Himachal Express: तीसरी मंजिल से कूदी B.Sc की छात्रा, सुनार ने जहर खाने के बाद लगाई आग

Tuesday, Dec 03, 2019 - 05:42 PM (IST)

शिमला:हिमाचल प्रदेश में एक बीएससी प्रथम वर्ष की एक छात्रा ने तीसरी मंजिल से छलांग लगा दी। ऊना में सुनार ने पहले जहर निगला और फ‍िर खुद को आग के हवाले कर मौत को गले लगा लिया। तो अब एक क्लिक पर पढ़िए राज्य की बड़ी खबरें।

बिलासपुर कॉलेज में तीसरी मंजिल से कूदी छात्रा
हिमाचल प्रदेश में एक बीएससी प्रथम वर्ष की एक छात्रा ने तीसरी मंजिल से छलांग लगा दी। जिसके बाद कॉलेज स्‍टाफ और विद्यार्थी छात्रा को घायल अवस्था में अस्पताल में भर्ती करवाया। जहां उसका इलाज चल रहा है। मामला राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय बिलासपुर का है। 

हिमाचल में 3 जिलों में माइनस में न्यूनतम तापमान
हिमाचल में ठंड का प्रकोप दिन-प्रतिदिन बढ़ता जा रहा है। प्रदेश के कई हिस्सों का तापमान शून्य से नीचे बना हुआ है। सोमवार को तीन जिलों लाहौल-स्पीति, किन्नौर और कुल्लू में तापमान माइनस में दर्ज किया गया। लाहौल-स्पीति का केलांग राज्य में सबसे सर्द स्थल रहा, जहां पारा -9.7 डिग्री सैल्सियस रहा।

कार चलाते हुए चालक को आ गई नींद
हिमाचल प्रदेश के कांगड़ा में एख सड़क हादसा हो गया। जहां एक कार अनियंत्रित होकर पुलिया से टकरा गई। टक्कर इतनी जोरदार थी कि कार के दोनों एयरबैग खुल गए जिस कारण एक बड़ा हादसा होने से टल गया।

प्रश्न पत्रों में गलतियां पाए जाने वाले शिक्षकों पर गिरी गाज
हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड द्वारा बोर्ड परीक्षाओं के लिए तैयार किए जा रहे प्रश्न पत्रों में प्रश्नों की गलतियां करने पर अध्यापकों पर कार्रवाई की गई है। बोर्ड की ओर से लगभग ऐसे 20 शिक्षकों को हटा दिया गया है जिन्होंने प्रश्नों में गलतियां की हैं। उक्त शिक्षकों को प्रश्न पत्र तैयार करने वाले शिक्षकों के पैनल में नहीं रखा जाएगा।

मायके में आकर पता नहीं मन में क्या सूझी कि मौत को लगाया गले
उपमंडल में एक नवविवाहिता ने फंदा लगाकर आत्महत्या कर ली। जानकारी के अनुसार शीतल (26) पत्नी पंकज शर्मा निवासी जरवा शिलाई ने फंदा लगाकर आत्महत्या कर ली। उसकी 6 महीने पहले ही शादी हुई थी। कुछ दिनों से वह अपने पिता के घर शुभखेड़ा में रह रही थी। सोमवार सुबह उसने कमरे में फंदा लगा लिया। कुछ देर बाद जब परिजनों ने कमरे में जाकर देखा तो वह फंदे से लटकी हुई थी।

कांगड़ा में बढ़ा TB का खतरा
साल 2021 तक हिमाचल प्रदेश को  टीबी मुक्त बनाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है और इस लक्ष्य की प्राप्ति के लिए प्रदेश का स्वास्थ्य विभाग दिन-रात एक करता हुआ नजर भी आ रहा है। 16 से 30 नवंबर तक प्रदेश भर में टीबी (TB) के नए रोगियों की पहचान के लिए स्वास्थ्य विभाग ने जो व्यापक अभियान चलाया गया उसमें 775 नए मामले सामने आए हैं।

