Himachal Express: सियाचिन से जिंदगी की जंग जीतकर लौटा हिमाचल का जवान, पढ़िए बड़ी खबरें

Sunday, Dec 29, 2019 - 05:19 PM (IST)

शिमला: हिमाचल प्रदेश के लाल ने सियाचिन के -40 डिग्री तापमान में बर्फीले तूफान से डटकर मुकाबला करते हुए बहादुरी का परिचय दिया है। तो अब एक क्लिक पर पढ़िए दिन भर की बड़ी खबरें।

सियाचिन के बर्फीले तूफान से जंग लड़कर घर लौटा हिमाचल का लाल
हिमाचल प्रदेश के लाल ने सियाचिन के -40 डिग्री तापमान में बर्फीले तूफान से डटकर मुकाबला करते हुए बहादुरी का परिचय दिया है। बता दें कि हमीरपुर जिला के बड़सर उपमंंडल के घंगोट ग्राम पंचायत के टघेण गांव से संबंध रखने वाले अंकुश पुत्र नीरज कुमार डेढ़ महीने बाद जिंदगी की जंग जीतकर गांव लौटे हैं। सकुशल घर लौटे अंकुश को देखकर परिजन और उनके दोस्त काफी खुश हैं।

नयनादेवी में नव वर्ष मेले हुए शुरू
नयनादेवी में 29 दिसम्बर से 2 जनवरी तक चलने वाले नववर्ष मेले में इस बार भी हजारों की संख्या में श्रद्धालु मां के दर्शन करके अपने नववर्ष का आगाज करेंगे। मेले के सफल आयोजन के लिए मंदिर प्रशासन, नगर परिषद प्रशासन तथा जिला प्रशासन ने जिम्मा संभाल लिया है। इन मेलों में 300 सुरक्षा कर्मचारियों को नयनादेवी में तैनात कर दिया गया है।

बच्चे के इलाज को चिल्लाते रहे परिजन लेकिन कोई डाक्टर नींद से नहीं जागा
सिविल अस्पताल पांवटा साहिब में डाक्टर की लापरवाही का एक और कारनामा सामने आया है। यह मामला देर रात का है जब एक परिवार अपने बच्चे को लेकर अस्पताल के एमरजैंसी वार्ड में डाक्टर को चिल्ला-चिल्ला कर पुकारता रहा लेकिन डाक्टर गहरी नींद से नहीं जागा। सिविल अस्पताल पांवटा साहिब में डाक्टर की लापरवाही का एक और वीडियो वायरल हुआ है।

2020 में पूरे वर्ष चलेगा आईस स्केटिंग के 100 साल का जश्न
देश में प्राकृतिक आईस स्केटिंग के लिए मशहूर आईस स्केटिंग रिंक व क्लब शिमला जनवरी में अपने 100 साल पूरे करने जा रहा है। 100 साल पूरे करने पर क्लब ने निर्णय लिया है कि वह यह जश्न एक दिन का नहीं बल्कि पूरे वर्ष मनाएगा। कार्निवालसे क्लब में 100 साल पूरे होने का जश्न होगा और यह जश्न 2020 में पूरे साल सितम्बर माह तक चलता रहेगा।

ओवरलोडिंग वाहनों पर कसा शिकंजा
सिरमौर के माइनिंग क्षेत्र में ओवरलोडिंग को लेकर आरटीओ सिरमौर ने कड़ी कार्रवाई करते हुए दर्जनभर ओवरलोडीड वाहनों के चालान कर 1 लाख रूपए जुर्माने के तौर पर वसूले है। दरअसल क्षेत्रीय विकास खंड पांवटा साहिब में खनन माफियाओं से जुडी शिकायते विभाग को मिल रही थी जिस पर कार्यवाही करते हुए आर.टी.ओ सिरमौर ने ओवरलोडिंग करने वाले वाहनों का चालान कर भारी जुर्माना वसूल किया है।

