Himachal Express: सोलन में दिखी दिल्ली की गुंडागर्दी, धक्का मार खाई में फेंका चालक

Tuesday, Jan 21, 2020 - 05:48 PM (IST)

शिमला : हिमाचल प्रदेश में दिल्ली के युवकों की गुंडागर्दी देखने को मिली। जहां उन्होंने मामूली सी बात पर क्रेन चालक को खाई में फेंक डाला। तो अब पढ़े दिनभर की बड़ी खबरें।

दिल्ली के युवकों की गुंडागर्दी
हिमाचल प्रदेश में दिल्ली के युवकों की गुंडागर्दी देखने को मिली। जहां उन्होंने मामूली सी बात पर क्रेन चालक को खाई में फेंक डाला। जिसे इलाज के लिए अस्पताल पहुंचाया गया जहां पर उपचार के दौरान चालक की मौत हो गई। मामला सोलन के परवाणू में सामने आया है। जहां कुछ युवकों की गाड़ी खराब होने पर उन्होंने एक क्रेन को दिल्ली के लिए किराए पर लिया और चालक को उनकी गाड़ी दिल्ली छोड़ने के लिए कहा।

6 ढाबों पर नहीं रुकेंगी HRTC की बसें
एचआरटीसी ने प्रदेश भर में खाने के लिए 113 ढाबे चयनित किए हैं, जबकि यात्रियों से खाने के अधिक पैसे वसूल करने वाले 6 ढाबों के ब्लैक लिस्ट में डाल दिया है मतलब अब इन ढाबों पर बसें नहीं रुकेंगी। हालांकि ऐसा पहली बार नहीं हुआ है जब ढाबों को ब्लैक लिस्ट में डाला गया है। निगम ने कहा कि समय-समय पर निगम प्रबन्धन को यात्रियों और विभिन्न अन्य माध्यमों से भोजन की गुणवत्ता, साफ-सफाई एवं तय सीमा से अधिक मूल्य पर भोजन उपलब्ध करवाने की शिकायतें मिलती रहती हैं।

दिल्ली में पूर्व राष्ट्रपति के हाथाें अनुराग ठाकुर काे मिला सम्मान
पूर्व राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी के दिल्ली स्थित आवास 10 राजाजी मार्ग व विज्ञान भवन, नई दिल्ली में आयोजित एक समारोह में केंद्रीय वित्त एवं कॉर्पोरेट अफेयर्स राज्यमंत्री अनुराग सिंह ठाकुर को समाजसेवा के क्षेत्र में किए गए उत्कृष्ट कार्यों को देखते हुए चैम्पियंस फॉर चेंज-2019 के पुरस्कार से सम्मानित किया गया है। अनुराग को सामाजिक कल्याण, विशेष रूप से हैल्थकेयर, शिक्षा और खेल के क्षेत्र में उनके महत्वपूर्ण योगदान के लिए इस पुरस्कार से सम्मानित किया गया है।

नाकाम हाथों में देश की अर्थव्यवस्था
प्रदेश कांग्रेस सोशल मीडिया के चेयरमैन अभिषेक राणा ने कहा है कि काला धन व भ्रष्टाचार को मुद्दा बनाकर केंद्र की सत्ता हथियाने वाली मोदी सरकार भ्रष्टाचारियों को सरंक्षण देने की तैयार कर चुकी है। यही कारण है कि इन्कम टैक्स एक्ट व प्रिवेशन ऑफ मनी लांड्रिंग एक्ट को गैर अपराधिक श्रेणी में रखने का निर्णय लिया गया है। अगर ऐसा होता है तो यह भ्रष्टाचारियों को मनमर्जी करने की खुली छूट होगी।

प्राइवेट स्कूलों की खैर नहीं
शिक्षा विभाग ने प्रदेश के प्राइवेट स्कूलों को शैक्षणिक सत्र 2020-21 के लिए छात्रों से भवन निधि, विकास निधि व अधोसंरचना निधि न वसूलने के निर्देश दिए हैं। विभाग ने स्कूलों को इन निर्देशों की अनुपालना करने को कहा है। इसके बाद भी यदि स्कूल इसमें कोताही बरतते हैं, तो स्कूलों के विरुद्ध अधिनियम 1997 व नियम 2003 के प्रावधानों के अनुसार कार्रवाई की जाएगी।

