Himachal Express: PGI से डिस्चार्ज होकर शिमला लौटे वीरभद्र, अजगर ने रोके वाहनों के पहिए, पढ़िए बड़ी खबरें

Thursday, Oct 10, 2019 - 06:00 PM (IST)

शिमला: हिमाचल के पूर्व मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह को पीजीआई चंडीगढ़ से छुट्टी मिल गई है। स्वस्थ होने के बाद गुरुवार को उन्हें डॉक्टरों ने 22 दिन बाद डिस्चार्ज किया। सोलन जिला के औद्योगिक क्षेत्र नालागढ़ में उस समय हड़कंप मच गया, जब महादेव खंड के नजदीक रोड पर लोगों ने एक विशाल अजगर को रास्ता पार करते देखा। बता दें कि सड़क पर अजगर को देख लोगों की गाड़ियों के पहिए तक रुक गए। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर प्रदेश में हो रहे दो उपचुनावों के लिए खुद 11 अक्टूबर से चुनावी प्रचार में उतरने वाले हैं। मुख्यमंत्री 2 दिन के लिए धर्मशाला उपचुनाव में प्रचार करने जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि भाजपा के लिए उपचुनाव कोई बड़ी चुनौती नहीं है, दोनों सीटों पर भाजपा जीत हासिल करेगी। तो अब एक क्लिक में पढ़िए अब तक की बड़ी खबरें।  

जयराम बोले- उपचुनाव में BJP के लिए नहीं कोई चुनौती
मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर प्रदेश में हो रहे दो उपचुनावों के लिए खुद 11 अक्टूबर से चुनावी प्रचार में उतरने वाले हैं। मुख्यमंत्री 2 दिन के लिए धर्मशाला उपचुनाव में प्रचार करने जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि भाजपा के लिए उपचुनाव कोई बड़ी चुनौती नहीं है, दोनों सीटों पर भाजपा जीत हासिल करेगी। कांग्रेस के सरकारी मशीनरी के दुरुपयोग करने के आरोपों पर मुख्यमंत्री ने कहा कि ये विपक्ष का पुराना राग है। कांग्रेस के पास कोई मुद्दा नहीं है इसलिए इस तरह की बात कर रहे हैं। 

22 दिन बाद PGI से डिस्चार्ज हुए पूर्व CM वीरभद्र सिंह 
हिमाचल के पूर्व मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह को पीजीआई चंडीगढ़ से छुट्टी मिल गई है। स्वस्थ होने के बाद गुरुवार को उन्हें डॉक्टरों ने 22 दिन बाद डिस्चार्ज किया। शिमला से हिमाचल सरकार का सरकारी हेलिकॉप्टर उन्हें लाने के लिए चंडीगढ़ भेजा गया है। वह सरकारी हेलिकॉप्टर में अब शिमला पहुंचे। बता दें कि वीरभद्र सिंह को शिमला के आईजीएमसी से चंडीगढ़ रेफर किया गया था।   

अचानक सड़क पर आ गया विशाल अजगर
सोलन जिला के औद्योगिक क्षेत्र नालागढ़ में उस समय हड़कंप मच गया, जब महादेव खंड के नजदीक रोड पर लोगों ने एक विशाल अजगर को रास्ता पार करते देखा। बता दें कि सड़क पर अजगर को देख लोगों की गाड़ियों के पहिए तक रुक गए। मामला रात का बताया जा रहा है। अजगर को देखकर लोगों की भारी भीड़ उमड़ पड़ी। कुछ लोगों ने यह घटना अपने मोबाइल में कैद कर ली। 

Festival Season से पहले खाद्य विभाग की दुकानों पर Raid
त्यौहारी सीजन को लेकर अब फूड एंड सेफ्टी विभाग के अधिकारी हरकत में आ गए हैं। बुधवार को अधिकारियों की टीम मौके पर उतरी और उपनगर संजौली में मिठाइयों की दुकानों में रेड डाली। एक दुकान में घटिया क्वालिटी की जलेबियां पाई गईं और अधिकारियों ने उसी समय 10 किलोग्राम जलेबियों को नष्ट करवाया। वहीं अधिकारियों ने इस दौरान एक दुकान से मिठाइयों के सैंपल भी भरे। एक दुकान को नोटिस भी जारी किया गया। अधिकारियों ने मौके पर पाया कि कुछ दुकानों में साफ-सफाई नहीं थी वहीं कुछ दुकानों में रखे कर्मचारियों के नाखून में मैल था, ऐसे में उन्हें सफाई रखने के निर्देश दिए।  

