Himachal Express: Cabinet में खुला नौकरियों का पिटारा, बिंदल ने दिया Speaker पद से इस्तीफा

1/16/2020 5:09:32 PM

शिमला: राज्य मंत्रिमंडल ने जयराम ठाकुर की अध्यक्षता में आज यहां हुई बैठक में प्रारंभिक शिक्षा विभाग में विभिन्न श्रेणियों के 819 पद भरने को मंजूरी दी है। पढ़ें अब तक की बड़ी खबरें।

स्पीकर के पद से राजीव बिंदल ने दिया इस्तीफा
हिमाचल प्रदेश में गुरुवार विधानसभा अध्यक्ष डॉ. राजीव बिंदल अपने पद से इस्तीफा दे दिया है। बिंदल ने डिप्टी कमीशन हंसराज को अपना इस्तीफा सौंप दिया है। अब वह 18 को हिमाचल बीजेपी अध्यक्ष की कमान संभालकर नई पारी की शुरुआत करेंगे। बता दें कि हिमाचल बीजेपी के नए प्रदेशाध्यक्ष के चुनाव के लिए नामांकन दाखिल करने की प्रक्रिया 17 जनवरी, 2020 को बीजेपी मुख्यालय दीपकमल में होगी।

Cabinet की बैठक में खुला नौकरियों का पिटारा
राज्य मंत्रिमंडल ने जयराम ठाकुर की अध्यक्षता में आज यहां हुई बैठक में प्रारंभिक शिक्षा विभाग में विभिन्न श्रेणियों के 819 पद भरने को मंजूरी दी है। इसमें 532 जेबीटी, 35 एलटी, 133 शास्त्री, 104 टीजीटी आर्टस, 8 टीजीटी नॉन मेडिकल व 7 टीजीटी मेडिकल के पद शामिल हैं।

नर्सिंग छात्राओं की बस को ट्रक ने मारी टक्कर
हिमाचल प्रदेश में एक सड़क हादसा हो गया है। जहां नर्सिंग छात्राओं की बस को ट्रक ने टक्कर मार दी। इस हादसे में 10 छात्राओं सहित 1 शिक्षक व बस चालक घायल हो गया। जिन्हें उपचार के लिए ऊना अस्पताल भेजा गया है। हादसा वीरवार सुबह ऊना होशियारपुर मुख्य मार्ग के गांव घालुवाल में साढ़े 8 बजे हुआ।

घर बनाना पड़ेगा महंगा
पेट्रोल, डीजल और रसोई गैस के बाद अब सीमेंट कंपनियों ने दाम बढ़ाकर हिमाचल के लोगों को बड़ा झटका दिया है। इससे प्रदेश की जनता अपने आप को ठगा हुआ महसूस होने को मजबूर है क्योंकि हिमाचल में बनने बाला सीमेंट जहांं हिमाचल में ही मंहगा है। अन्य राज्यों में हिमाचल का सीमेंट सस्ते दाम पर उपभोक्ताओं को उपलब्ध हो रहा है।

मणिकर्ण में दियाली पर्व की धूम
मणिकर्ण घाटी के तहत आने वाली पीणी में आराध्या माता भागसिद्व और देवता लाउ गांउड के सम्मान में दियाली पर्व बड़ी धूमधाम से मनाया गया। इस दौरान सदियों से चली आ रही पंरपरा का भी निर्वहन किया गया। इस गांव में राख को फैंक कर बुरी शक्तियों को भगाया जाता है।

लैबोरेटरी टैक्नीशियन व असिस्टैंट का फाइनल रिजल्ट घोषित
हिमाचल कर्मचारी चयन आयोग ने लैबोरेटरी टैक्नीशियन पोस्ट कोड-605 व लैबोरेटरी असिस्टैंट पोस्ट कोड-690 का फाइनल रिजल्ट घोषित कर दिया है। लैबोरेटरी टैक्नीशियन में नवीन कुमार (605000075) व विवेक कुमार (605000096) ने बाजी मारी है। वहीं लैबोरेटरी असिस्टैंट में विनोद ठाकुर (690001260) व अश्वनी कुमार (690001453) ने बाजी मारी है।

शेल्टर होम से भागी नाबालिग लड़की के लिए फरिश्ता बना पुलिस कर्मी
शिमला के किसी शेल्टर होम से एक नाबालिग लड़की सुबह सवेरे भाग गई। इसके बाद वह सड़क मार्ग से पैदल ही सोलन की तरफ चल पड़ी। जब यह युवती कड़ाके की ठंड के बीच करीब 6.30 बजे सुबह तारादेवी और शोघी के बीच पहुंची तो उधर से नाहन जा रहे पुलिसकर्मी विद्यासागर की अचानक उस पर नज़र पड़ी।

