Himachal EXpress: नवनिर्वाचित विधायकों ने ली शपथ, CM बोले- Cabinet में होगा फेरबदल, पढ़िए बड़ी खबरें

Monday, Nov 04, 2019 - 05:06 PM (IST)

शिमला: सुंदरनगर के कांगू में नेशनल हाईवे 21 पर देखने को मिला। जहां एक कार व बाइक की जोरदार टक्कर हो गई। प्रदेश डिपो संचालक समिति ने मंडी में आज प्रदेश स्तरीय सम्मेलन आयोजित कर अपनी मांगों व आगामी रणनीति को लेकर मंथन किया। तो अब एक क्लिक में पढ़िए राज्य की अब तक की बड़ी खबरें।

नवनिर्वाचित विधायक विशाल नैहरिया और रीना कश्‍यप ने ग्रहण की शपथ 
प्रदेश में दो सीटों पर हुए उपचुनाव में जीत दर्ज करने नवनिर्वाचित विधायकों ने सोमवार को शपथ ग्रहण की। विधानसभा के पुस्तकालय परिसर भवन में शपथ ग्रहण समारोह का आयोजन किया गया। जहां विधानसभा अध्यक्ष डॉक्‍टर राजीव बिंदल ने सुबह 10 बजे नवनिर्वाचित विधायक विशाल नैहरिया और रीना कश्यप को पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाई।

NH-21 पर देखने को मिला तेज रफ्तार का कहर
हिमाचल प्रदेश की सड़कों पर हादसे रुकने का नाम नहीं ले रहे। ताजा मामला सुंदरनगर के कांगू में नेशनल हाईवे 21 पर देखने को मिला। जहां एक कार व बाइक की जोरदार टक्कर हो गई। इस हादसे में भाई-बहन गंभीर रूप से घायल हो गए। जिन्हें इलाज के लिए पीजीआई चंडीगढ़ भेजा गया।

शिमला में राठौर का केंद्र पर हमला
देश में चल रही आर्थिक मंदी को लेकर हिमाचल प्रदेश कांग्रेस केंद्र सरकार के खिलाफ प्रदेश भर में धरने प्रदर्शन करने जा रही है। 6 से 14 नवंबर तक हिमाचल कांग्रेस जिला और प्रदेश स्तर पर केंद्र सरकार की नीतियों के खिलाफ हमला बोलेगी जिसमें प्रदेश कांग्रेस प्रभारी रजनी पाटिल, सह प्रभारी गुरकीरत सिंह, नेता विपक्ष मुकेश अग्निहोत्री और कुलदीप सिंह राठौर सहित कांग्रेस के तमाम नेता हिस्सा लेंगे।

आखिर कैसे बुद्धू बना रही हिमाचल सरकार
नई नवेली हिमाचल प्रदेश की जयराम सरकार। ऐसा इसलिए, क्योंकि सत्ता में आए 2 साल पूरे होने जा रहे हैं, लेकिन प्रदेश सरकार अब तक अपने घुटनों पर खड़ी नहीं हो पाई है। जनता को इस सरकार से बड़ी आस थी कि वर्षों बाद नया चेहरा प्रदेश के मुखिया के रूप में मिला है, लेकिन जनता के सारे सपने धरे के धरे रह गए हैं। हिमाचल में इन दिनों नया चर्चित मुद्दा धर्मशाला में आयोजित होने वाली इन्वेस्टर मीट का है।

शिक्षा बोर्ड ने जारी की 5वीं, 8वीं और 9वीं की डेटशीट
हिमाचल प्रदेश शिक्षा बोर्ड ने शीतकालीन अवकाश वाले स्कूलों की 5वीं, 8वीं और 9वीं कक्षा की वार्षिक परीक्षा की डेटशीट जारी कर दी है। परीक्षाएं 4 दिसंबर से शुरू होकर 13 दिसंबर तक चलेंगी।शिक्षा बोर्ड के अध्यक्ष डॉ. सुरेश कुमार सोनी ने बताया कि शीतकालीन अवकाश वाले स्कूलों में 5वीं, 8वीं और 9वीं कक्षा के परीक्षार्थियों की वार्षिक परीक्षा का संचालन प्रातकालीन सत्र में 9 बजकर 45 मिनट से 1 बजे तक किया जाएगा।

