Himachal Express: बाजारों से गायब हुआ प्याज, ABVP ने रोका केंद्रीय मंत्री का रास्ता, पढ़िए बड़ी खबरें

Friday, Nov 29, 2019 - 05:14 PM (IST)

शिमला: हिमाचल प्रदेश के हाडा पंचायत के जवान कश्मीर सिंह हार्ट अटैक से मौत हो गई थी। जिनका आज पूरे सैन्य सम्मान के साथ उनका अंतिम संस्कार हाडा गांव में किया गया। वहीं ऊना में एक स्कूली छात्रा के साथ छेड़छाड़ करने का मामला सामने आया है। तो अब एक क्लिक पर पढ़िए राज्य की बड़ी खबरें।

हिमाचल में बिगड़े मौसम के मिजाज
हिमाचल प्रदेश में तीन दिनों से लगातार हो रही बर्फबारी के कारण ऊंचाई वाले इलाके बर्फ से पूरी तरह से ढक गए हैं। निचले इलाकों में भी खूब बारिश हो रही है। शुक्रवार को राजधानी शिमला सहित प्रदेश के अन्य इलाकों में बादल छाए हुए हैं। एक दो स्थानों पर हल्की धूप भी खिली हुई है। यह बर्फबारी और बारिश राहत के साथ-साथ लोगों के लिए परेशानियां लेकर आई है।

फतेहपुर के जवान को सैनिक सम्मान के साथ दी अंतिम विदाई
हिमाचल प्रदेश के हाडा पंचायत के जवान कश्मीर सिंह हार्ट अटैक से मौत हो गई थी। जिनका आज पूरे सैन्य सम्मान के साथ उनका अंतिम संस्कार हाडा गांव में किया गया। इस दौरान भारी संख्या में ग्रामीण व स्थानीय प्रशासनिक अधिकारी मौजूद थे। शुक्रवार सुबह सात बजे उनका शव पैतृक गांव पहुंचा। शव को देखते ही जवान की पत्नी व दोनों बच्चे रोने लग पड़े।

गाड़ी में बैठा नाबालिग को दी नशीली Cold Drink
पमंडल में 2 युवक ने एक नाबालिग लड़की को कोल्ड ड्रिंक के बहाने नशीला पदार्थ पिलाकर उसके साथ छेडख़ानी व अश्लील हरकतें करने का मामला सामने आया है। जानकारी के अनुसार देर शाम एक नाबालिग लड़की घर से पैदल ट्यूशन जा रही थी कि रास्ते में नवनीत व शिवम ने गाड़ी रोक कर लड़की को गाड़ी में बिठाया और मेलियों की तरफ चल दिए।

दिल्ली जाने की जिद में दी जान
हिमाचल प्रदेश में एक महिला ने फंदा लगाकर जान दे दी। मामला सरकाघाट विधानसभा क्षेत्र की ग्राम पंचायत समैला के अलसोगी गांव का है। जहां पति के किसी अन्य महिला के साथ अवैध संबंध होने के शक पर 26 वर्षीय पत्नी ने फंदा लगाया। बता दें कि सभ्य कुमारी पत्नी विपिन कुमार गांव अलसोगी डाकघर समैला तहसील बलद्वाड़ा जिला मंडी ने वीरवार को फंदा लगाकर जान दे दी।

55 हजार विदेशी परिंदों से गुलजार हुआ पौंग बांध
विश्व प्रसिद्ध रामसर साइट वेटलैंड महाराणा प्रताप सागर (पौंग झील) में ठंड बढ़ने के साथ ही प्रवासी पक्षियों का आगम बढ़ना शुरू हो गया है। अभी तक की हुई रूटीन गणना के मुताबिक पौंग झील में दर्जनों प्रजातियों के लगभग 55 हजार विदेशी परिंदे पहुंच चुके हैं। बता दें कि पौंग झील में लगातार प्रवासी पक्षियों के आने से झील का नजारा ही बदल गया है।

3 दर्जन से अधिक बकरियों की मौके पर ही मौत
उपमंडल सलूणी के दायरे में आने वाली ग्राम पंचायत भड़ेला के गांव हलोई के भेड़पालक लोभी राम तथा भान्दल के माधो राम की 38 बकरियां आसमानी बिजली गिरने से मर गर्ईं। जानकारी के अनुसार हलोई का लोभी राम तथा भान्दल का माधो राम अपनी बकरियों को 2 माह पहले चराने के लिए पंजाब के शाहपुर कंडी ले गए थे और अब भी अपनी बकरियों के साथ वहीं रह रहे थे।

