Himachal Express: हादसों का मंगलवार, ऊना के शिक्षण संस्थान में रैगिंग, पढ़िए बड़ी खबरें

punjabkesari.in Tuesday, Oct 22, 2019 - 06:18 PM (IST)

शिमला: हिमाचल प्रदेश के किन्नौर जिले में एक दर्दनाक सड़क हादसा होने का मामला सामने आया है। जहां हादसे में दो लोगों की मौके पर ही मौत हो गई है। कुल्लू जिला में एक सड़क हादसा होने का मामला सामने आया है। जहां एक बोलेरो कैंपर और आल्टो की आपस में टक्कर हो गई। जिसमें एक चालक की मौके पर ही मौत हो गई। यूं तो आमतौर पर कॉलेज और विश्वविद्यालय में रैगिंग के मामले सामने आते रहते हैं लेकिन पहली बार ऊना जिला के एक प्रतिष्ठित आवासीय शिक्षण संस्थान में रैगिंग का मामला सामने आया है। तो अब एक क्लिक में पढ़िए राज्य की अब तक की बड़ी खबरें। 

किन्नौर में दर्दनाक कार हादसा: दो लोगों की मौके पर मौत
हिमाचल प्रदेश के किन्नौर जिले में एक दर्दनाक सड़क हादसा होने का मामला सामने आया है। जहां हादसे में दो लोगों की मौके पर ही मौत हो गई है जबकि एक अन्य घायल बताया जा रहा है। घायल को अस्पताल में भर्ती करवाया गया है। बता दें कि यह हादसा सोमवार आधी रात को रिकॉन्गपिओ में हुआ। हादसे के समय सेंट्रो कार में 3 लोग सवार थे। फिलहाल, पुलिस ने मामला दर्ज कर लिया है। एसपी किन्नौर एसआर राणा ने हादसे की पुष्टि की है। हादसे में पवन कुमार (45) शाहपुर, कांगड़ा और सर्प गयाचो (29) काजा की मौत हो गई, जबकि ओमप्रकाश घायल हो गया।  

दर्दनाक सड़क हादसा: बोलेरो और आल्टो की आपस में जबरदस्त भिड़ंत
कुल्लू जिला में एक सड़क हादसा होने का मामला सामने आया है। जहां एक बोलेरो कैंपर और आल्टो की आपस में टक्कर हो गई। जिसमें एक चालक की मौके पर ही मौत हो गई। मृतक की पहचान 36 वर्षीय किशन सिंह के रूप में हुई है। घायलों में पालमपुर निवासी नवनीत (30), वंदना (25) पालमपुर से बताया जा रहा है। बता दें कि हादसा मंगलवार दोपहर 1 बजे हुई। 

सड़क पर डीजल गिरने से मची अफरा-तफरी
ऊना जिला मुख्यालय रोटरी चौक के समीप उस समय अफरा-तफरी मच गई जब सड़क पर डीजल गिरा होने से आधा दर्जन बाइक स्किड हुई। हादसे में बाइक पर सवार आधा दर्जन लोगों को हल्की चोटों आई हैं जबकि बाइक बुरी तरह से क्षतिग्रस्त हो गई। हालांकि बड़ा हादसा होने से टल गया। बता दें कि सड़क पर डीजल किसने गिराया इसका खुलासा नहीं हो पाया है। बताया जा रहा है कि एक क्रेन किसी टैंकर को लेकर उस रोड से गुजरी थी। अंदेशा है कि यह डीजल उसी टैंकर में से गिरा है। स्थानीय लोगों ने हादसे के दौरान घायल हुए बाइक सवारों को उठाया व मरहम पट्टी करवाई। 

नयना देवी आनंदपुर मार्ग पर श्रद्धालुओं की चलती कार में लगी अचानक आग
हिमाचल प्रदेश के विश्व विख्यात शक्तिपीठ नयना देवी आनंदपुर साहिब मार्ग पर कोला वाला टोबा के समीप देर रात श्रद्धालुओं की एक इंडिगो कार में अचानक आग लगने से अफरा-तफरी मच गई। जिससे गाड़ी में सवार श्रद्धालु अपनी जान बचाने के लिए बाहर निकले। जानकारी के मुताबिक घटना उस समय हुई जब रोपड़ के रहने वाले श्रद्धालु अमनप्रीत माथा टेककर वापस जा रहे थे तो कोला वाला टोबा के पास अचानक उनकी इंडिगो गाड़ी में आग लग गई। उन्होंने फायर ब्रिगेड को तुरंत सूचित किया और पुलिस को भी सूचित किया। फायर बिग्रेड ने मौके पर पहुंचकर बड़ी मुश्किल से आग पर काबू पाया। 

