Himachal Express: Snowfall में फंसे सैकड़ों Tourist का रैस्क्यू, Gopalpur Zoo में Lions की दहाड़

Saturday, Dec 14, 2019 - 06:23 PM (IST)

शिमला: हिमाचल प्रदेश के जिला कांगड़ा का गोपालपुर चिड़ियाघर अब पर्यटकों के लिए और भी आकर्षण का केंद्र होगा। क्योकि अब सभी लोग व पर्यटक इन शेरों की दहाड़ सुन सकेंगे। तो अब एक क्लिक पर पढ़िए राज्य की बड़ी खबरें।

हिमाचल के पर्यटक स्थलों में भारी बर्फबारी के बीच फंसे सैकड़ाें सैलानी, प्रशासन ने किया रेस्क्यू
हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला से लगभग 14 किलोमीटर दूर मुख्य पर्यटक स्थल हसन वैली, कुफरी, फागू और नारकंडा में भारी बफर्बारी में फंसे पर्यटकों को जिला प्रशासन ने सुरक्षित निकाल लिया है। राहत एवं बचाव 13-14 की रात चलता रहा।

सिरमौर में भारी हिमपात 
सिरमौर जिला के ऊपरी इलाके में भारी हिमपात हुआ है। देर रात हुए हिमपात से क्षेत्र में यातायात सहित अन्य व्यवस्थाएं भी पूरी तरह से चरमरा गई है। हरिपुरधार में करीब डेढ़ फुट जबकि इसके आस पास वाले क्षेत्र में 2 से 3 फीट हिमपात हुआ है। इलाके में यातायात व्यवस्था की अगर बात करें तो सभी सड़कें यातायात के लिए पूरी तरह से बाधित हो चुकी हैं।

कुल्लू में देखिए खूबसूरत नजारा 
प्रदेश भर में दो दिनों से हो रही बर्फबारी से जनजीवन अस्त व्यस्त हो गया है। लगातार हो रही बारिश और बर्फबारी से निचले क्षेत्रों में भी बर्फ पड़ गई है। जहां एक ओर बर्फबारी के आने से लोग खुशी कुछ मना रहे हैं। वही ऊंचाई वाले क्षेत्रों में बर्फ के आने से लोगों का जनजीवन अस्त व्यस्त हो गया है।

Gopalpur Zoo में गूंजी Lions की दहाड़
हिमाचल प्रदेश के जिला कांगड़ा का गोपालपुर चिड़ियाघर अब पर्यटकों के लिए और भी आकर्षण का केंद्र होगा। अब आप यहां शेरों की दहाड़ सुन सकते हैं। वन एवम परिवहन मंत्री गोविंद सिंह ठाकुर ने गुजरात के गिर सफारी से लाये गए शेरों को शनिवार को गोपालपुर चिड़ियाघर में छोड़ दिया।

निजी बस और स्कूटी में जोरदार टक्कर
हमीरपुर में सीएमओ कार्यालय के पास शनिवार दोपहर को निजी बस और स्कूटी में टक्कर हो गई, जिसमें एक युवती बुरी तरह घायल हो गई। टक्कर इतनी जोरदार थी कि  स्कूटी का अगला हिस्सा बुरी तरह टूट गया और युवती स्कूटी में फंस गई।

कुल्लू में आफत की बर्फबारी
कुल्लू जिला में भारी बर्फबारी के कारण परिवहन निगम दो बसें फंस गई है। जिस कारण 30 से अधिक लोकल बस रूट पर आवाजाही ठप है। जिसके चलते ऊंचे ग्रामीण क्षेत्रों में लोगों को यातायात के लिए समस्या का सामना करना पड़ रहा है।

बिलासपुर दौरे पर पहुंचे राज्यपाल
हिमाचल प्रदेश के राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय शनिवार को अपने एक दिवसीय दौरे पर बिलासपुर पहुंचे। जहां उन्होंने पशुपालन विभाग के कार्यालय परिसर में 12.25 लाख के बजट से तैयार प्रदेश के पहले पशु आघात केंद्र यानी एनिमल ट्रामा सेंटर का उद्घाटन किया।

