Himachal Express : CBI की रेड में फर्जी निकला शिक्षण संस्थान, चरस तस्करों की लाखों की संपत्ति जब्त

punjabkesari.in Wednesday, Jan 22, 2020 - 10:02 PM (IST)

शिमला : 250 करोड़ के छात्रवृत्ति घोटाले में सीबीआई ने अब ऊना के एक और शैक्षणिक संस्थान पर छापा मारा। कुल्लू पुलिस ने एनडीपीएस मामले में चरस तस्‍करी के दो आरोपितों की 20 लाख 50 हजार की संपत्ति जब्‍त कर ली है। अब एक क्लिक में पढ़े दिन भर की बड़ी खबरें।

CBI की रेड में फर्जी निकला शिक्षण संस्थान
250 करोड़ के बहुचर्चित छात्रवृत्ति घोटाले में सीबीआई ने अब ऊना के एक और शैक्षणिक संस्थान पर छापा मारा। छानबीन में पाया गया कि बीए, बीकॉम, इंजीनियरिंग समेत कई डिग्री-डिप्लोमा कराने वाला संस्थान मात्र तीन कमरों में चल रहा है, वह भी बिना मान्यता के। इस संस्थान के बाहर शिमला के नाइनेट इंस्टीट्यूट का बोर्ड लगाया गया था जिसे सीबीआई की टीम ने उखाड़ लिया है

कुल्लू में चरस तस्करों की लाखों की संपत्ति जब्त
कुल्लू पुलिस ने एनडीपीएस मामले में चरस तस्‍करी के दो आरोपितों की 20 लाख 50 हजार की संपत्ति जब्‍त कर ली है। बीती 27 दिसंवर को थाना कुल्लू की टीम को गुप्त सूचना मिली कि जवानीरोपा में एक महिला शीला देवी निवासी न्यूली तहसील व जिला कुल्लू चोरी छिपे चरस बेचने का कारोबार कर रही है।

ट्रक और कार में हुई जोरदार टक्कर
राष्ट्रीय उच्च मार्ग 205 चंडीगढ़-मनाली पर एक हादसा हो गया। यहां कैंचीमोड़ स्थित पुलिस चैक पोस्ट के पास एक कार और ट्रक में टक्कर हो गई। इस हादसे में कार सवार दो युवकों को मामूली चोटें आई  है। दोनों पक्षों में समझौता होने के कारण मामला पुलिस तक नहीं पहुंचा है लेकिन  कार को काफी नुक्सान हुआ है।

बीड़-बिलिंग में 30 मार्च से शुरू होगी प्री-वर्ल्ड कप पैराग्लाइडिंग प्रतियोगिता
विश्व विख्यात बीड़ बिलिंग में होने वाली प्री-वर्ल्ड कप पैराग्लाइडिंग प्रतियोगिता 30 मार्च से शुरू हो जाएगी। इस पैराग्लाइडिंग का आयोजन बिहारी वाजेपयी पर्वतारोहन संस्थान मनाली और पर्यटन विभाग हिमाचल संयुक्त रूप से करेगा। 

स्मार्ट सिटी धर्मशाला के अस्पताल में अंधेरा
धर्मशाला स्मार्ट सिटी है, लेकिन इस सिटी के इकलौता सरकारी अस्पताल में बुधवार को अंधेरा पसरा रहा, क्योंकि अस्पताल की ओपीडी का जनरेटर खराब पड़ा हुआ है। ऐसे में जहां अस्पताल की विभिन्न ओपीडी में अंधेरा पसरा हुआ था, वहीं कुछ ओपीडी में डाक्टर्स मोबाइल की लाइट से मरीजों का चेकअप करते नजर आए। 

हजारों लोगों का हर रोज मुफ्त में पेट भरता है ये इंसान
बुधवार को शिमला के वेल्ला सरदार सर्वजीत सिंह बॉबी ने राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद से मुलाकात कर उनके द्वारा किए जा रहे सामाजिक कार्यों को सांझा किया। उन्होंने राष्ट्रपति को अवगत करवाया कि वह लंबे समय से समाजसेवा के कार्य कर रहे हैं तथा युवाओं के अंदर भी समाजसेवा की भावना पैदा कर रहे हैं।

42 लोगों को ठोका लाखों रुपए का जुर्माना
विद्युत मंडल पांवटा साहिब ने काफोटा व टिम्बी में छापेमारी कर बड़ी कार्रवाई को अंजाम देते हुए 42 लोगों पर लगभग 9 लाख जुर्माना ठोका है। विभाग की इस कारवाई से क्षेत्र में खलबली मच गई है। विभागीय सूत्रों के अनुसार विद्युत बोर्ड मंडल पांवटा साहिब को लगातार बिजली चोरी के संकेत मिल रहे थे। बोर्ड के अधिकारी इस पर नजर रखे हुए थे। 

माता ब्रजेश्वरी पर चढ़ने वाले घी का चमत्कार
बदलते युग में भी अगर भगवान पर विश्वास किया जाए तो आप बड़ी से बीमारी को हरा सकते हैं। इसका ही उदाहरण गुड़गांव से माता ब्रजेश्वरी मंदिर में आए माता ब्रजेश्वरी देवी पर चड़ने वाले घी को गले में लगाने के बाद गुड़गांव का युवक कैंसर जैसी भयंकर बीमारी को पराजित करने मे सफल रहा