ऊना के प्रतिष्ठित शिक्षण संस्थान में सीनियर ने ली जूनियर की रैगिंग
यूं तो आमतौर पर कॉलेज और विश्वविद्यालय में रैगिंग के मामले सामने आते रहते हैं लेकिन पहली बार ऊना जिला के एक प्रतिष्ठित आवासीय शिक्षण संस्थान में रैगिंग का मामला सामने आया है। शिक्षण संस्थान के सीनियर छात्र जूनियर छात्रों से न केवल अपना होमवर्क करवाते थे बल्कि अपने कपड़े भी धुलवाते थे। काम न करने पर जूनियर छात्रों को तब तक पीटा जाता जब तक जूनियर छात्र रोना न शुरू कर दें। कभी-कभी सीनियर छात्र जूनियर की थप्पड़, जूते व रॉड से भी पिटाई किया करते थे। जूनियर छात्रों द्वारा मामले की जानकारी स्कूल के प्रधानाचार्य को दी गई, जिस पर तुरंत कार्यवाही करते हुए जमा दो के 7 सीनियर छात्रों को टर्मिनेट कर दिया गया है।  

सेना की वर्दी पाने के लिए 13,634 युवा बहाएंगे पसीना
सेना की भर्ती में भाग लेने के लिए इस बार पहले की अपेक्षा अधिक संख्या में उम्मीदवारों ने पंजीकरण करवाया है। इस बार भर्ती में सैनिक सामान्य ड्यूटी के लिए 12,013, सैनिक लिपिक/स्टोर कीपर तकनीकी के लिए 921 और सिपाही फार्मा पद के लिए 700 उम्मीदवारों ने पंजीकरण करवाया है। कुल मिलाकर इस बार 13,634 युवा सेना की वर्दी पाने के लिए पड्डल मैदान में पसीना बहाएंगे। मंडी भर्ती कार्यालय के निदेशक कर्नल एम. राजाराजन ने कहा कि 1 नवम्बर से मंडी के पड्डल मैदान में होने वाली भर्ती के लिए अभ्यर्थियों को एडमिट कार्ड जारी कर दिए गए हैं।   

छात्रों की लंबित मांगों को लेकर उग्र हुआ ABVP
हिमाचल प्रदेश तकनीकी विश्वविद्यालय हमीरपुर में छात्रों की लंबित मांगों पर कोई कार्रवाई नहीं होने के चलते एबीवीपी इकाई ने डीसी कार्यालय के बाहर जोरदार धरना प्रदर्शन किया। इस अवसर पर एबीवीपी के दर्जनों छात्र-छात्राओं ने तकनीकी विश्वविद्यालय प्रशासन और सरकार को जमकर कोसा। एबीवीपी ने चेताया है कि अगर जल्द मांगों को नहीं माना जाता है तो एबीवीपी पहले जिला स्तरीय आंदोलन और बाद में प्रदेश स्तरीय आंदोलन शुरू करेगी। एबीवीपी इकाई अध्यक्ष सूरज जरियाल ने प्रदेश सरकार पर आरोप लगाया कि प्रदेश सरकार तकनीकी विश्वविद्यालय को राजनीति का अखाड़ा बनाने में लगी हुई है। 

जुआ खेलते 8 लोग चढ़े पुलिस के हत्थे
दिवाली के नजदीक आते ही जुए का खेल भी जोर पकड़ने लगा है। इस बात को ध्यान में रखते हुए पुलिस ने भी जुआ खेलने वालों की धरपकड़ शुरू कर दी है। इसी के चलते जिला पुलिस ने बीते 24 घंटों के दौरान पुलिस थाना सदर चम्बा में सार्वजनिक जुआ अधिनियम के तहत मुकद्दमा दर्ज किया। पुलिस ने 8 लोगों को रंगे हाथों जुआ खेलते हुए धरा है तो साथ ही मौके पर दांव पर लगे 40,330 रुपए भी कब्जे में लिए हैं। 