महिला Tourists के सैनेटरी पैड से नहीं फैलेगी गंदगी
महिला पर्यटकों के सैनेटरी पैड से अब जगह-जगह गंदगी नहीं फैलेगी। कुल्लू जिला के होटलों में छोटे इंसीनरेटरलगाने जरूरी होंगे, ताकि बाहर से आने वाली पर्यटक महिलाओं द्वारा इस्तेमाल किए जाने वाले सेनेटरी नैपकिन खुले में कचरे में न फेंके जा सकें। इसके लिए मुहिम जिला कुल्लू के कसोल से शुरू की गई है।

मांगों की अनदेखी पर भड़की डिपो संचालक समिति
प्रदेश डिपो संचालक समिति ने मंडी में आज प्रदेश स्तरीय सम्मेलन आयोजित कर अपनी मांगों व आगामी रणनीति को लेकर मंथन किया। सम्मेलन में निर्णय लिया गया है कि यदि मांगाेें की अनदेखी की जाती रही तो डिपो संचालक आने वाले समय में प्रदेशभर में धरना प्रदर्शन कर हड़ताल करेंगे। इसके अलावा राशन न उठाने, चक्का जाम करना, मंत्रियों का घेराव आदि कदम भी समिति उठा सकती है।

पुलिस के हाथ लगी बड़ी सफलता
कुल्लू पुलिस का नशे के कारोबार पर लगातार प्रहार जारी है। कुल्लू पुलिस ने आनी व भुंतर में चरस तस्करी के 2 मामले दर्ज किए हैं जिसमें 3 आरोपियों को गिरफ्तार किया गया है। पुलिस से मिली जानकारी के अनुसार आनी पुलिस ने रविवार देर रात एनएच 305 पर आनी से पांच किलोमीटर दूर निगान चौक पर नाके के दौरान ट्रक से 4 किलो 36 ग्राम चरस बरामद की।

चंबा में अनियंत्रित होकर गहरी खाई में गिरी कार
हिमाचल प्रदेश के चंबा में एक सड़क हादसा हो गया। जहां एक कार के परखच्चे उड़ गए। हादसा सोमवार सुबह चंबा के तीसा मार्ग पर कल्हेल नामक स्थान पर एक कार के साथ हुआ। जोकि अनियत्रित होकर गहरी खाई में जा गिरी, इस हादसे में एक की मौके पर मौत हो गई और दूसरा गंभीर रूप से घायल हो गया। जिसे इलाज के लिए नजदीकी अस्पताल पहुंचाया गया।

मामूली सी कहासूनी पर कलयुगी बेटा बना हैवान
पंचरुखी थाना क्षेत्र के अंतर्गत सलियाणा निवासी बेटे ने अपनी मां पर किसी बात को लेकर गत रात्रि हमला कर लहूलुहान कर दिया। आसपास के लोगों ने मां को बेटे से छुड़ाया। मामला पुलिस तक भी पहुंचा पर मां ने बेटे के खिलाफ केस दर्ज करने से मना कर दिया।

एडवोकेट और पुलिस झड़प मामला
दिल्ली की तीस हजारी कोर्ट में पार्किंग को लेकर पुलिस और वकीलों के बीच जबरदस्त हिंसक झड़प हो गई। जिसके चलते पूरे देशभर में वकीलों ने एक दिन के लिए काम का बहिष्कार किया। बता दें कि हमीरपुर जिला न्यायिक परिसर में भी सभी वकीलों ने अपना काम काज ठप्प रखते हुए दिल्ली में तीस हजारी कोर्ट के मामले को लेकर समर्थन जताया है।