प्लास्टिक फ्री बनाने में DC सिरमौर की मुहिम ला रही रंग
 सिरमौर जिला में महिलाएं प्लास्टिक निष्पादन में बड़ी भूमिका निभा रही है। दरअसल यहां उपायुक्त सिरमौर द्वारा शुरू की गई प्लास्टिक मुक्त सिरमोर योजना से बड़ी संख्या में जिला भर की महिलाएं जुड़ रही है। जिला को प्लास्टिक फ्री करने के मकसद से जिला में प्लास्टिक मुक्त सिरमौर योजना चलाई गई है जिसका शुभारंभ खुद मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने 12 नवम्बर को अंतरराष्ट्रीय रेणुका जी मेले के दौरान किया था

विकास कार्यों को लगा ग्रहण
सुजानपुर के विधायक राजेंद्र राणा ने आरोप लगाया है कि वर्तमान प्रदेश सरकार से सड़कों की मुरम्मत व रखरखाब का कार्य ही नहीं हो पा रहा है। उन्होंने कहा कि सरकार की सुस्ती अधिकारियों के पौ बारह कर रही है। सुजानपर के विभिन्न क्षेत्रों के दौरे के दौरान विभिन्न पंचायतों में आयोजित कार्यक्रमों में राजेंद्र राणा ने कहा कि इस सरकार की कार्यप्रणाली 2 साल से ही सुस्त चली हुई है जिसके कारण विकास कार्यों को ग्रहण लग गया है। 

बीमार पुलिस जवान को नहीं मिली हेलीकॉप्टर सेवा
लाहौल स्पीति के केलांग से रैफर गंभीर हालत में बीमार पुलिस कांस्टेबल धनी राम को प्रदेश सरकार के सरकारी हेलिकॉप्टर से रेस्कयू के लिए मदद  ना मिलने के बाद पुलिस कांस्टेबल धनी के परिजनों ने प्राईवेट चौपर से रेस्कयू करने के लिए 1 लाख 20 हजार रूपये का खर्चा किया जिसके बाद अब गंभीर बीमार पुलिस कांस्टेबल धनी राम के परिजनों ने प्रदेश सरकार से मांग की है

दो वर्ष पहले बने मिनी सचिवालय के भवन में आई दरार
महज दो वर्ष में मिनी सचिवालय के भवन निर्माण पर सवाल खड़े हो गए है। इस भवन  के वाइंट में आई दरार गहरी हो गई है, जो किसी बड़े हादसे का कारण बन सकती है। यह दरार नीचे से ऊपर बिल्कुल बराबर है। इससे संकेत मिल रहे है कि भवन के वाइंट अब ढीले पडऩे शुरू हो गए है।

अब रात को भी होगी शहर की सफाई
नगर निगम शिमला ने स्वच्छता सर्वेक्षण में अव्वल आने के लिए अपनी पूरी तैयारी कर ली है। नगर निगम अब शहर के मुख्य बाज़ारो और मुख्य सड़कों में दिन और रात दोनों समय सफाई करेंगे। इसके लिए निगम प्रशासन ने स्वास्थ्य शाखा को निर्देश जारी कर दिए हैं।

हिमाचल की आशा कुमारी को सौंपी गई पंजाब में एक और बड़ी जिम्मेदारी
अंदरूनी झगड़े में फंसी पंजाब कांग्रेस को लेकर कल मंगलवार को पार्टी हाईकमान ने बड़ा कदम उठाया। कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने पंजाब प्रदेश कांग्रेस की कार्यकारिणी समेत सभी जिला कमेटियों को भंग कर दिया। उन्होंने पंजाब की ऑल इंडिया कांग्रेस कमेटी की प्रभारी व डलहौजी की विधायक आशा कुमारी को पंजाब में एक और महत्वपूर्ण जिम्मेदारी सौंप दी है।

2 फरवरी को दौड़ेगा धर्मशाला
स्मार्ट सिटी धर्मशाला में 2 फरवरी को जिला प्रशासन और इंडिया एंडुरेंस के सहयोग से हॉफ मैराथन का आयोजन किया जाएगा। जिला प्रशासन ने हॉफ मैराथन की तैयारियां शुरू कर दी हैं। हॉफ  मैराथन 2020 सिंथैटिक ट्रैक धर्मशाला से युद्ध संग्रहालय होते हुए मैकलोडगंज-धर्मशाला तथा वापिस स्टेडियम धर्मशाला में समाप्त होगी।

स्कूल में यौन शोषण हुआ तो स्कूल प्रबंधन पर होगी कार्रवाई
शिक्षा विभाग ने सभी स्कूलोंं और कॉलेजों को पोक्सो एक्ट 2012 की गाइडलाइंस जारी की है। इसके तहत स्कूल परिसर या स्कूल बस में छात्राओं के यौन शोषण का मामला सामने आता है तो ऐसे में स्कूल प्रबंधन पर गाज गिरेगी। पोक्सो एक्ट 2012 के सैक्शन-19 के सब सैक्शन (1) के तहत स्कूल प्रबंधन पर यह कार्रवाई होगी। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

Simpy Khanna

Recommended News

Related News