टैंपू ट्रैवलर-ट्रक के बीच हुई जोरदार टक्कर
हिमाचल प्रदेश में एक एचआरटीसी टैंपू ट्रैवलर और ट्रक में जोरदार टक्कर हो गई। हादसा सुबह 9 बजे शिमला हमीरपुर राष्ट्रिय राजमार्ग पर जुखाला के पास हुआ। यह टक्कर इतनी ज़ोरदार थी कि इसमें एचआरटीसी ट्रेवेलर जो धर्मशाला से शिमला जा रही थी बस(HP 72B 5772) के चालक अश्वनी कुमार(46) की टांग फेक्चर हो गई। जबकि परिचालक यशपाल(36) को हेड इंजरी हो गई है।

शिक्षकों के साथ हादसा
हिमाचल प्रदेश में एक सड़क हादसा हो गया। जहां एक एचआरटीसी की वॉल्वो बस और कार में जोरदार टक्कर हो गई। हादसा मंगलवार सुबह 9 बजे के करीब सुजानपुर से दो किलोमीटर पीछे हमीरपुर मार्ग पर नहोली पुल के पास हुआ। जहां पालमपुर से दिल्‍ली जा रही एचआरटीसी की वॉल्वो बस की कार से टक्कर हो गई। बता दें कि कार में टीचर सवार थे, जो सुबह स्‍कूल जा रहे थे।

फेरा डालने मायके गई दुल्हन ने ससुराल आने से किया इंकार
चिंतपूर्णी क्षेत्र में एक युवक की शादी हुए अभी 4 दिन ही हुए थे कि लड़की अपने मायके लड़के संग जाती है और दूल्हा वापस आ जाता है। कुछ दिनों के बाद लड़का अपनी दुल्हनिया को लेने ससुराल जाता है तो उसे खाली हाथ लौटना पड़ता है। परिजनों सहित रिश्तेदार लड़की के घर जाते हैं लेकिन लड़की यह कहकर वहां से चली गई कि उसे उस लड़के संग नहीं रहना है।

मोनाल की कलगी वाली टोपी पहनने वालों की खैर नहीं
अब मोनाल की कलगी वाली टोपी पहनने वालों की खैर नहीं होगी। जी हां, जयराम सरकार ने सभी जिलों के डीसी को पत्र भेजकर कहा है कि टोपी पर कलगी लगाने वालों से ये तो पूछा ही जा सकता है कि वह इसे कहां से लेकर आए हैं जबकि, मोनाल की विलुप्त हो रही प्रजाति को बचाने के लिए इसके शिकार पर पूर्णतः प्रतिबंध है। गौरतलब है कि हिमाचल के स्थायी निवासी डॉ अमरीक सिंह ने इस संबंध में सीएम जयराम ठाकुर को एक पत्र भेजकर ये बात उठाई थी।

HPBOSE ने जारी की डेटशीट
हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड ने ग्रीष्मकालीन स्कूलों में 5वीं और 8वीं कक्षा की होने वाली परीक्षाओं की डेटशीट जारी कर दी है। 5वीं कक्षा की परीक्षा 12 से 18 मार्च और 8वीं की 12 से 20 मार्च तक होगी। शिक्षा बोर्ड के अध्यक्ष डॉ. सुरेश कुमार सोनी ने बताया कि ग्रीष्मकालीन अवकाश वाले स्कूलों के 5वीं व 8वीं कक्षा के परीक्षार्थियों की वार्षिक परीक्षा का संचालन सुबह पौने 10 से दोपहर 1 बजे तक किया जाएगा।

NH-5 पर बर्फबारी के बाद बढ़ी फिसलन
ऊपरी शिमला में हो रही हल्की बर्फबारी के बाद सड़कों पर फिसलन बहुत ज्यादा बढ़ गई है। जिसके बाद सड़कों पर चलना और वाहन चलाना खतरनाक हो गया है। राष्ट्रीय राजमार्ग 5 को सुबह से बंद कर दिया गया था। लेकिन दिन के समय इसे वाहनों के लिए खोल दिया गया।

kirti