 'उड़न परी' सीमा ने फिर रोशन किया हिमाचल का नाम
चंबा की रहने वाली उड़न परी सीमा ने एक बार फिर प्रदेश का नाम रोशन कर दिखाया है। उसने राष्ट्रीय स्तरीय प्रतियोगिता में गोल्ड मेडल जीता है। दरअसल 2 नवंबर से 6 नवंबर तक आंध्र प्रदेश के गंटूर में आयोजित 35वीं नेशनल जूनियर एथ्लेटिक्स चैंपियनशिप में सीमा ने गोल्ड मेडल अपने नाम किया है। अंडर-20 वर्ग की पांच हजार मीटर दौड़ प्रतियोगिता में यह उपलब्धि सीमा ने हासिल की है।

चंडीगढ़-मनाली NH पर तेज रफ्तार का कहर
मंडी के सौली खड्ड में रविवार को चंडीगढ़-मनाली एनएच पर तेज रफ्तार का कहर देखने को मिला है। रफ्तार के इस कहर का सीसीटीवी वीडियो भी सामने आया है। मिली जानकारी के अनुसार सौली खड्ड में आरटीओ ऑफिस के पास पंडोह की तरफ से आ रहे तेज रफ्तार ट्रक ने टैम्पो ट्रैवलर से ओवरटेक करना चाहा लेकिन ओवरटेक के दौरान चालक ट्रक पर से अपना नियंत्रण खो बैठा और सड़क किनारे खड़ी गाड़ियाें को रौंदता हुआ नीचे लुढ़क गया।

रोहतांग दर्रे में आधा फुट बर्फबारी
रोहतांग दर्रे पर रविवार को भारी हिमपात के चलते मनाली-लेह मार्ग पर वाहनों की आवाजाही थम गई है। प्रशासन ने अधिकारिक तौर पर अधिसूचना जारी कर रोहतांग दर्रे पर वाहनों की आवाजाही पर रोक लगा दी है, ऐसे में रोहतांग दर्रे में बर्फ के दीदार के लिए रविवार को मनाली से रवाना हुए सैलानियों को जहां प्रशासन ने गुलाबा और मढ़ी बैरियर पर रोक दिया, वहीं मौसम के साफ होने तक सभी वाहनों की आवाजाही को भी बंद कर दिया गया है।

अब हिमाचल के कूड़े से पैदा होगी बिजली
राजधानी शिमला शहर में कूड़े से बिजली पैदा करने का सपना साकार होने वाला है। अब दिसम्बर माह से कूड़े से पैदा होने वाली बिजली से रोशन होगी। नगर निगम के भरयाल प्लांट में दिसम्बर माह से शहर के कूड़े से बिजली उत्पन्न करने का काम शुरू होगा। प्रदेश में ऐसा पहली बार होगा जब कूड़े से बिजली पैदा होगी। जर्मनी की एर्लीफेट एनर्जी कंपनी शिमला में कचरे से बिजली पैदा करने को लेकर काम कर रही है।

लाखों का सेब ले गए आढ़ती और कीमत के बदले थमा गए जाली चैक
सराज के सेब बाहुल्य क्षेत्रों के बागवान इस बार भी आढ़तियों के हाथों ठगी का शिकार हो गए हैं। सराज के कई हिस्सों में सेब खरीद के लिए बाहर से आए आढ़तियों ने सेब सीजन के दौरान फसल की खेप उठाते ही बागवानों को लाखों रुपयों के जाली चैक थमा दिए और जब बागवानों ने उक्त चैक बैंक में लगाए तो ये बाऊंस हो रहे हैं, जिससे बागवानों में हड़कंप मच गया है।

नयनादेवी मंदिर में दर्शनों के लिए फ्लाईओवर तक पहुंची श्रद्धालुओं की भीड़
विश्व विख्यात शक्तिपीठ श्री नयनादेवी मंदिर में रविवार को लगभग 20,000 श्रद्धालुओं ने माता जी के दर्शन किए और माता जी का शुभ आशीर्वाद प्राप्त किया। हालांकि रविवार को दोपहर के समय श्रद्धालुओं का हुजूम मंदिर में उमड़ पड़ा और श्रद्धालुओं की भीड़ फ्लाईओवर को पार कर गई। दोपहर की आरती के बाद श्रद्धालुओं की भीड़ मंदिर के आसपास लग गई।
 

 

kirti