Himachal EXpress: हिमाचल में हाई अलर्ट जारी, मंडी में बुरी तरह लड़ी लड़कियां, पढ़िए बड़ी खबरें

Saturday, Sep 28, 2019 - 05:17 PM (IST)

शिमला : हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने भूटान में भारतीय सेना के हैलीकॉप्टर क्रैश में कांगड़ा जिला के सुलाह विधानसभा क्षेत्र से संबंध रखने वाले लैफ्टिनैंट कर्नल रजनीश परमार के शहीद होने पर गहरा दुख जताया है। 8 से 14 अक्तूबर तक कुल्लू में आयोजित किए जाने वाले अंतर्राष्ट्रीय दशहरा उत्सव के दौरान किसी भी तरह की दुर्घटना या वारदात रोकने के लिए कड़े प्रबंध किए जा रहे हैं। अश्विन नवरात्रों को लेकर प्रसिद्ध शक्तिपीठ ज्वालामुखी मंदिर एमिल कम्पनी द्वारा लगभग 4 क्विंटल रंगे-बिरंगे फूलों व लाइटाें से सजाया गया है। गरीब लोगों की जान बचाने वाले अल्ट्रा मैराथन धावक सुनील शर्मा ने एक और अच्छी पहल की शुरूआत की है। तो अब एक क्लिक में पढ़िए अब तक की बड़ी खबरें।

भूटान में कांगड़ा के जवान की हैलीकॉप्टर हादसे में मौत पर CM ने Tweet कर जताया शोक
हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने भूटान में भारतीय सेना के हैलीकॉप्टर क्रैश में कांगड़ा जिला के सुलाह विधानसभा क्षेत्र से संबंध रखने वाले लैफ्टिनैंट कर्नल रजनीश परमार के शहीद होने पर गहरा दुख जताया है। उन्होंने यह बात अपने ट्विटर अकाऊंट पर ट्वीट कर कही है।

शिमला में राज्यपाल से मिले सीएम जयराम
मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर आज यहां राजभवन में राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय से मुलाकात की। राज्यपाल ने उन्हें हैदराबाद में 10 अक्तूबर, 2019 को आयोजित होने वाले अलाई-बलाई उत्सव में भाग लेने के लिए आमंत्रित किया। यह उत्सव बंडारू दत्तात्रेय द्वारा आरम्भ किया गया था।

अंतरराष्ट्रीय दशहरा उत्सव में हथियार लेकर चलने पर लगी रोक
8 से 14 अक्तूबर तक कुल्लू में आयोजित किए जाने वाले अंतर्राष्ट्रीय दशहरा उत्सव के दौरान किसी भी तरह की दुर्घटना या वारदात रोकने के लिए कड़े प्रबंध किए जा रहे हैं। जिलाधीश डा. ऋचा वर्मा ने दंड प्रक्रिया संहिता की धारा-144 के तहत एक आदेश जारी करते हुए कुल्लू, मनाली और भुंतर क्षेत्र में 7 से 28 अक्तूबर तक हथियार लेकर चलने पर पूर्ण प्रतिबंध लगा दिया है।

नवरात्रों को लेकर 4 क्विंटल रंगे-बिरंगे फूलों व लाइटाें से सजा मां ज्वालामुखी का दरबार
अश्विन नवरात्रों को लेकर प्रसिद्ध शक्तिपीठ ज्वालामुखी मंदिर एमिल कम्पनी द्वारा लगभग 4 क्विंटल रंगे-बिरंगे फूलों व लाइटाें से सजाया गया है। पुजारी अविनेंद्र शर्मा ने बताया कि बाहरी राज्यों दिल्ली, पंजाब, हरियाणा व हिमाचल के कोने-कोने से यहां आने वाले श्रद्धालु हर साल नवरात्रों से पहले ज्वाला रूप में ज्योति को अपने घर में 9 दिनों के लिए एक धार्मिक अनुष्ठान के लिए ले जाते हैं और नव चंडी का पाठ करते हुए ज्वाला मां को प्रसन्न कर मनोवांछित फल की प्राप्ति करते हैं।

