Himachal Express: हिमाचल में बर्फबारी का दौर शुरू, रातों-रात पेंटर बना करोड़पति, पढ़िए बड़ी खबरें

Sunday, Nov 03, 2019 - 04:55 PM (IST)

शिमला: हिमाचल प्रदेश में मौसम ने अपने रंग दिखाना शुरू कर दिया है। बिलासपुर जिले में ढाबे वालों ने 5 रुपए के लिए एक बैंक कर्मी की बेरहमी से पिटाई कर डाली। 7 व 8 नवम्बर को कांगड़ा के धर्मशाला में ग्लोबल इन्वैस्टर्स मीट होने जा रही है। प्रदेश में अब बीएड करना महंगा हो गया है। सरकार ने निजी बीएड कालेजों की फीस बढ़ा दी है। तो अब एक क्लिक में पढ़िए राज्य की अब तक की बड़ी खबरें।

हिमाचल में बदला मौसम का मिजाज
हिमाचल प्रदेश में मौसम ने अपने रंग दिखाना शुरू कर दिया है। बता दें कि ऊंचाई वाले इलाकों व धौलाधार सहित किन्‍नौर की पहाड़ियों पर बर्फबारी हो रही है। इतना ही नहीं लाहुल स्पीति और कुल्लू-मनाली की पहाड़ियों पर भी बर्फ के फाहे गिरे है। बारालाचा दर्रे में हो रही बर्फ़बारी के कारण मनाली-लेह मार्ग पर वाहनों के लिए आवाजाही ठप हो गई है। 

5 रुपए के लिए बैंक कर्मी को पीटते रहे ढाबे वाले
हिमाचल के बिलासपुर जिले में ढाबे वालों ने 5 रुपए के लिए एक बैंक कर्मी की बेरहमी से पिटाई कर डाली। बता दें कि बरमाणा थाने के तहत घाघस पुल से एक किमी पहले स्थित एक ढाबे पर एसबीआई कुल्लू के कर्मचारी की ढाबे वालों ने पेप्सी की बोतल के लिए 5 रुपए न देने पर पीट डाला। जब यह वारदात हो रही थी तो पीड़ित शख्स की पत्नी अपनी गोद में डेढ़ साल के बच्चे को लेकर ढाबे वालों से मारपीट न करने के लिए हाथ जोड़कर गुहार लगा रही थी।

ग्लोबल इन्वैस्टर्स मीट में भाग लेने आ रहा ये सबसे बड़ा निवेशक देश
हिमाचल प्रदेश में 7 व 8 नवम्बर को कांगड़ा के धर्मशाला में ग्लोबल इन्वैस्टर्स मीट होने जा रही है। जयराम सरकार पहली बार हिमाचल प्रदेश में निजी क्षेत्र में निवेश के लिए बड़ा प्रयास करने जा रही है। ग्लोबल इन्वैस्टर्स मीट के शुभारंभ पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 7 नवम्बर को धर्मशाला आएंगे और समापन के मौके पर 8 नवम्बर को गृह मंत्री अमित शाह मौजूद रहेंगे।

सोलन में Transformer में लगी आग, आधे शहर की बिजली गुल
सोलन में जौणाजी रोड पर ट्रांसफार्मर में अचानक आग लग जाने के कारण आधे शहर की बिजली गुल हो गई। ट्रांसफर में आग की ऊंची-ऊंची लपटें उठ रही थीं। इसके कारण आसपास के घरों में रहने वाले लोग भी घबरा गए। कुछ समय बाद बिजली बोर्ड के कर्मचारी भी मौके पर पहुंच गए ओर आग पर काबू पा लिया गया और बिजली आपूर्ति को बहाल कर दिया गया।

प्राइवेट बस ऑप्रेटरों के लिए जरूरी खबर
प्राइवेट बस आप्रेटरों के लिए जरूरी खबर है। अब प्राइवेट बसों को सिर्फ 24 किलोमीटर ही एक्सट्रा रूट परमिट मिलेगा। इसके अलावा किसी भी आप्रेटर्स को अतिरिक्त रूट नहीं दिया जाएगा। यह निर्णय शनिवार को आरटीओ कार्यालय में आयोजित हुए आर.टी.ए. की बैठक में लिए गए हैं। बैठक में कई मुद्दों पर अहम चर्चा की गई। बैठक देर शाम तक जारी रही। आर.टी.ए. की बैठक में एक्सट्रा रूट परमिट के मामला उठाए, जिस पर परिवहन निदेशक ने कड़ा रुख अपनाया।