नोटबंदी का फैसला गलत
प्रदेश कांग्रेस सोशल मीडिया के चेयरमैन अभिषेक राणा ने केंद्र सरकार को देश के गृह मंत्रालय के नैशनल क्राइम रिकार्ड ब्यूरो के आंकड़ों से सबक लेते हुए जनता से माफी मांगने की नसीहत दी है। उन्होंने कहा कि वर्ष 2016 में सरकार ने नोटबंदी यह जुमला कहकर लागू की थी कि देश में व्याप्त फेक करंसी रैकेट का पर्दाफाश होने के साथ ब्लैक मनी व भ्रष्टाचार पर अंकुश लगने की बात कही थी लेकिन भ्रष्टाचार पर अंकुश लगने की बजाय और बढ़ गया है।

2507 युवाओं ने क्लीयर किया ग्राऊंड टैस्ट
ऊना के इंदिरा मैदान में हुई सेना की भर्ती प्रक्रिया में ऊना, हमीरपुर और बिलासपुर जिलों के 2507 युवाओं ने शारीरिक परीक्षण पास किया है। जिसमें से ऊना जिला के 1237 युवाओं ने भर्ती प्रक्रिया के दौरान ग्राऊंड टैस्ट पास किया है। वहीं, दूसरे नंबर पर हमीरपुर जिला रहा है।

चिड़गांव में आग का तांडव
शिमला के चिड़गांव में बुधवार देर रात भयानक आग लग गई, जिससे हार्डवेयर की दुकानें व स्टोर जल कर राख हो गए। दमकल विभाग ने आग पर कड़ी मशक्कत से काबू पाया। इस आग से लगभग 50-60 लाख का नुकसान हो गया। दमकल विभाग ने समय रहते आग पर काबू पाया गया वरना साथ लगती अन्य दुकानों को नुकसान हो सकता था।

लोकतान्त्रिक प्रक्रिया से चुना जाएगा BJP का अध्यक्ष
भाजपा प्रदेशाध्यक्ष के चुनाव के लिए 17 जनवरी को प्रक्रिया शुरू हो जाएगी और 18 जनवरी को प्रदेश अध्यक्ष की ताजपोशी हो जाएगी। यह बात भाजपा प्रदेशाध्यक्ष सतपाल सत्ती ने कही। उन्होंने कहा कि भाजपा तीन वर्षों बाद बूथ स्तर से लेकर राष्ट्रीय स्तर तक अपने अध्यक्ष चुनती हैं।

SDM ने जमकर लगाई लताड़ और खुद उठाया झाड़ू
एसडीएम ज्वालामुखी अंकुश शर्मा वीरवार सुबह 6 बजे अचानक प्रसिद्ध शक्तिपीठ ज्वालामुखी मन्दिर का औचिक निरीक्षण करने पहुंचे। इस बीच मन्दिर परिसर में फैली गंदगी को लेकर उन्होंने चिंता व्यक्त की, साथ ही सफाई कर्मचारियों को खूब लताड़ लगाई और भविष्य में सफाई व्यवस्था मन्दिर में सुचारू रखने के सख्त निर्देश दिए।

घर से पेपर देने निकले छात्र ने सीर खड्ड में लगाई छलांग
हिमाचल प्रदेश में एक छात्र ने सीर खड्ड में छलांग लगा दी। मामला घुमारवीं के एक निजी स्कूल के छाक्ष का है। जोकि घर से स्कूल जाने को निकला था। लेकिन रास्ते में उसके मन में पता नहीं क्या आया कि उसने खड्ड में छलांग लगा दी। जिसका वीरवार को प्रेक्टिकल का पेपर था।

पहाड़ी से टकराई तेज रफ्तार कार
हिमाचल के जिला कुल्लू से कुछ ही दूर मोहल के पास एक तेज रफ्तार कार हादसे का शिकार हो गई जिससे चालक की मौके पर ही मौत हो गई। चालक की पहचान अपूर्व नेगी( 28) कल्पा, किन्नौर निवासी के रूप में हुई है। मिली जानकारी के मुताबिक कार सड़क किनारे पहाड़ी से टकरा गई और इसमें सवार व्यक्ति की कुछ ही देर के बाद मौत हो गई। आसपास से लोगों जब कार को देखा तो पुलिस को सूचित किया।

 

 

 


kirti

Related News