सुनार ने उठाया खौफनाक कदम
हिमाचल प्रदेश के जिला ऊना में एक सुनार ने पहले जहर निगला और फ‍िर खुद को आग के हवाले कर मौत को गले लगा लिया। अपने पिता को आग से बचाते बचाते बेटा भी आग में झुलस कर घायल हो गया। पुलिस ने सुनार के शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए क्षेत्रीय अस्पताल ऊना भेज दिया है।

ऊना में हजारों लीटर डीजल बीच सड़क बह गया
अम्ब-हमीरपुर हाईवे पर पड़ते सिकरां दा परोह में डीजल से भरा टैंकर पलट गया। सोमवार दोपहर बाद हुए इस सड़क हादसे के दौरान टैंकर में भरा हुआ हजारों लीटर डीजल सड़क पर बह गया। गनीमत रही कि टैंकर चालक बाल-बाल बच गया।

दिन-दिहाड़े किया जा रहा स्वां नदी का सीना छलनी
ऊना जिला में खनन माफिया का कहर थमने का नाम नहीं ले रहा है। खनन माफिया दिन दिहाड़े ऊना जिला की जीवनधारा कहे जाने वाली स्वां नदी में पीले पंजे से नदी का सीना छलनी कर चांदी काटने में मशगूल है। वहीं विभाग है कि सिर्फ कार्रवाई के खोखले दावे ही किये जा रहा है।

हिमाचल में मनाया गया विश्व विकलांगता दिवस
विश्व विकलांगता दिवस के उपलक्ष्य में जिला स्तरीय समारोह का आयोजन ऐतिहासिक ढालपुर मैदान में किया गया। जिसमें जिला कुल्लू की उपायुक्त ऋचा वर्मा ने बतौर मुख्यतिथि शिरकत की। जिला कल्याण अधिकारी समीर चंद ने मुख्यतिथि को टोपी पहनाकर सम्मानित किया। इस कार्यक्रम में स्वास्थ्य विभाग द्वारा विकलांगो के स्वास्थ्य की जांच की गई।

सूरज लॉकअप हत्याकांड मामला
गुड़िया केस जुड़े सूरज लॉकअप हत्याकांड में निलंबित होने के बाद अभी कुछ दिन पहले ही बहाल हुए आईजी जहूर जैदी, एसपी डीडब्ल्यू नेगी और डीएसपी मनोज जोशी की मुश्किलें कम होती नजर नहीं आ रही हैं। अब इनके खिलाफ विभागीय जांच शुरू कर दी गई है।

रोक के बावजूद भी नहीं टले
चूड़धार चोटी पर बर्फबारी होने के बाद प्रशासन द्वारा यात्रा पर रोक लगा दी गई है। आजकल बर्फ अत्यधिक जम चुकी है और रास्ते काफी फिसलन वाले हो चुके है लेकिन फिर भी प्रतिबंध के बावजूद दिल्ली, ग्वालियर, कुरुक्षेत्र, शिमला, कसौली से 8 यात्री नौहराधार के रास्ते से चूड़धार पहुंचे है।

जीप की जबरदस्त टक्कर से उड़े गाड़ी के परखच्चे
हिमाचल प्रदेश में एक सड़क हादसा हो गया। जहां दो गाड़ियों में जबरदस्त टक्कर हो गई। हादसा मंगलवार सुबह भोटा से कुछ दूरी पर अग्घार के पास हुआ। जहां एक जीप बड़सर से भोटा की तरफ आ रही थी, जिसकी विपरीत दिशा से आ रही कार के साथ जोरदार टक्‍कर हो गई।

बंदरों को पकड़ने पर अब 500 की जगह 1000 देगी सरकार
हिमाचल प्रदेश में बढ़ता बंदरों का आतंक लोगों के बड़ी समस्या बन गया है।खासकर किसानों की खेती को बंदर उजाड़ रहे हैं जबकि शहरी क्षेत्र में बंदर लोगों को शारीरिक नुकसान भी पहुंचा रहे हैं।सरकार बंदरो की समस्या को हल करने में सफल नहीं हो पा रही है लेकिन सरकार ने बंदरों को वर्मिन घोषित किया हुआ है बावजूद इसके लोग बंदरों को मारने से डर रहे हैं।

 





 

kirti