दिवाली से पहले सतर्क हुआ विभाग, रद्द हुई सभी कर्मचारियों की छुट्टियां
दिवाली के दौरान आग की घटनाओं पर काबू पाने के लिए अग्निशमन विभाग ने तैयारी कर ली है। सर्दी के मौसम के लिए कुल्लू जिला आग की घटनाओं के लिए पहले ही संवेदनशील है। दिवाली में किसी तरह की घटना न हो, इसके लिए गृहरक्षा विभाग शिमला ने सतर्क रहने के आदेश जारी किए हैं। जिला में अग्निशमन केंद्र और चौकियों की संख्या चार तक हो गई है। कुल्लू, मनाली, लारजी और बंजार में करीब 100 से अधिक अग्निशमन कर्मचारियों की तैनाती की गई है। इनकी छुट्टियां दिवाली के अगले दिन तक रद्द रहेगी। अवकाश पर गए कर्मचारियों को भी वापस बुलाया गया है। 

बंदरों की मौत पर CM जयराम ने जताई चिंता
पिछले एक महीने से शिमला में आए दिन बंदरों के मरने की घटनाएं सामने आ रही हैं। कई बंदरों की लाशें देखने को मिली हैं। वहीं मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने इस पर चिंता जताई है। उन्होंने कहा कि शिमला में कुछ बंदरों को जहर देकर मारने के मामले सामने आए हैं। मामला सरकार के ध्यान में हैं। बंदरों को वर्मिन घोषित किया गया है लेकिन इस तरह से जहर देकर मारना मानवीय भावनाओं के विपरीत है।  

16 दिनों बाद बहाल हुआ पांवटा-शिलाई NH-707
सिरमौर जिला के शिलाई क्षेत्र कच्ची ढांक के पास पहाड़ी से मलबा गिरने के कारण बंद हुआ पांवटा-शिलाई एनएच-707 मंगलवार को बहाल हो गया। जिससे स्थानीय लोगों ने राहत की सांस ली। बता दें कि यह एनएच पिछले 16 दिन से लैंडस्लाइड के कारण बंद था। एनएच विभाग की कड़ी मेहनत के बाद इस सड़क को अभी छोटे वाहनों और बसों के लिए खोला गया है।एनएच बंद होने के चलते सिरमौर का गिरिपार इलाका शेष क्षेत्र से कट चुका था। यहां तक कि जिला शिमला के कई हिस्से भी पूरी तरह प्रभावित हुए। उपचुनाव के चलते सड़क की बहाली की ओर सरकार का ध्यान न जाने से लोगों में गुस्सा फूट रहा था। 

चंडीगढ़-मनाली राष्ट्रीय राजमार्ग पर लगा लंबा जाम
बिलासपुर जिले में चंडीगढ़-मनाली नेशनल हाईवे (205) देर रात हाईवे पर वाहनों के खराब होने के कारण लंबा जाम लग गया। जिससे सैकड़ों वाहन हाईवे पर फंस गए। जानकारी के अनुसार जामली के पास तीन किलोमीटर के बीच चार गाड़ियां खराब हो गईं, जिनके कारण दोनों तरफ जाम लग रहा है। जाम लगभग 15 किलोमीटर तक चला गया। देर रात से पुलिस मौके पर जाम को खुलवाने की कोशिश कर रही है, लेकिन अभी तक हाईवे को वन वे ही बहाल किया जा सका है। जाम की वजह से विद्यार्थियों को पैदल स्कूल पहुंचना पड़ा।

NH-21 पर देखने को मिला तेज रफ्तार का कहर
मंडी जिला के सुंदरनगर के धनोटू में नेशनल हाईवे-21 पर एक तेज रफ्तार का कहर देखने को मिला। जहां एख पल्सर बाइक स्किड होने से घायल हुए छात्र की मौत हो गई। परिजनों के नेरचौक मेडिकल कॉलेज पहुंचकर हत्या की आशंका जता कर निष्पक्ष जांच की मांग की है। जिसके चलते बी.बी.एम.बी. कॉलोनी पुलिस और फॉरेंसिक टीम ने घटनास्थल से नमूने एकत्र किए। पुलिस ने मृतक का पोस्टमार्टम करवा कर शव परिजनों को सौंप दिया है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Ekta

Recommended News

Related News