Himachal Express: क्रिसमस-नए साल पर नहीं होगी बर्फबारी, दुकानदार को उधार के पैसे मांगना पड़ा भारी

Friday, Dec 20, 2019 - 05:54 PM (IST)

शिमला: प्रदेश में व्हाइट क्रिसमस और नए साल के जश्न पर बर्फबारी की उम्मीद लिए शिमला आने वाले पर्यटकों के लिए मौसम विभाग की ओर से अच्छी ख़बर नही है।तो अब एक क्लिक पर पढ़िए दिन भर की बड़ी खबरें।

फीका रहेगा Christmas और New Year का जश्न
प्रदेश में व्हाइट क्रिसमस और नए साल के जश्न पर बर्फबारी की उम्मीद लिए शिमला आने वाले पर्यटकों के लिए मौसम विभाग की ओर से अच्छी ख़बर नही है। क्योंकि इस मर्तबा क्रिसमस और नए साल पर शिमला में बर्फ़बारी देखने को नहीं मिलेगी। मौसम केंद्र शिमला ने आने वाले दिनों में मौसम के साफ रहने का अनुमान लगाया है जिससे इस बार पर्यटकों का क्रिसमस और नए साल का जश्न कुछ फ़ीका पड़ने वाला है।

नयना देवी में ठंड ने दिखाए तेवर
हिमाचल प्रदेश के विश्वविख्यात शक्तिपीठों पर भी कड़ाके की ठंड पड़ रही है जिला बिलासपुर के विश्व विख्यात शक्तिपीठ नयना देवी में गहरी धुंध और ठंडी हवाओं से श्रद्धालु एवं पर्यटक परेशान है। हालांकि ठंड इतनी जायदा हैं कि श्रद्धालु, पर्यटक और स्थनीय लोग अंगीठी सेकने को मजबूर हैं। इस तीर्थस्थल पर आपको ज्यादातर लोग अंगीठी सेकते हुए मिलेंगे।

गृहणियों को अभी और रुलाएगा प्याज
देश में लगातार प्याज के बढ़ते दामों को लेकर हाहाकार मचा हुआ है। प्याज की बढ़ती कीमतों ने गृहणियों के आंसू निकाल दिए हैं। बता दें कि सरकार की नाक के नीचे राजधानी शिमला में भी प्याज के दाम ने सारे रिकार्ड तोड़े हैं। तीन दिन के भीतर प्याज के दामों में 40 रुपए की बढ़ोतरी हुई है। शिमला में प्याज 140 रुपए जबकि बिलासपुर और कांगड़ा में 90 और ऊना में 110 रुपए प्रति किलो पहुंच गया है।

CAA और प्याज की बढ़ती कीमतों पर मुखर हुई कांग्रेस
हमीरपुर जिला कांग्रेस सेवादल के नवनियुक्त अध्यक्ष राजीव चोपड़ा ने जिम्मेदारी को सौंपने पर हाईकमान का आभार जताया है। हमीरपुर के होटल हमीर में पत्रकार वार्ता के दौरान उन्होंने कहा कि कांग्रेस सेवादल को मजबूत करने के लिए प्रयास किया जाएगा और पार्टी हित को सर्वोपरि रखते हुए बूथ स्तर पर काम किया जाएगा।

Budget को लेकर PM Modi की अनूठी पहल
आगामी बजट को लेकर केंद्रीय वित्त राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि हर राज्य के वित्त मंत्रियों व मुख्यमंत्रियों से आग्रह किया जाता है कि वो आकर सुझाव दें कि उनके राज्य में विशेषकर इंडस्ट्री सैक्टर में क्या किया जा सकता है। इसको लेकर पीएम नरेंद्र मोदी ने अनूठी पहल शुरू की है, जिसके तहत लेबर यूनियनों सहित आम जनता से भी सुझाव व फीडबैक ली जाती है।

चुनाव के बाद शिमला BJP में बगावत
शिमला में मेयर व डिप्टी मेयर की चुनाव प्रक्रिया संपन्न होने के बाद शिमला भाजपा में अब बगावती सुर उठने शुरू हो गए हैं। मेयर व डिप्टी मेयर चुनाव में मेयर पद के लिए सशक्त दावेदारी पेश करने वाले संजीव ठाकुर के तेवर अब तीखे हो गए हैं। मंत्री सुरेश भारद्वाज के साथ हमेशा से टकराव की स्थिति होने से संजीव को मेयर पद से हाथ धोना पड़ा है।

