Himachal Express: रोहतांग दर्रा बंद, पटवारी परीक्षा को लेकर कुछ ऐसी होगी सुरक्षा, पढ़िए बड़ी खबरें

Friday, Nov 15, 2019 - 04:36 PM (IST)

शिमला: निजी स्कूलों में बच्चों को पढ़ाने के लिए लगी होड़ के बावजूद सरकारी स्कूलों की चमक अभी भी बरकरार है। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने शिमला जिला के रामपुर बुशहर में आयोजित किए जा रहे 4 दिवसीय अंतरराष्ट्रीय लवी मेले का विधिवत समापन किया। प्रदेश में अब तक महज बीड़ बिलिंग व सोलंगनाला में ही पैराग्लाइडिंग होती है लेकिन अब जिला चम्बा में आने वाले पर्यटकों को मानव परिंदे बनने का मौका मिल गया है। तो अब एक क्लिक में पढ़िए राज्य की अब तक की बड़ी खबरें।

सोलन में Yoga Girls का धमाल
निजी स्कूलों में बच्चों को पढ़ाने के लिए लगी होड़ के बावजूद सरकारी स्कूलों की चमक अभी भी बरकरार है। सरकारी स्कूलों में पढ़ाई के अलावा बच्चों के शारीरिक व मानसिक विकास पर काफी बल दिया जा रहा है। राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला सोलन में आयोजित वार्षिक समारोह में छात्राओं ने योग की ऐसी विधाओं की प्रस्तुति दी, जिसे देखकर सभी दंग रह गए।

हिमाचल के 13 उद्योगों को कारण बताओ नोटिस जारी
प्रदेश में 13 फार्मा उद्योगों के दवाओं के सैंपल फेल होने के बाद ड्रग विभाग हरकत में आ गया है। विभाग ने इन सब उद्योगों को कारण बताओ नोटिस जारी कर दिए हैं। इन सभी उद्योगों को 7 दिन के अंदर नोटिस का जवाब देना होगा, जो उद्योग ऐसा करने में नाकाम रहेगा उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

अब आम आदमी के बजट में होंगी ये 75 दवाएं
राष्ट्रीय औषध मूल्य निर्धारण प्राधिकरण (एन.पी.पी.ए.) ने 75 दवाओं की कीमत निर्धारित की है। बाजार में ये दवाएं अब निर्धारित मूल्य से अधिक दामों पर नहीं बेची जा सकती। इनमें ऐसी कई दवाएं हैं जो आम आदमी रोजमर्रा के जीवन में इस्तेमाल करते हैं।

17 और 18 नवंबर को बिलासपुर में पंचायत उपचुनाव
17 और 18 नवंबर को बिलासपुर जिला की 08 पंचायती राज संस्थाओं के निर्वाचन क्षेत्रों में उपचुनाव का आयोजन किया जाएगा जिसमें 06 सीटों पर पंचायत समिति सदस्यों और दो उप-प्रधान के पद शामिल हैं। आपको बता दें कि जिले की 11 सीटों पर उपचुनाव होना निर्धारित किया गया, जिसमे पंचायत सदस्यों की 03 सीटों पर केवल एक-एक ही उम्मीदवार होने के चलते उन्हें निर्विरोध चुन लिया गया है।

शिक्षा बोर्ड ने लिया फैसला
बोर्ड परीक्षाओं के निरीक्षण के लिए बनने वाले उड़न दस्तों में इस बार स्कूल प्रधानाचार्य को शामिल नहीं किया जाएगा। ऐसा फैसला स्कूल शिक्षा बोर्ड ने लिया है। बोर्ड का मानना है कि उड़नदस्तों में स्कूल के प्रधानाचार्य को शामिल करने से स्कूल में काम-काज प्रभावित होता है।

प्रदेशभर में नशे के खिलाफ शुरू हुआ अभियान
हिमाचल प्रदेश में नशीले पदार्थों एवं मादक द्रव्यों के सेवन की रोकथाम पर राज्यस्तरीय विशेष अभियान शुक्रवार से शुरू हुआ। 15 नवंबर से 15 दिसंबर तक चलने वाले इस अभियान का शुभारंभ मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने किया। नशे के खिलाफ इस अभियान में कई जागरूकता कार्यक्रम आयोजित करवाएं जाएंगे।