इस युवक के जज्बे को सलाम
कहते है इंसान में अगर कुछ कर गुजरने का जज्बा हो तो कोई भी राह मुश्किल नहीं होती है। इन्ही पंक्तियों को सच कर दिखाया है ऊना जिला के गांव बसोली के रहने वाले विपन धीमान ने। विपन धीमान के पिता ऊना में ऑटो स्पेयर पार्ट का व्यवसाय करते है। अपने पिता के व्यवसाय के दौरान ही गाड़ियों में रूचि होने के चलते ही विपन ने ऑटोमोबाइल इंजीनिरिंग की। इस समय विपन आईआईटी मंडी में शोधकर्ता है।

Tourism विभाग की बड़ी कार्रवाई
पर्यटन विभाग के नियमों का उल्लंघन करने वाले होटलों पर पर्यटन विभाग की कार्रवाई जारी है। विभाग ने मनाली और कुल्लू के होटलों में खामियां मिलने पर हजारों रुपए का जुर्माना वसूला है। इनमें कई होटल बिना अनुमति के चले रहे थे। मनाली के सैकड़ों होटलों और होम स्टे पर एनजीटी में भी सुनवाई चल रही है। पर्यटन विभाग की इस कार्रवाई से होटलियरों में हड़कंप है।

HRTC बस में फिर मिली पुलिस को चरस
हिमाचल प्रदेश में पुलिस ने एक HRTC की बस से चरस पकड़ने में कामयाबी हासिल की है। मामला चंबा जिले का है। बता दें कि पुलिस की विशेष अन्वेषण इकाई की टीम ने गांव चीमा (सरू) के पास नाकाबंदी कर रखी थी। इसी दौरान चंबा से पालमपुर जा रही HRTC की बस( HP-68-6329)को चैकिंग के लिए रुकवाया गया।

HRTC बस के बाद पंजाब रोडवेज की बस में पकड़ा गया चिट्टा
हिमाचल प्रदेश में एचआरटीसी की बसों के साथ-साथ अब पंजाब रोडवेज की बस में भी नशे का सामान मिलना आम हो गया है। बता दें कि चंबा में एचआरटीसी बस के बाद पुलिस ने शिमला में एक पंजाब रोडवेज की बस में चिट्टे सहित युवक को पकड़ा है। दरअसल पुलिस की एसआईयू ने तारादेवी में पंजाब रोडवेज की बस में बैठे युवक से चिट्टा बरामद किया।

गुरुद्वारा श्री दशमेश अस्थान में सजा महान कीर्तन दरबार
नाहन स्तिथ ऐतिहासिक गुरुद्वारा श्री दशेमश अस्थान साहिब मे गुरु गोबिंद सिंह महाराज जी के चार साहिबजादों का शहीदी दिवस मनाया। इस मौके पर पिछले तीन दिनों से चल रहे अखण्ड पाठ साहिब की समाप्ति हुई। अखण्ड पाठ की समाप्ति पर गुरुद्वारा परिसर में महान कीर्तन दरबार आयोजित हुआ। जिसमें बाहरी राज्यों से पहुंचे रागी जत्थों समेत कथा वाचकों ने गुरु इतिहास पर विस्तारपूर्वक प्रकाश डाला।

बैंगा बॉयज ने देवभूमि को एक गोल से हराकर जीती फाईव ए साइड फुटबॉल ट्रॉफी
कुल्लू जिला के ऐतिहासिक ढालपुर मैदान में 3 दिवसीय जिला स्तरीय फुटबाल प्रतियोगिता का समापन हुआ। इस अवसर पर नगर परिषद के सदस्य राजेंद्र सूद ने बतौर मुख्यातिथि शिरकत की। इस अवसर पर जिला पुलिस अधिकारी डी.एस.पी. प्रियंक गुप्त विशेष रूप से मौजूद रहे।

पाकिस्तान के व्हाट्स एप ग्रुप से हिमाचल में हड़कंप
पाकिस्तान के मोबाइल नंबर वाले एक व्हाट्स एप ग्रुप में हिमाचल के सैंकड़ों मोबाइल नंबर शामिल किए जाने से हड़कंप मच गया है। खुफिया एजैंसियों के सूत्रों के अनुसार पाकिस्तान से संचालित एक व्हाट्स एप ग्रुप में कथित तौर पर प्रदेश के विभिन्न इलाकों के करीब 300 मोबाइल नंबरों को जोड़ा गया है।

 

kirti