रामपुर में दर्दनाक कार हादसा
शिमला जिला के रामपुर के नजदीक गानवी में एक दर्दनाक सड़क हादसा होने का मामला सामने आया है। जहां कार के खाई में गिरने से एक व्यक्ति (पिता) की मौके पर ही मौत हो गई जबकि एक युवती (बेटी) गंभीर रूप से घायल हो गई, जिसे रामपुर के खनेरी अस्पताल में रेफर किया गया है।जानकारी के अनुसार हादसा शनिवार शाम रामपुर बुशहर के ज्यूरी के नजदीक गानवीं में हुआ।

हिमाचली छात्रों के लिए Good News
हिमाचल प्रदेश के छात्रों के लिए खुशखबरी है। उच्च शिक्षा में मदद करने के उद्देश्य से हिमाचल प्रदेश सरकार ने मुख्यमंत्री ज्ञान दीप योजना की शुरू की है। इसके तहत 12वीं पास करने के बाद छात्रों को उच्च शिक्षा के लिए बिना किसी गारंटी के वित्तीय मदद उपलब्ध करवाई जाती है। ज्ञान दीप योजना के तहत एजुकेशन लोन के ब्याज पर सरकार 4 फीसदी की सब्सिडी देती है। इसी कड़ी में इस बार भी शिक्षा विभाग ने छात्रों से इसके लिए आवेदन मांगे हैं।

हिमाचल में अब B.Ed. करना हुआ महंगा
प्रदेश में अब बीएड करना महंगा हो गया है। सरकार ने निजी बीएड कालेजों की फीस बढ़ा दी है। इस दौरान इसमें लगभग 13,130 रुपए की बढ़ौतरी की है, ऐसे में प्रदेश में अब बीएड कोर्स की 2 वर्ष की फीस 98,000 रुपए हो गई है जोकि पहले 84,870 रुपए थी। सरकार ने इसी सत्र से यह बढ़ी हुई फीस लागू की है। इस संबंध में सरकार की ओर से अधिसूचना भी जारी कर दी गई है। इसके तहत प्रदेश में 2 वर्ष के बीएड कोर्स की फीस 98,000 रुपए की गई है।

युद्ध संग्रहालय धर्मशाला की शान बढ़ाएगा यह टैंक
प्रदेश के एकमात्र युद्ध संग्रहालय धर्मशाला में रविवार को इंडियन आर्मी के विजयंता टैंक को स्थापित किया गया। पाकिस्तान के खिलाफ कई युद्धों में यह टैंक अहम भूमिका निभा चुका है, जो कि धर्मशाला के युद्ध संग्रहालय में यहां आने वाले पर्यटकों के आकर्षण का केंद्र बनेगा। जानकारी के अनुसार विजयंता टैंक इंडिया का वर्क हॉर्स था, पाकिस्तान के खिलाफ जितनी भी लड़ाइयां भारत ने लड़ी हैं, उनमें विजयंता टैंक का इस्तेमाल किया गया था। जो भी पर्यटक यहां आकर इस विजयंता टैंक को देखेंगे वो इससे मोटीवेट होंगे और हमारी वार हिस्ट्री को देखने के लिए उत्सुक होंगे।

जानिए कैसे रातों-रात इस पेंटर की बदली किस्मत
रातों-रात करोड़पति बनने के सपने तो हर कोई देखता है, लेकिन इस सपने का साकार होना हर किसी के हाथ में नहीं है और किसकी किस्मत कब कहां चमक जाए किसे पता। ऐसा ही कुछ ऊना जिला के गांव चुरुडु में रहने वाले संजीव कुमार के साथ हुआ। संजीव कुमार पेंटर, प्लंबर और इलैक्ट्रिशियन का काम करता है। वह पंजाब स्टेट के दिवाली लॉटरी बंपर में अढ़ाई करोड़ की राशि का पहला इनाम हासिल हुआ है।

