Himachal Express: मौसम ने फिर की सताने की तैयारी, पैसे मांगने पर पंजाब के युवक बने दरिंदे

Monday, Dec 30, 2019 - 04:55 PM (IST)

शिमला : हिमाचल प्रदेश में मौसम एक बार फिर करवट बदलने लगा है। जिससे प्रदेश में फिर ठंड का प्रकोप बढ़ गया है। तो अब एक क्लिक पर पढ़िए दिन भर की बड़ी खबरें।

हिमाचल में फिर बिगड़ेगा मौसम
हिमाचल प्रदेश में मौसम एक बार फिर करवट बदलने लगा है। जिससे प्रदेश में फिर ठंड का प्रकोप बढ़ गया है। बीते कुछ दिनों में खिली धूप से प्रदेश वासियों ने राहत महसूस की थी और इसके साथ प्रदेश के कुछ एक क्षेत्रों में तापमान में भी बढ़ोतरी दर्ज की गई थी, लेकिन अब जब मौसम ने करवट बदली है तो इससे एक बार फिर प्रदेश में सर्द हवाओं का प्रकोप लोगों को सताने लगा है।

बिलासपुर में हटाए जा रहे भाखड़ा विस्थापितों के किए अवैध कब्जे
हिमाचल प्रदेश के बिलासपुर में भाखड़ा विस्थापितों के किए अवैध कब्जे हटाने के लिए प्रशासन अलर्ट हो गया है। हाईकोर्ट ने प्रशासन को अवैध कब्जे हटाने के आदेश दिए थे लेकिन अभी तक यह कार्रवाई शुरू नहीं की गई थी, सोमवार को पुलिस की मौजूदगी में ये कब्जे हटाने की प्रक्रिया शुरू हुई। पिछले दिनों भाखड़ा विस्थापितों ने रौड़ा सेक्टर में मुंह पर काली पट्टी बांध पर शांतिपूर्वक विरोध जताया था।

चोरी कर HRTC बस में सवार हुआ था नाबालिग
हिमाचल प्रदेश में एक नाबालिग का चोरी करने का मामला सामने आया है। बता दें यह चोर कांगड़ा के धर्मशाला स्थित रेस्तरां में चोरी करके भाग गया था। जिसे चिंतपूर्णी पुलिस ने भरवाई में पकड़ लिया। बताया जा रहा है कि चिंतपूर्णी पुलिस थाना प्रभारी जगबीर सिंह को देहरा पुलिस ने बताया था कि कि एचआरटीसी बस में सवार एक नाबालिग धर्मशाला के एक रेस्तरां में चोरी करके भागा है।

मछली के पैसे मांगने पर पंजाब के हैवान युवकों ने कुचल डाला दुकानदार
हिमाचल प्रदेश में एक सड़क हादसा हो गया। जहां एक बुजुर्ग को कुछ युवकों ने अपनी गाड़ी से रौंद डाला। जिससे उसकी मौत हो गई। हादसा देर रात 8-30 बजे के करीब खटियाड थाना फतेहपुर में हुआ। जहां मामूली सी कहासुनी पर बात इतनी बढ़ गई की बुजुर्ग को पंजाब के कुछ युवकों ने मौत के घाट उतार दिया।

फैक्टरी के गेट से माल से लदी गाड़ी ले उड़ा शातिर युवक
सोलन जिले में औद्योगिक क्षेत्र बद्दी-बरोटीवाला-नालागढ़ में चोरी की घटनाएं थमने का नाम नहीं ले रही हैं। पहले तो चोर रात के अंधेरे में चोरी को अंजाम देते थे, लेकिन बेखौफ हो गए हैं और दिन-दिहाड़े अंजाम दे रहे हैं। चोरों को पुलिस का बिल्कुल भी डर नहीं है। ताजा मामला सोलन जिले के बद्दी के झाड़माजरी में स्थित अल्टीमेट पावर सॉल्यूशन फैक्टरी का है।

चोरों ने लोगों को परेशान करने का निकाला नया तरीका
हिमाचल प्रदेश के हमीरपुर में चोरी के मामले बढ़ते जा रहे है। बता दें कि रविवार को हमीरपुर में तीन बाइकें चोरी हुई है। लेकिन बड़ी हैरानी की बात है कि बाइक चोर बाइकों को घरों से चुराकर सुनसान जगहों पर छोड़ कर भाग रहे है। बताया जा रहा है कि इसी चोरी के चलते पुलिस ने सड़क किनारे खड़ी एक चोरी की बाइक को पक्का भरो से शुक्रवार रात को बल्ह में पुल के पास बरामद किया है।

खून जमा देने वाली ठंड में घर के बाहर बैठ पढ़ रही बच्चियां
मंडी जिला की नाचन विधानसभा की छात्तर पंचायत में लोक निर्माण विभाग द्वारा पीड़ित गंगा सिंंह का मकान उजाड़ाने का मामला पंचायत की ग्राम सभा में खूब उठा। इस गरीब परिवार के साथ विभाग द्वारा की गईनाइंसाफी के चलते गांव वालों में काफी रोष देखा गया और ग्राम सभा के दौरान हालात तनावपूर्ण रही। ग्रामवासियों ने एक मत में इस गरीब परिवार को सरकार से रहने के लिए घर मुहैया करवाने की जोरदार मांग की है।

शराब कारोबार से जुड़े लोगों को मिलेगा फायदा
राज्य के जनजातीय जिलों में प्रमुख तौर पर घरों में बनने वाली अंगूरी व चुली वाइन (शराब) को प्रदेश सरकार अंतर्राष्ट्रीय पहचान देगी। इसके लिए इस कारोबार से जुड़े लोगों के लिए वर्ष, 2020-21 की नई आबकारी नीति में लाइसैंस देने का प्रावधान किया जा रहा है। इससे सरकारी खजाने के लिए अधिक राजस्व जुटाने के साथ-साथ कारोबार से जुड़े लोगों को भी लाभ मिलेगा, साथ ही सरकार शिमला की तर्ज पर मंडी व सोलन में माइक्रो ब्रूरी खोलने की योजना पर भी काम कर रही है।

बेरोजगार युवाओं के लिए खुशखबरी
हिमाचल प्रदेश राज्य बिजली बोर्ड लिमिटेड में 3,034 नौकरियों का पिटारा खुला है। इसके तहत विभिन्न तकनीकी कर्मचारियों के 2,040, जूनियर ऑफिस असिस्टैंट (आई.टी.) के 575, कनिष्ठ अभियंता के 270, जूनियर ड्राफ्ट्समैन के 125 और लॉ ऑफिसर के 3 पदों को भरने की अनुमति प्रदान की गई है। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने पदों के बड़े स्तर पर खाली रहने के दृष्टिगत यह निर्णय लिया है, जिस पर शीघ्र अमल शुरू होगा।

kirti