Himachal Express: भैया दूज पर कई भाइयों की उठी अर्थी, भूकंप से फिर हिला चंबा, पढ़िए बड़ी खबरें

Tuesday, Oct 29, 2019 - 05:30 PM (IST)

शिमला: भैया दूज पर्व मनाने से पहले ही कुल्लू में एक घर में आग लगने से युवक की मौत हो गई। दरअसल भैया दूज पर बहन ने भाई को तिलक लगाने घर आना था कि उससे पहले ही भाई की मौत हो गई। बता दें कि घटना सोमवार रात करीब ढाई बजे हुई, जहां मकान में आग लगने से एक युवक की झुलसकर मौत हाे गई। हिमाचल के चंबा में भूकंप के झटके महसूस किए गए। मंगलवार सुबह करीब 11 बजकर 31 मिनट पर भूकंप के झटके महसूस किए गए। तो अब एक क्लिक में पढ़िए राज्य की अब तक की बड़ी खबरें। 

देवभूमि में मनाया गया भैया दूज का त्योहार
भाई-बहन के पवित्र त्योहार भैया दूज को प्रदेश भर में धूमधाम से मनाया गया, लेकिन भाई को आज के दिन छुट्टी न होने से बहनों में खासा मलाल भी देखने को मिला। सरकार ने बहनों को छुट्टी दी है लेकिन भाइयों को आज के दिन भी कार्यालय जाना पड़ता है जिससे आज के दिन के इस त्योहार को मनाने का खुशी थोड़ी अधूरी रह जाती है। इसलिए सरकार को आज के दिन भाइयों को भी छुट्टी होनी चाहिए। उन्होंने सरकार से अगली बार के लिए छुट्टी की मांग की।  

रामपुर में एक बोलेरो कैम्पर गहरी खाई में गिरी
हिमाचल प्रदेश में एक सड़क हादसा हो गया। जहां एक बोलेरो कैम्पर (एचपी06ए0710) गहरी खाई में गिर गई। इस हादसे में बाप-बेटे सहित 3 लोगों को मिली मौत हो गई। जबकि चालक घायल हो गया। जिसे रामपुर के महात्मा गांधी चिकित्सा सेवाएं परिसर में भर्ती किया गया है। हादसा शिमला जिला के झाकड़ी थाना के तहत ज्यूरी गनवी सम्पर्क मार्ग पर पेड़ी नाल नामक स्थान पर हुआ। 

भैया दूज पर JP नड्डा की बहन ने तिलक लगाकर की लंबी आयु की कामना
बीजेपी के कार्यकारी अध्यक्ष जेपी नड्डा ने बिलासपुर में विजयपुर स्थित अपने आवास पर भैया दूज मनाया। उनकी बहन सविता शर्मा ने उन्हें तिलक लगाकर उनकी लंबी आयु का कामना की। बता दें कि नड्डा दिवाली से ही अपने आवास पर मौजूद हैं। 

घर पर मिठाई लेकर जा रहे व्यक्ति के साथ दर्दनाक हादसा
हिमाचल प्रदेश के सोलन में एक सड़क हादसा हो गया है। जहां एक बाइक और स्कॉर्पियो गाड़ी में जोरदार टक्कर हो गई। जिससे एक की मौके पर ही मौत हो गई। हादसा सोमवार रात 8:30 बजे के करीब औद्योगिक क्षेत्र नालागढ़ में जगात खाने के पास एनएच-205 पर हुआ। जहां मृतक (सतनाम सिंह) जगातखाना से घर को मिठाई लेकर जा रहा था कि तभी जगातखाने के पास रोपड़ से गलत दिशा में आ रही स्कॉर्पियो गाड़ी ने उसकी बाइक को सामने से टक्कर मार दी। 

ऐसे भी जाती है जान, खांसी को रोकने के लिए पी दवाई बनी मौत का कारण
खांसी को रोकने के लिए पी दवाई ही एक मौत का कारण बन गई। पुलिस ने मामला दर्ज कर छानबीन शुरू कर दी है। यह घटना सुजानपुर विधानसभा क्षेत्र की ग्राम पंचायत जंगल का है। थाना प्रभारी सुभाष शास्त्री से मिली जानकारी के अनुसार जसवंत कुमार जो बतौर चौकीदार कार्यरत था, शनिवार रात को जसवंत कुमार जब अपने घर आया और अपने कमरे में आकर रखी एक शीशी को मुंह से लगाकर पी लिया। पत्नी ने जब उनसे पूछा कि आप क्या पी रहे हो तो उसने बोला कि उसे खांसी हो रही है और उसने दवाई पी है लेकिन दवाई पीने के बाद ही उसे उल्टी आना शुरू हो गई। 

