौरान पुलिस को चरस की बड़ी खेप बरामद हुई।

शिमला में यहां बन रहा हैलीपोर्ट
समर सीजन शुरू होने से पहले शिमला के समीप नया हैलीपोर्ट बनकर तैयार हो जाएगा। हैलीपोर्ट बनकर तैयार होने के बाद यहां पर हैली टैक्सी सहित चार्टर्ड फ्लाइट्स की लैंडिंग और टेक ऑफ की सुविधा की जाएगी। हैलीपोर्ट के निर्माण के बाद यहां पर नियमित रूप से हैली टैक्सी व अन्य प्राइवेट चॉपर्स यहां पर आएं और हैलीपोर्ट फंक्शनल रहे, इसके लिए हिमाचल प्रदेश पर्यटन व नागरिक उड्डयन विभाग की पवन हंस सहित अन्य निजी चॉपर्स संचालकों से बातचीत जारी है।

बुढ़ापे में लड़ रहे हक की लड़ाई
अपनी पूरी जवानी सरकारी सेवा को समर्पित कर दी और जब बुढ़ापे में अपने हितों की बात आई तो उसके लिए भी लडऩी पड़ रह रही है। ऐसा ही कुछ कहना है प्रदेश के पैंशनरों का। कहते हैं कि 40 से 45 साल सरकारी सेवा में लगाए और आज जब उम्र की इस दहलीज में पहुंचे तो सरकार उनकी सुनवाई तक नहीं कर रही। आरोप है कि प्रदेश के जो पैंशनर 65, 70 और 75 वर्ष की आयु पूरी कर चुके हैं, उनकी मूल पैंशन में 5, 10, 15 प्रतिशत बढ़ौतरी किए जाने का मामला लंबे समय से लटका हुआ है।

डिपुओं में राशन लेने के बाद बिल पर करने होंगे हस्ताक्षर
सरकारी सस्ते राशन के डिपुओं में राशन लेने को लेकर नई प्रक्रिया खाद्य एवं आपुर्ति विभाग ने शुरू की है। अब डिपो में राशन लेने के बाद उपभोक्ताओं को राशन बिल पर साइन करने के बाद डिपो संचालक को वापस देने होंगे। जिला शिमला में डिपुओं में राशन लेने के प्रमाणीकरण को लेकर जिला खाद्य एवं आपुर्ति नियंत्रक ने यह व्यवस्था शुरू की है, जिसके तहत डिपो संचालक उपभोक्ताओं को राशन देने के बाद 2 बिल निकालेगा।

13 वर्षीय नाबालिग फंदे पर लटक गई
शिमला में एक 13 वर्षीय नाबालिग छात्रा ने फंदा लगाकर आत्महत्या कर ली। यह मामला सोमवार को दोपहर बाद सामने आया है। बताया जा रहा है कि लड़की के परिजन काम पर गए थे और घर पर कोई नहीं था। जब उसकी बहन वापस घर लौटी तो उसने देखा कि नाबालिगा घर के अंदर ही फंदे से झूल रही थी। नाबालिगा ने छत पर चादर से फंदा लगाया था। मृत नाबालिगा की बहन ने जब उसे देखा तो तुरंत मामले की सूचना अपने घरवालों को दी और उसके बाद पुलिस को भी इसकी सूचना दी गई।

बिजली के पोल में जोरदार धमाका
सुंदरनगर नगर परिषद के तहत आने वाले चांगर वार्ड में बिजली विभाग की बड़ी लापरवाही से एक बुजुर्ग तार की चपेट में आने से बाल-बाल बच गया। जानकारी के अनुसार नरेश चौक में बिजली विभाग के पोल पर जोरदार धमाका होने से क्षेत्र की लाइट चली गई। वहीं जैसे ही धमाका हुआ अपने घर के आंगन में बैठे सीनियर सिटीजन नरेंद्र खरबंदा पर बिजली की तार टूट कर गिर गई। गनीमत रही कि उस समय तार में करंट नहीं था अन्यथा कोई भी अनहोनी घटना घट सकती थी।