रेलिंग तोड़ते हुए गहरी खाई में जा गिरा ट्राला
शिमला के शोघी में एक सड़क हादसा हो गया। जहां एक ट्राला रेलिंग तोड़ते हुए गहरी खाई में जा गिरा। जिससे हादसे में चालक-परिचालक घायल हो गए। जिन्हें उपचार के लिए आईजीएमसी भेजा गया। पुलिस के पहुंचने से पहले अग्निशमन विभाग के कर्मियों ने घायलों को खाई से निकाल कर अस्पताल भेजा। बताया जा रहा है कि हादसे के समय ट्राला (RJ 40 GA 1088) खाली था और सेब लोड करने ऊपरी शिमला की ओर जा रहा था। ड्राइवर की पहचान जाकिर हुसैन राजस्थान के रूप में हुई है जबकि परिचालक मनोज बिहार का रहने वाला बताया जा रहा है। पुलिस ने छानबीन शुरू कर दी है। 

जुआ खेलते रंगे हाथों दबोचे 19 जुआरी
राजधानी शिमला के जुन्गा में पुलिस ने गुप्त सूचना के आधार पर 19 लोगों को जुआ खेलते हुए गिरफ्तार किया है। पुलिस को सूचना मिली थी कि चमन लाल पुत्र लक्ष्मी राम गांव कुन पीओ जुन्गा जिला शिमला में अपने क्वार्टर में जुआ गतिविधि की व्यवस्था और सहायता कर रहा है। इस संबंध में पुलिस की एसआईयू टीम ने पुलिस अधीक्षक शिमला के कार्यालय से एक तलाशी वारंट प्राप्त किया गया है और उच्च अधिकारी से सहमति प्राप्त करने के बाद एसआईयू स्टाफ और पुलिस पोस्ट जुन्गा स्टाफ के साथ चमन लाल के क्वार्टर (रूम) में छापेमारी की गई है। 

ब्रेकअप के बाद युवती ने गोबिंद सागर में लगाई छलांग
हिमाचल प्रदेश के बिलासपुर में एक युवती द्वारा आत्महत्या करने का प्रयास किया गया। मामला गोबिंद सागर झील का है जहां युवती ने अपनी जीवनलीला समाप्त करने की कोशिश की। जिसका विडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। हालांकि इस युवती ने आत्महत्या करने के इरादे से पानी में छलांग लगाई थी जब आसपास के लोगों ने शोर मचाया तो वहां पर पहले से ही मौजूद रेस्क्यू टीम ने उस लड़की को बाहर निकाला। 

19.72 ग्राम चिट्टे सहित युवक को पकड़ा
हिमाचल प्रदेश में सोलन पुलिस की एसआईयू टीम ने 19.72 ग्राम चिट्टे सहित एक युवक को पकड़ा है। जानकारी के मुताबिक बीती देर इस टीम नें शक के आधार पर सोलन के दोहरीदीवार के समीप वाकनाघाट के गांव रावली निवासी को तलाशी के लिए रोका। इस दौरान पुलिस को उससे चिट्टा मिला। जिसके बाद पुलिस नेमामला दर्ज कर आरोपी को गिरफ्तार कर लिया। फिलहाल आगामी पूछताछ की जा रही है। मामले की पुष्टि अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक डॉ शिवकुमार शर्मा ने की है। 

स्टाफ नर्स सुसाइड केस: सड़कों पर उतरे SFI छात्र
हमीरपुर मैडीकल कॉलेज में सीनियर से प्रताड़ित नर्स द्वारा आत्महत्या करने के मामले को लेकर छात्र भी सड़कों पर उतर कर न्याय के लिए प्रदर्शन कर रहे हैं। वहीं दोपहर के समय मैडिकल कॉलेज में स्टाफ नर्स आत्महत्या मामले में कोई कार्रवाई नहीं होने पर कॉलेज के एसएफआई छात्रों ने बाजार में रोष रैली निकाली। साथ ही मृतिका मोनिका के आत्महत्या के लिए जिम्मेदार लोगों को कड़ी सजा दिलाने की मांग की। 

सवारियों से भरी HRTC की बस बीच सड़क पलटी
हिमाचल प्रदेश में एक सड़क हादसा हो गया। जहां एक एचआरटीसी की बस बीच सड़क पलट गई। हादसा चंबा जिले के जोत मार्ग पर हुआ। जहां यह सवारियों से भरी बस सड़क पर पलटने के बाद खाई में गिरने से बच गई। बताया जा रहा है कि यह पालमपुर डिपो की बस नयाग्रां जा रही थी कि अचानक सड़क पर पलट गई और सवारियों को बड़ी मुश्किल से बाहर निकाला। 