BSL नहर में तैरती मिली लाश
हिमाचल प्रदेश के मंडी जिला में स्थित बीएसएल जलाशय बिना फेंसिंग के कारण आत्महत्या करने को लेकर मशहूर हो गई है ताजा घटनाक्रम में मंडी जिला के सुंदरनगर की बीएसएल जलाशय में रविवार सुबह एक शव बरामद हुआ है। मामले की सूचना मिलते ही सुंदरनगर पुलिस ने मौके पर शव को कब्जे में लेकर सिविल अस्पताल सुंदरनगर में पोस्टमार्टम करवा परिजनों को सौंप दिया। जानकारी के अनुसार रविवार सुबह स्थानीय लोग जब जलाशय के किनारे सैर सपाटा कर रहे थे तो उसी दौरान लोगों ने एक शव को नहर में तैरते हुए देखा।

संजय ने रोशन किया कुल्लू का नाम
हिमाचल प्रदेश में नीट की परीक्षा का परिणाम घोषित हो गया है। इस परीक्षा में कुल्लू जिले के संजय कुमार ने शानदार प्रदर्शन किया है। जिससे राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला कुल्लू के लिए खुशी और गर्व की बात है। इस स्कूल के छात्र संजय कुमार पुत्र मोहर सिंह माता चंद्रा देवी के लिए एनईईटी 2019 की परीक्षा उत्तीर्ण की है और राजकीय चिकित्सा महाविद्यालय नहान में स्थान ग्रहण किया है।

भाई की जान बचाने के लिए भालू से भिड़ गया युवक
हिमाचल प्रदेश के कुल्लू में एक व्यक्ति पर भालू ने हमला कर उसे बुरी तरह से घायल कर दिया। मामला कुल्‍लू जिले की मणिकर्ण घाटी के चोरा नाल के पास जंगल का है। जहां वीर सिंह निवासी नरोली (37) घास लेने गया था। जहां भालू ने उसपर हमला कर उसके मुंह पर पंजे से वार कर लहूलुहान किया। इस दौरान अपने भाई (वीर सिंह) को भालू के चंगुल में फंसा देख दूसरे भाई ने हिम्‍मत दिखाई और डंडे से हमला कर उसे खदेड़ दिया। जिसके बाद उसने इसकी सूचना गांव वालों को दी और 108 एंबुलेंस के माध्‍यम से घायल भाई को अस्‍पताल ले जाया गया।

कुल्लू में चरस क्रीम उत्पादन का ‘किला’ ध्वस्त
पार्वती घाटी में उत्पादित होने वाली क्रीम चरस के उत्पादन स्थल पर पहली बार पुलिस कप्तान गौरव सिंह की सेना ने बड़ी रेड मार कर चरस माफिया के किले को ध्वस्त कर दिया है। जानकारी के मुताबिक क्रीम चरस के इस किले पर 31 लोगों को काला सोना निर्मित करते रंगे हाथों पकड़ा है। इसमें नेपाली मजदूरों के साथ स्थानीय लोग भी गिरफ्तार किए गए हैं और चरस माफिया में हड़कंप मच गया है।

प्रदेश की पहचान में जुड़ेगा एक और तमगा
पहाड़ी राज्य हिमाचल की पहचान खूबसूरत वादियों व सेब के उत्पादन के लिए होती है। इसके अलावा हरेक क्षेत्र में हिमाचलियों ने अपनी प्रतिभा का लोहा मनवाया है। जल्द ही प्रदेश की पहचान में एक तमगा ओर जुडे़गा। यह जानकर रोमांचित हो जाएंगे कि देवभूमि में पिस्टल का उत्पादन होने लगा है। बता दें कि प्रदेश के एक शख्स ने देश में पिस्टल व रिवॉल्वर के उत्पादन का पहला लाईसेंस हासिल किया है। यही नहीं असले को बनाने की अनुमति गृह मंत्रालय से हासिल की है।

kirti