ABVP ने अपनी मांगों को लेकर केंद्रीय मंत्री का रोका रास्ता
हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय (एचपीयू) में 29 नवम्बर को होने वाले 25वें दीक्षांत समारोह में ABVP ने अपनी मांगों को लेकर केंद्रीय मंत्री का रास्ता रोका। इस दौरान ABVP कार्यकर्ताओं और पुलिस कर्मियों में धक्का मुक्की हुआ। पुलिस ने कड़ी मशक्कत के बाद जैसे तैसे केंद्रीय मंत्री को गाड़ी तक पहुंचाया। वहीं बताया जा रहा है कि एबीवीपी कार्यकर्ताओं ने की नारेबाजी भी की।

अब बच्चियों को ट्यूशन भेजने से डरेंगे मां-बाप
हिमाचल प्रदेश में एक स्कूली छात्रा के साथ छेड़छाड़ करने का मामला सामने आया है। मामला ऊना जिले के अंब उपमंडल के गांव का है। जहां एक 12वीं कक्षा की छात्रा के साथ उसी के टीचर ने छेड़छाड़ की। छात्रा ने पुलिस को बताया कि वह अपने स्कूल टीचर के भाई के पास घर में केमिस्ट्री की ट्यूशन पढ़ने जाती है। जब 10 नवंबर को वह ट्यूशन पढ़ने गई तो ट्यूशन टीचर घर में नहीं थे।

बाजारों से गायब हुआ प्याज
पिछले तीन महीनों से प्याज के दामो में बेहताशा इजाफा होने के चलते प्याज बाजार से गायब हो गया है। वहीं प्याज हमीरपुर में 70 से 80 रूपये बिकने से ग्राहक भी प्याज खरीदने से गुरेज कर रहे हैं। हालांकि हमीरपुर में पिछले दिनों प्याज बीस से 30 रुपए बिक रहा था लेकिन अचानक ही प्याज के दामो में भारी वृद्वि होने से अब लोग भी परेशानी के दौर से गुजर रहे है क्योंकि महंगाई के दौर में महंगा प्याज गृहणियों की रसोई का भी जायका बिगाड़ रहा है।

चालक के साथ बैठी सवारी भी पहनेगी हैल्मेट
हिमाचल प्रदेश के अन्य जिलों की तर्ज पर अब जिला  बिलासपुर में भी दोपहिया वाहनों पर बिना हैल्मेट के यात्रा करने वाले लोगों की अब खैर नहीं है। दोपहिया वाहन चालकों के अलावा सवारी को भी हैल्मेट पहनना जरूरी होगा नहीं तो पुलिस चालान के तौर पर भारी आर्थिक जुर्माना करेगी। यह जानकारी एसपी बिलासपुर साक्षी वर्मा ने दी है।

पैराग्लाइडिंग का शौक रखते हैं तो पहले जान लें ये नियम
यदि आप भी पैराग्लाइडिंग का शौक रखते हैं तो ये खबर आपके लिए जरूरी है। पैराग्लाइडिंग के दौरान हो रहे हादसों के चलते पर्यटन विभाग ने नियमों को सख्त करते हुए कुछ और औपचारिकताएं भी जरूरी कर दी हैं। विभाग के अनुसार अब पैराग्लाइडर प्रशिक्षण प्रमाण पत्र दिखाने के बाद ही उड़ान भर पाएंगे। नियमों को नजरअंदाज करने वालों पर सख्त कार्रवाई अमल में लाई जाएगी।

कसुम्पटी से छोटा शिमला सड़क पर लगने वाले जाम से मिलेगी राहत
राजधानी शिमला के कसुम्पटी से छोटा शिमला सड़क पर लगने वाले जाम से लोगों को जल्द ही राहत मिलने वाली है। स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत इस सड़क को चौड़ा करने की हरी झंडी मिल गई है और नगर निगम जल्द ही इसका कार्य शुरू करने जा रहा है। इसके तहत छोटा शिमला से कसुम्पटी सड़क जहां-जहां बिल्कुल तंग है वहां पर इसको चौड़ा किया जाएगा।

kirti