जन कल्याण के लिए आगे आया अल्ट्रा मैराथन धावक
गरीब लोगों की जान बचाने वाले अल्ट्रा मैराथन धावक सुनील शर्मा ने एक और अच्छी पहल की शुरूआत की है। सिरमौर को प्लास्टिक मुक्त करने की दिशा में सुनील प्लास्टिक की बोतलें इकट्ठा कर पर्यावरण जागरूकता का संदेश दे रहे है खास बात यह भी है कि इन प्लास्टिक बोतलों को बेच कर सुनील किडनी मरीज के लिए धनराशि जुटाना चाहते है।

नई जिंदगी शुरू करने जा रहा था घर
हिमाचल प्रदेश के सोलन में एक सड़क हादसा हो गया है। जहां एक ट्रक और बाइक की टक्कर हो गई। जिसमें एक की मौके पर ही मौत हो गई। हादसा शुक्रवार रात औद्योगिक क्षेत्र नालागढ़ में सैनी माजरा के पास एनएच-205 पर हुआ।

भोरंज पिटाई मामले में पीड़ित का सनसनीखेज खुलासा
हमीरपुर जिला के भोरंज में गत कुछ दिन पहले दो युवको के द्वारा एक युवक की थर्ड डिग्री वाली मारपीट के वीडियो वायरल मामले में पीड़ित युवक गौरव ने मीडिया के सामने अपना दुखड़ा बयान कियाहै। हैरान कर देने वाली मारपीट के वीडियो में युवक बचपन से एक साथ पढ़ें हुए है।

हिमाचल में ये हैं लावारिस लाशों के वारिस
समाजसेवा सबसे बड़ा पुण्य है इन्ही पंक्तियों को चरितार्थ करती है ऊना की समाजसेवी संस्था ऊना जनहित मोर्चा। करीब 13 वर्ष पहले ऊना के कुछ युवाओं ने मिलकर इस संस्था का गठन करके समाजसेवा करने का प्रण लिया था। इस प्रण को लेकर ऊना जनहित मोर्चा के कार्यकर्ता लगातार समाजसेवा के साथ-साथ ऊना के हितों को सरकार और प्रशासन के समक्ष उठाने का काम कर रहे है।

SJVN ने तय किया लक्ष्य, 2040 तक इतने हजार मैगावाट विद्युत का करेगा उत्पादन
हिमाचल की सबसे बड़ी विद्युत परियोजना संचालित करने वाली सतलुज जल विद्युत निगम ने 2023 तक 5,000 मैगावाट, 2030 तक 12,000 मैगावाट व 2040 तक 25,000 मैगावाट विद्युत उत्पादन का लक्ष्य निर्धारित किया है। वर्तमान में कंपनी 86 किलोमीटर लंबी एक ट्रांसमिशन लाइन के अलावा 2015.2 मैगावाट विद्युत उत्पादन कर रहा है जबकि 2880 मैगावाट निर्माणाधीन है।

हिमाचल में High Alert के बाद चम्बा में बढ़ाया सुरक्षा पहरा
हिमाचल प्रदेश में हाई अलर्ट के चलते जिला चम्बा के अति संवेदनशील सीमांत क्षेत्र के किहार सैक्टर की सीमाओं पर आर्मी व पुलिस ने संयुक्त रूप से पैट्रोलिंग करने के साथ जम्मू-कश्मीर व बाहर की ओर से जिला की सीमाओं में प्रवेश करने वाली गाड़ियों की लंगेरा, संघनी, किहार व सलूणी सहित जगह-जगह पर दिन-रात नाकाबंदी कर चैकिंग करते हुए सुरक्षा व्यवस्था को चाक-चौबंद कर दिया है। 

 

 

kirti