2 दुकानों के शटर के ताले तोड़ 4 लाख के टायर ले उड़े चोर
हमीरपुर जिला के भोटा से कुछ दूरी पर झिरालडी के पास चोरों ने टायर की दुकान मे चोरी की बड़ी वारदात को अजाम दिया।चोर लगभग रात के समय चार लाख के टायर ले उड़े। चोर दोनों दुकानों के शटर के ताले तोड़ अन्दर धुसे और वड़ी वारदात को अजाम दिया। दुकान के मालिक सजय जसवाल. ने कहा कि दो युवक रात के समय गाड़ी के टायर लेने आए और टायर देखकर चले गए।

वार्षिक फेर के लिए रवाना हुए ममलेश्वर महादेव व उनके बजीर नाग कजौणी
हिमाचल प्रदेश के जिला मंडी के करसोग उपमंडल के विश्वविख्यात ममलेश्वर महादेव व उनके बजीर नाग कजौणी सहित अपने वार्षिक फेर के लिए क्षेत्र में रवाना हो गए हैं। बता दें कि इस फेर में इस बार नाग कजौणी के क्षेत्र का दौरा होगा तथा अगले वर्ष देव अर्धनारेश्वर व देव लयाड का फेर होगा।यह फेर हर तीसरे वर्ष अलग-अलग क्षेत्रों का दौरा  करता है।

सब्जी का ज़ायका बढ़ाने आ गया है विदेशी प्याज
देश में लगातार बढ़ रहे प्याज के दामों ने लोगों को अपनी रसोई में विदेशी प्याज का तड़का लगाने को मजबूर कर दिया। देश के अन्य राज्यों के बाद अब हिमाचल में भी अफगानिस्तान और तुर्की के प्याज ने दस्तक दे दी है। अफगानिस्तान और तुर्की का प्याज भारतीय प्याज से सस्ते दामों में मार्किट में बिक रहा है जिसके चलते लोग इस प्याज की ओर खासे आकर्षित हो रहे है।

बढ़ते ट्रैफिक दबाव से मिलेगी राहत
बढ़ते ट्रैफिक दबाव से राहत पाने के लिए सरकार जल्द पूलिंग कार टैक्सी सेवा शुरू करने जा रही है। इस सेवा के लिए सरकार ने निजी टैक्सी ऑपरेटरों से बात की है। अगर सरकार की यह योजना सिर चढ़ती है तो इसका दोगुना फायदा होगा। एक तो यातायात ट्रैफिक से बचा जा सकेगा और आम लोगों को टैक्सी के लिए कम किराया देना पड़ेगा। 

केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर बोले
केंद्रीय वित्त राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि निवेशक कहां निवेश करें, इसको लेकर जागरूकता जरूरी है। निवेशक जागरूकता के तहत देश भर में 50 हजार से अधिक जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किए जा चुके हैं, लेकिन वो मीडिया की सुर्खियों में नहीं आ सके।

6 बूथ अध्यक्षों समेत महामंत्री व पार्षद ने पद से दिया इस्तीफा
शिमला में मेयर व डिप्टी मेयर की चुनाव प्रक्रिया संपन्न होने के बाद शिमला भाजपा में अब बगावती सुर उठने शुरू हो गए हैं। मेयर व डिप्टी मेयर चुनाव में मेयर पद के लिए सशक्त दावेदारी पेश करने वाले संजीव ठाकुर के तेवर अब तीखे हो गए हैं।

हिमाचल में सबसे ऊंचा आईस हॉकी स्केटिंग रिंक तैयार
हिमाचल प्रदेश के जिला लाहौल-स्पीति के काजा में प्रशासन ने समुद्र तल से 3720 मीटर की ऊंचाई पर 50 और 35 मीटर का आईस हॉकी स्केटिंग रिंक तैयार किया है। यह हिमाचल का सबसे ऊंचा आईस हॉकी स्केटिंग रिंक माना जा रहा है। काजा में हुई भारी बफबारी के बाद प्रशासन ने आइस स्केटिंग रिंक तैयार कर स्कूली बच्चों को आईस हॉकी के प्रति उत्साहित करने के उद्देश्य से यह कदम उठाया है।

उधार के पैसे मांगे तो दबंगों ने दुकान में घुसकर पीटा दुकानदार
पुलिस थाना घुमारवीं के तहत आने वाले दकड़ी चौक के समीप कुछ प्रवासी युवकों ने सब्जी की दुकान में घुसकर सब्जी विक्रेता के साथ मारपीट की है। इस घटना का वायरल वीडियो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है जोकि आम जनता में चर्चा का विषय बना हुआ है। घुमारवीं पुलिस ने इस मामले में आरोपियों के खिलाफ भारतीय दंड संहिता की धारा 451, 323 व 34 के तहत आपराधिक मामला दर्ज कर लिया है।

kirti