अपनी भाषा पर संयम रखें अग्निहोत्री
विपक्ष के नेता मुकेश अग्निहोत्री के बयानों को लेकर मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर खासे नाराज चल रहे हैं। जिसके चलते उन्होंने कहा कि अग्निहोत्री प्रदेश में अनाप शनाप बयानबाज़ी कर रहे है और अमर्यादित भाषा का इस्तेमाल कर रहे हैं जिसे लोग सहन नहीं करेंगे।मुकेश अग्निहोत्री अपनी भाषा पर संयम रखें, नही तो हिमाचल के विधानसभा चुनावों में कांग्रेस पार्टी की हालात दिल्ली जैसी होगी।

अब कॉमन स्कोर कार्ड तय करेगा सहायक प्रोफेसर पद पर योग्यता
सहायक प्रोफेसर पद में भर्ती अब कॉमन स्कोर कार्ड के आधार पर होगी। कृषि विश्वविद्यालय पालमपुर तथा उद्यानिकी एवं वानिकी विश्वविद्यालय सोलन में सहायक प्रोफेसर के समकक्ष की नियुक्ति के लिए अब स्कोर कार्ड निर्धारित किया गया है। राज्यपाल द्वारा गठित हाई पावर राज्य स्तरीय कॉमन स्कोर कार्ड कमेटी ने यह स्कोर कार्ड निर्धारित किया है। इस कमेटी में कुलपति, अधिष्ठाता तथा निदेशक स्तर के 8 सदस्य थे।

करुणामूलक नौकरियों में कोई शर्त ना थोपे सरकार
कर्मचारियों की सेवा अवधि के दौरान मौत के बाद दी जाने वाली करुणामूलक नौकरियों के मामले में अब प्रदेश सरकार कुछ हरकत में आई है। एन.सी.पी. प्रदेशाध्यक्ष रविंद्र सिंह डोगरा ने इस मसले को गंभीरता से लेते हुए सरकार से पत्राचार शुरू किया था। इसका कोई जवाब नहीं आने पर डोगरा ने तल्ख तेवर अपनाते हुए प्रदेश सरकार को इस बारे में 15 फरवरी तक कोई निर्णय लेने की मोहलत दी थी।

बोर्ड परीक्षाओं के लिए फ्लाइंग स्क्वायड में अब दिखेंगे नए चेहरे
बोर्ड परीक्षाओं के लिए गठित होने वाले फ्लाइंग स्क्वायड में अब नए चेहरे नजर आएंगे। विभाग नए सिरे से फ्लाइंग स्क्वायड का गठन करेगा। इसमें उन शिक्षकों को स्क्वायड में शामिल किया जाएगा जो पहले स्क्वायड में नहीं रहे। वहीं तेज-तर्रार शिक्षकों को इसमें अधिमान दिया जाएगा। निदेशालय ने प्रदेश के सभी जिलों के शिक्षा उपनिदेशकों को यह आदेश जारी कर दिए हैं। जल्द फ्लाइंग स्क्वायड के गठन की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी।

हिमाचल सहित 15 राज्यों की 34 दवाओं के सैंपल फेल
हिमाचल सहित 15 राज्यों की 34 दवाओं के सैंपल फेल हुए हैं। केन्द्रीय दवा मानक नियंत्रण संगठन (सी.डी.एस.सी.ओ.) ने इस माह का ड्रग अलर्ट जारी किया है। इसमें प्रदेश की 4 दवाओं के सैंपल फेल हुए हैं। चीन में फैले कोरोना वायरस के बीच में दवाओं के सैंपल फेल होने से कई सवाल खड़े हो गए हैं। देश में इस बार सबसे अधिक गुजरात में बनीं दवाओं के सैंपल फेल हुए हैं।     

 

Konika