अब सरकारी कर्मचारी-पेंशनर्स को भी मिलेंगे फ्री गैस कनैक्शन
हिमाचल में अब सरकारी कर्मचारी-पेंशनर्स को भी फ्री गैस कनैक्शन मिलेंगे। प्रदेश सरकार मुफ्त रसोई गैस कनेक्शन मुहैया करवाएगी। इतना ही नहीं 2 अक्टूबर तक अलग हुए नए परिवार भी सरकार की इस योजना से लाभान्वित हो सकते हैं। अब अमीर-गरीब, हर जाति, वर्ग के साथ सरकारी कर्मचारियों-पेंशनरों को इस योजना सो जोड़ा गया है।

4 दिवसीय अंतरराष्ट्रीय लवी मेले का विधिवत तरीके से हुआ समापन
मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने शिमला जिला के रामपुर बुशहर में आयोजित किए जा रहे 4 दिवसीय अंतरराष्ट्रीय लवी मेले का विधिवत समापन किया। इसके बाद मेले की सांस्कृतिक संध्या में बतौर मुख्य अतिथि शरीक हुए। इस दौरान उन्होंने सांस्कृतिक संध्या मच में कलाकारों के आग्रह पर नृत्य भी किया।

हिमाचल के लाखों राशन कार्ड धारकों को राहत
प्रदेश सरकार ने सस्ते राशन के डिपो में सार्वजनिक वितरण प्रणाली के तहत उपदान पर दी जाने वाली 4 दालों में से 2 दालों के दामों में वृद्धि कर दी है। वहीं 1 दाल के दाम करते हुए कुछ राहत प्रदान की है। वहीं एक दाल के दाम पहले की तरह रखे हैं। सरकार ने दो दालों में 10 से 15 रुपए वृद्धि की है।

बीड़ बिलिंग व सोलंगनाला के बाद अब चंबा में भी उड़ान भरे सकेंगे मानव परिंदे
प्रदेश में अब तक महज बीड़ बिलिंग व सोलंगनाला में ही पैराग्लाइडिंग होती है लेकिन अब जिला चम्बा में आने वाले पर्यटकों को मानव परिंदे बनने का मौका मिल गया है। जिला चम्बा के खजियार क्षेत्र के दो निजी स्थानों लाहड़ा से धरोल व धरोटा से लाहड़ा (जगदम्बा मंदिर) को प्रारंभिक मंजूरी मिल गई है।

पटवारी लिखित परीक्षा को लेकर प्रशासन चाक-चौबंद
पटवारी पद के लिए आयोजित की जा रही लिखित परीक्षा को लेकर प्रशासन चौक-चौबंद हो गया है। पुलिस भर्ती लिखित परीक्षा को लेकर हुए फर्जीवाड़े के पश्चात प्रशासन किसी प्रकार की ढील नहीं बरतने जा रहा है। ऐसे में प्रशासन ने बैठक कर सारी व्यवस्थाओं की परख की।

शादी समारोह में जा रहे लोगों के साथ हादसा
हिमाचल प्रदेश में एक सड़क हादसा हो गया। जहां एक जीप और कार की आपस में भिड़ंत हो गई। जिससे कार में सवार 4 महिलाएं घायल हो गई। जिन्हें इलाज के लिए पद्धर अस्पताल पहुंचाया गया। जहां से गंभीररूप से घायल आशा कुमारी को मंडी रेफर किया गया है। कार में सवार सभी लोग मंडी में शादी में शामिल होने जा रहे थे।

रातों-रात फेसबुक अकाउंट हैक कर लूट लिए 65 हजार
देशभर में साइबर क्राइम की वारदातों में पिछले लंबे समय से लगातार बढ़ोतरी हुई हैं। इसमें शातिर अभी तक लोगों को करोड़ों रुपयों का चुना लगा चुके है। वहीं सरकार द्वारा इन मामलों को लेकर संज्ञान लेने के बावजूद सरकार और पुलिस विभाग साइबर क्राइम करने वाले शातिरों के आगे बेबस है।

रोहतांग दर्रा बंद, अब 6 माह बाद खुलेगा
कुल्लू जिला में मौसम विभाग के यलो अलर्ट के बाद जिला प्रशासन ने भारी बर्फबारी और बारिश को लेकर अलर्ट जारी कर दिया है और कुल्लू जिला में ऊंचे क्षेत्रों में लोगों को सावधानी बरतनें के निर्देश दिए है। वहीं जिला प्रशासन ने पर्यटकों के लिए रोहतांग दर्रे पर आवाजाही सर्दी के मौसम को देखते आवाजाही बंद कर दी है और रोहतांग दर्रे पर बर्फीले तुफान के कारण पिछले कल दर्जनों वाहन व 1 दर्जन से अधिक लोग फंस गए थे।

kirti