भैया दूज पर HRTC ने महिलाओं को बसों में मुफ्त सफर का दिया तोहफा
भैया दूज पर्व पर हमीरपुर में महिलाओं को एचआरटीसी की बसों में मुक्त सफर करने को मिला है। मंगलवार सुबह से लेकर दोपहर बाद तक हमीरपुर बस अड्डे पर एचआरटीसी की बसों में महिलाओं की भीड़ देखी गई। वहीं एचआरटीसी प्रबंधन के द्वारा लंबे रूटों के लिए स्पेशल बसों का प्रबंधन भी किया था। खासकर दिल्ली, चंडीगढ़ और पंजाब के लिए एचआरटीसी की बसों में महिलाओं को फ्री बस सुविधा मिलने से सुबह से ही बसों में सीटें फुल दिखीं। उधर महिलाओं ने भी भैया दूज पर फ्री बस सेवा का जमकर लाभ उठाया।

भूकंप से फिर हिला चंबा, रिक्टर पैमाने पर 3.4 थी तीव्रता 
हिमाचल के चंबा में भूकंप के झटके महसूस किए गए। मंगलवार सुबह करीब 11 बजकर 31 मिनट पर भूकंप के झटके महसूस किए गए। भूकंप का केंद्र चम्बा रहा। रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 3.4 मापी गई है जबकि भूकंप की गहराई जमीन से 6 किलोमीटर अंदर रही। भूकंप के झटकों की वजह से लोग दहशत में आ गए। फिलहाल किसी भी तरह के जानमाल के नुकसान की खबर नहीं है। बता दें कि चंबा जिला में पिछले 2 महीने से लगातार भूकंप के झटके महसूस किए जा रहे हैं। 

भरमौर पहुंचे CM जयराम का गर्मजोशी से स्वागत
मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर एक दिवसीय दौरे के दौरान मंगलवार को चंबा जिला के भरमौर में पहुंचे। जहां कार्यकर्ताओं ने उनका गर्मजोशी से स्वागत किया। इस दौरान मुख्यमंत्री ने पांगी विधानसभा क्षेत्र में होली स्थित 240 मेगावाट कुठलेहड़ जलविद्युत परियोजना की आधारशिला रखी। इसके बाद सीएम चोली क्वांरसी सड़क का शिलान्यास और क्वारसी-2 और सालून हाइड्रो इलेक्ट्रिक पावर प्रोजेक्ट हीलिंग का विधिवत रूप से लोकार्पण किया।  

व्यक्ति को मरकर चुकानी पड़ी हंसने की कीमत
पुलिस चौकी गंगथ के अंतर्गत गांव धनेटी भूरिया में गांव के ही एक व्यक्ति का संदिग्ध अवस्था में खून से लथपथ शव मिला है। मृतक की पहचान कुलदीप चंद (55) पुत्र स्व. विधिचंद के रूप में हुई है। पुलिस ने मौके पर पहुंचकर साक्ष्य जुटाए हैं और शव को कब्जे में ले लिया है। इस मामले में परिजनों ने हत्या की आशंका जताई है और इस संबंध में पुलिस थाना नूरपुर में शिकायत दर्ज करवा दी है। मृतक की पत्नी ने दर्ज शिकायत में गांव के ही एक व्यक्ति पर रंजिश के चलते हत्या का आरोप लगाया है।   

चंडीगढ़-दिल्ली जा रहे हैं तो इस रूट से मत जाना
चंडीगढ़-दिल्ली जा रहे हैं तो यह खबर आपके लिए खास है। दरअसल त्योहारी सीजन की छुट्टियां मनाकर लोग घरों से काम पर लौटना शुरू हो गए हैं। इसके चलते ऊना से चलने वाली बसों में भारी भीड़ देखने को मिल रही है। जहां एक ओर एचआरटीसी यात्रियों की सुविधा के लिए विशेष बसें चलाए जाने का दावा कर रहा है। वहीं यात्रियों को बसों में खड़े होकर धक्का-मुक्की के बीच सफर करना पड़ रहा है।

भैया दूज पर बहन के घर आने से पहले ही भाई को मिली भयानक मौत
भैया दूज पर्व मनाने से पहले ही कुल्लू में एक घर में आग लगने से युवक की मौत हो गई। दरअसल भैया दूज पर बहन ने भाई को तिलक लगाने घर आना था कि उससे पहले ही भाई की मौत हो गई। बता दें कि घटना सोमवार रात करीब ढाई बजे हुई, जहां मकान में आग लगने से एक युवक की झुलसकर मौत हाे गई। 19 वर्षीय राहुल घर में अकेला ही था। उसके माता-पिता उसकी बहन को कुल्‍लू से घर लाने के लिए गए थे। उन्‍होंने मंगलवार को भैयादूज पर घर पहुंचकर भैया को तिलक लगाना था। 

कांग्रेस महासचिव ने साधा निशाना
प्रदेश कांग्रेस महासचिव महेश्वर चौहान ने सरकार और अफसरशाही पर तीखा निशाना साधा है। उन्होंने कहा है कि क्या प्रदेश में राजनीतिक नेतृत्व खत्म हो चुका है, जो सरकार के हर फैसले में अफसरशाही की ही दमक नजर आ रही है। महेश्वर चौहान ने यहां जारी बयान में कहा कि आलम यह है कि प्रदेश के मुख्यमंत्री व मंत्री की बजाय सरकार के आला अधिकारी केंद्रीय मंत्रियों से बैठकें कर राज्य के लिए नीति निर्धारण कर रहे हैं।

Ekta