अब ज्वालामुखी में यात्रियों काे नहीं सताएगा दुर्घटना का डर
ज्वालामुखी मंदिर न्यास शहर में पहुंचने वाले यात्रियों के लिए बस स्टैंड में मुख्य मंदिर मार्ग पर अंडरपास बनाएगा, जिससे श्रद्धालुओं व स्थानीय लोगों को व्यस्त राष्ट्रीय राज्य मार्ग से नहीं गुजरना पड़ेगा। इस प्रस्तावित योजना को मूर्त रूप देने के लिए एसडीएम ज्वालामुखी अंकुश शर्मा ने करेली में अधिशासी अभियंता अजय शर्मा सहायक अभियंता सुमन कुमार एवं कनिष्ठ अभियंता नितेश कुमार के साथ बस स्टैंड में प्रस्तावित योजना के लिए संभावनाओं को लेकर निरीक्षण किया।

शिक्षा विभाग को नहीं आया तरस
हिमाचल प्रदेश में हुई बर्फबारी से लोगों को खासी दिक्कत का सामना करना पड़ रहा है, खासकर स्कूली बच्चों को। जी हां, स्कूलों में इन दिनों परीक्षाओं का दौर चला हुआ है और बर्फबारी के कारण छात्र परेशनी का सामना कर रहे हैं। शनिवार को जहां कई स्कूलों में अवकाश था वहीं 10वीं कक्षा का साइंस का पेपर भी था, ऐसे में रात को हुई बर्फबारी से बच्चों को पेपर देने के लिए बर्फीले रास्तों से स्कूल पहुंचना पड़ा।

सुंदरनगर के ऊपरी क्षेत्रो में सीजन की पहली बर्फबारी
हिमाचल प्रदेश में बीते दो दिन से हो रही बारिश और बर्फ़बारी से  होने से जनजीवन प्रभावित हुआ है। जिस का असर प्रदेश के विभिन जिलों सहित मंडी जिला में भी देखने को मिल रहा है। भारी बर्फबारी की चपेट आए क्षेत्रों में अखबार, सब्जियां, दूध, ब्रेड और अंडों की सप्लाई बंद है।

कांगड़ा में दर्दनाक हादसा
ज्वाली उपमंडल के अन्तर्गत शुक्रवार देर रात जवाली राजा का तालाब राजमार्ग पर एक दर्दनाक हादसा हो गया। यहां एक सेंट्रो कार अनियंत्रित हो जाने से कार चालक की मौत हो गई। मृतक की पहचान रविंदर कुमार निवासी भलून(जवाली) के रूप में हुई है।

पहाड़ों की रानी शिमला में सीजन का पहला हिमपात
बर्फ की चाह में काफी संख्या में हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला पहुंचे पयर्टकों के मन की मुराद उस समय पूरी हो गई जब आसमान से बर्फ के फाहे गिरने लगे। देर शाम को जैसे ही शिमला में बर्फ के फाहे गिरने शुरू हुए तो पर्यटकों ने होटलों से बाहर निकल कर इसका आनंद उठाया।

चंबा के अझल नाले में आया हिमखंड
हिमाचल प्रदेश के जिला चंबा के ऊंचाई वाले क्षेत्रों में जारी बर्फबारी से इन इलाकों में रहने वाले लोगों की मुश्किलें काफी बढ़ गई हैं। जनजातीय क्षेत्र पांगी के ग्राम पंचायत मिंधल के अझल नाले में हिमखंड आने से लोग दहशत के साये में हैं। मिली जानकारी के अनुसार लगातार हो रहे भारी हिमपात के कारण अझल नाले में हिमखंड में आ गया। गनीमत यह कि इससे जान-माल का कोई नुक्सान नहीं हुआ है।

kirti