'जब मोदी से मिलता है उत्तर तो जयराम क्यों नहीं करते चिट्ठी का रिप्लाई'
रुड़का सिंह कमेटी के संयोजक एवं किसान नेता ज्ञान चंद चौधरी ने इस बात पर खेद जताया है कि प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर किसी भी पत्र का उत्तर नहीं देते हैं। यहां जारी अपने वक्तव्य में ज्ञान चंद का कहना है कि जब प्रधानमंत्री मोदी के कार्यालय से पत्रों का उत्तर प्राप्त होता है तो जयराम सरकार में ऐसा क्यों नहीं हो पा रहा है। उन्होंने कहा कि जब प्रदेश के मुख्यमंत्री धूमल थे तो जब भी वह कोई चिट्ठी लिखते थे तो उसका तत्काल उत्तर आता था। 

इंसानियत शर्मसार: घर में जबरन घुसकर युवक ने किया दिव्यांग नाबालिग से रेप
मंडी जिला के करसोग उपमंडल में एक इंसानियत को शर्मसार करने वाली घटना सामने आई है। जहां एक गांव में एक युवक पर दिव्यांग नाबालिगा के साथ रेप करने का आरोप लगा है। नाबालिग की मां की शिकायत के आधार पर पुलिस ने मामला दर्ज कर आरोपी को गिरफ्तार किया है।  

कुल्लू में प्रदेश का पहला पुलिस कमांड एंड कंट्रोल सैंटर स्थापित
कुल्लू जिला मुख्यालय में कुल्लू पुलिस ने एसपी कार्यालय में कमांड एंड कंट्रोल सेंटर स्थापित किया है। जिसका शुभारंभ वन,परिवहन,युवा सेवा एवं खेल मंत्री गोविंद ठाकुर ने किया। यह प्रदेश का पहला पुलिस का सरवलेंस कमांड एंड कंट्रोल सेंटर स्थापित किया गया है जिसमें कुल्लू और भुंतर शहर में 106 सीसीटीवी कैमरे से कंट्रोल रूम में 24 घंटे की लाइव फुटेज देखी जा सकेगी। इस कुल्लू प्रहरी कंट्रोल रूम से कुल्लू जिला के प्रवेश द्वार बजौरा से लेकर गैमन ब्रिज रामशिला तक 106 सीसीटीवी कैमरे से लैस कंट्रोल रूम से 24 घंटे लाइव फुटेज चेक की जा रही है।  

यहां पुलिस की जगह देवताओं ने रखा है अपना ट्रैफिक सिस्टम
आज तक हमने पुलिस को भीड़ नियंत्रण करते हुए देखा है लेकिन कुल्लू दशहरा में एक ऐसा भी देवता भाग लेता है, जिनका नाम तो वैसे धूम्बल नाग है, पर उन्हें ट्रैफिक इंचार्ज के नाम से भी जाना जाता है। पूरे दशहरे में जहां लोगों की भीड़ को नियंत्रण करने के लिए सैकड़ों के हिसाब से पुलिस के जवानों को बुलाया जाता है। वहीं रथ यात्रा के आरंभ से ही यह देवता धूम्बल नाग अकेले ही पूरी भीड़ को नियंत्रित करता है। 

'कांग्रेस पच्छाद चुनाव में पूरी तरह बैक फुट पर, इसलिए बना रही तरह-तरह के बहाने'
हिमाचल में भाजपा सरकार मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर के नेतृत्व में शानदार ढंग से कार्य कर रही है। प्रदेश में गत दो सालों में हुए विकास को कांग्रेस पचा नहीं पा रहें। प्रदेश में नेतृत्व विहीन कांग्रेस पच्छाद चुनाव में पूरी तरह बैक फुट पर है इसलिए तरह-तरह के बहाने बना रही है ताकि लोगों को भ्रमित कर सकें। भाजपा पच्छाद का चुनाव विकास और जनता के विश्वास के बल पर लड़ रही है और रिकॉर्ड मतों से जीत दर्ज करेगी। भाजपा जिला अध्यक्ष विनय गुप्ता और सांसद सुरेश कश्यप ने यहां जारी एक प्रेस बयान में कहा कि कांग्रेस पूरी तरह बौखला गई है और अपनी हार को सामने देख कर उलजूल बातें कर रही हैं। 

भरी बारात में एक पति ने पत्नी और बेटे को जमकर पीटा
हिमाचल प्रदेश में एक पति द्वारा पत्नी और बेटे से मारपीट करने का मामला सामने आया है। मामला सिरमौर जिले के पांवटा साहिब का है। जहां एक महिला ने अपने पति पर भरी बारात में उससे और उसके बेटे के साथ मारपीट और बदसलूकी करने का आरोप लगाया। इतना ही नहीं उसने कहा कि सोमवार रात वह अपने चाचा ससुर की बेटी के शादी समारोह में गई हुई थी. वहां उसके पति ने उसके व उसके बेटे के साथ सभी के सामने मारपीट की। जिसके बाद उसके पति ने पुलिस को बुलाकर उसे वहां से ले जाने को कहा। 

Ekta