Himachal Express: हिमाचल में पहाड़ों पर शुरू हुआ बर्फबारी का दौर, पढ़िए बड़ी खबरें

Sunday, Jan 12, 2020 - 04:51 PM (IST)

शिमला: हिमाचल प्रदेश में पश्चिमी विक्षाेभ के सक्रिय हाेने के चलते एक बार फिर मौसम के मिजाज बिगड़ गए हैं, जिसके चलते प्रदेश की ऊंची चोटियों पर बर्फबारी का दौर शुरू हो गया है।

हिमाचल में बिगड़े मौसम के मिजाज
हिमाचल प्रदेश में पश्चिमी विक्षाेभ के सक्रिय हाेने के चलते एक बार फिर मौसम के मिजाज बिगड़ गए हैं, जिसके चलते प्रदेश की ऊंची चोटियों पर बर्फबारी का दौर शुरू हो गया है। रोहतांग दर्रे सहित प्रदेश की ऊंची चोटियों पर रात से बर्फबारी हो रही है और निचले इलाकों में आसमान पर बादल छाए हुए हैं।

वन विभाग की सैलानियों को सलाह
वन विभाग ने सैलानियों को सलाह दी है कि वे जंगलों में पेड़ों के बीच में न जाएं। ऐसे पेड़ों के बीच में जाने से परहेज करें जहां पेड़ों पर बर्फ है। बर्फ के भार से कई बार टहनियां टूट जाती हैं और इससे खतरा भी हो सकता है। जंगलों में घूमते समय ऐसी घटनाओं की स्थिति में चोटिल भी हो सकते हैं।

बाइक व ट्रक की जोरदार टक्कर में एक की मौत
हिमाचल प्रदेश के फतेहपुर में एक सड़क हादसा हो गया। जहां एक बाइक व ट्रक की टक्कर हो गई। जिसमें एक की मौत हो गई जबिक एक घायल है। जिसे इलाज के लिए शाहपुर अस्पताल लाया गया,जहां प्राथमिक उपचार के बाद उन्हें टांडा रेफर कर दिया गया है। हादसा पठानकोट-मंडी एनएच पर रैत में हुआ। जहां बजरी से भरा एक ट्रक (एचपी 65-8844) खराब हालत में रैत में सड़क किनारे खड़ा था।

हिमाचल में महसूस किए गए भूकंप के झटके
हिमाचल प्रदेश में रविवार कोभूकंप के झटके महसूस किए गए। भूकंप का केंद्र लद्दाख रहा।किसी तरह के जान माल के नुकसान की कोई सूचना नहीं है। बताया जा रहा रिक्‍टर स्‍केल पर भूकंप की तीव्रता 5.3 आंकी गई है। बताया जा रहा है कि जब भूकंप आया तो लोग अपने घरो से बाहर निकल गए।

सुंदरनगर के महादेव की नेहा चौहान ने UGC नेट परीक्षा की पास
मंडी जिला के उपमंडल सुंदरनगर के महादेव गांव की नेहा चौहान ने यूजीसी नेट परीक्षा उतीर्ण करके सहायक प्रोफेसर की पात्रता फेलोशिप (जेआरएफ) सहित प्राप्त कर ली है। इस परीक्षा में लगभग 20 हजार अभ्यार्थी बैठे थे। जिसमें मात्र 108 अभ्यार्थी ही उतीर्ण हुए हैं।

मौसम की करवट से PWD के कार्यों में फिर रहा पानी
13 दिसम्बर को क्षेत्र में पहला हिमपात हुआ, उस दिन से लेकर आज दिन तक लंगेरा, प्रियूंगल, मटून, भेंट व चनंटी आदि गांवों का यातायात संपर्क देश-दुनिया से कटा हुआ है, ऐसे में इन गांवों के लोगों को अपनी रोजमर्रा की खाद्य वस्तुओं को 10 किलोमीटर ग्लेशियरनुमा रास्ते के बीच जान हथेली पर रखकर पीठ पर उठा कर लाने को मजबूर होना पड़ रहा है।

बिलासपुर में एक व्यक्ति की संदिग्ध परिस्थितियों में हुई मौत
हिमाचल प्रदेश में एक व्यक्ति की संदिग्ध परिस्थितियों में मौत हो गई। मामला आत्‍महत्‍या का लग रहा है। घुमारवीं उपमंडल की कोठी पंचायत में उद्योग विभाग में प्रबंधक पद पर तैनात पवन कुमार कि परिस्थितियों में मौत हो गई। जिसके शव को कब्जे में लेकर पुलिस ने जांच शुरू कर दी।

राजेंद्र राणा ने मंत्री के वायरल वीडियो पर ली चुटकी
सुजानपुर के कांग्रेस विधायक राजेन्द्र राणा ने प्रदेश सरकार के जनमंच कार्यक्रम के साथ मंत्रियों के रवैया पर एतराज जताया है। उन्होंने कहा कि चाहे जनमंच हो या फिर सरकारी कार्यालय सभी जगहों पर मंत्री के बेटे की सरकारी कर्मचारियों को डांट फटकार पर चुटकी ली है। उन्होंने कहा कि जो लोग जनता ने नहीं चुने है उन्हें कर्मचारियों को सत्ता की धौंस नहीं दिखानी चाहिए।

सुंदरनगर से टीचर यूनियन ने उठाई मांग
हिमाचल राजकीय अध्यापक संघ मंडी की बैठक राज्य प्रधान नरेश महाजन की अध्यक्षता में सुंदरनगर में आयोजित की गई। इसमें सभी खंडों के खंड प्रधान, खंड महासचिव, खंड वित्त सचिव व खंडो की कार्यकारिणी से कुल 40 अध्यापकों ने भाग लिया। इस बैठक में मुख्य मुद्दा जिला मंडी हिमाचल राजकीय अध्यापक संघ की कार्यकारिणी का विस्तार करना था।

MC धर्मशाला ने स्वच्छता की ओर उठाया कदम
प्रदेश की आज़ादी के बाद बनी पहली नगर निगम में शुमार धर्मशाला में प्लास्टिक खरीद के लिए 4 कलैक्शन सैंटर बनाए जाएंगे। इन कलैक्शन सैंटर्स पर 75 रुपए किलो के हिसाब से प्लास्टिक खरीदा जाएगा। इसके लिए नगर निगम प्रशासन ने प्रयास आरंभ करते हुए टैंडर लगा दिए हैं। शहर में जगह-जगह बिखरे प्लास्टिक के सही प्रबंधन के उद्देश्य से निगम ने 4 कलैक्शन सैंटर बनाने का निर्णय लिया है।

स्किल्स ऑन व्हील वैन पहुंची नाहन
हिमाचल प्रदेश में वोकेशनल एजुकेशन को प्रमोट करने के मकसद से प्रदेश सरकार द्वारा संचालित स्किल्स ऑन व्हील वैन के माध्यम से बच्चों को तकनीकी शिक्षा के बारे में प्रैक्टिकली जानकारी दी जा रही है। जिला मुख्यालय नाहन पहुंची स्किल्स ऑन व्हील वैन के माध्यम से बच्चों को वर्कशॉप इंजीनियरिंग, फूड प्रोसैसिंग हेल्थ एंड हाईजीन, एग्रीकल्चर और एनर्जी एनवायरनमैंट के बारे में जानकारी दी।

 

 

kirti