T-20 मैच से पहले बारिश ने डाला खलल, मंडी के देव मतलोड़ा के प्राचीन मंदिर में भीषण अग्निकांड, पढ़िए Himachal Express

Sunday, Sep 15, 2019 - 04:58 PM (IST)

शिमला  : प्रदेश के कांगड़ा जिला में सोशल मीडिया में वायरल हुई पत्र बम को लेकर भाजपा में काफी खलबली मची हुई है। जिसके बाद जयराम ठाकुर ने पत्र वायरल करने वाले अज्ञात व्यक्ति को सीधी चुनौती दी है। लगता है इंद्रू नाग देवता हवन-यज्ञ से भी प्रसन्न नहीं हुए हैं। भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच आज होने जा रहे टी-20 मैच से पहले दोपहर को तेज बारिश हुई। पुलिस भर्ती की लिखित परीक्षा में सुरक्षा को लेकर एक ऐसा मामला सामने आया है। जहां 2 सिख युवकों को पेपर देने नहीं दिया गया। चारों तरफ जंगल, पत्थरों की चट्टानें और बीच में सदियों पुराना 'शिवलिंग' इन दिनों सोशल मीडिया पर खूब बायरल हो रहा है। दरअसल हिमाचल प्रदेश के लगभग 400 वर्ष पुराने जंगल में स्थित शिवलिंग में कई रहस्य समाए हुए हैं। बिलासपुर के अंतर्गत आने वाली ग्राम पंचायत डंगार के अंतर्गत गांव चोखना के पास जंगल में शिवलिंग ने अपने अंदर न जाने कितने ही रहस्य अपनी गहराई में समाए हुए हैं। मंडी जिला के बालीचौकी तहसील की ग्राम पंचायत के जुही गांव में देव मतलोड़ा के ऐतिहासिक मंदिर में शनिवार देर रात भीषण अग्निकांड हो गया। अगर आप ब्यास की लहरों में राफ्टिग का आनंद लेना चाहते हैं या पैराग्लाइडिग कर आसमान से बातें करना चाहते हैं तो कुल्लू मनाली चले आएं। इन्हीं सब मुद्दों को लेकर हिमाचल में घटित खबरों से हम आपको अवगत करवाते हैं।

T-20 मैच से पहले बारिश ने डाला खलल 
लगता है इंद्रू नाग देवता हवन-यज्ञ से भी प्रसन्न नहीं हुए हैं। भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच आज होने जा रहे टी-20 मैच से पहले दोपहर को तेज बारिश हुई। मैच हालांकि शाम 7 बजे शुरू होगा लेकिन बारिश आने की स्थिति में हिमाचल प्रदेश क्रिकेट संघ स्टेडियम में पानी निकासी की बेहतरीन व्यवस्था है।

पत्र बम वायरल करने वाले व्यक्ति को CM की सीधी चुनौती
प्रदेश के कांगड़ा जिला में सोशल मीडिया में वायरल हुई पत्र बम को लेकर भाजपा में काफी खलबली मची हुई है। जिसके बाद जयराम ठाकुर ने पत्र वायरल करने वाले अज्ञात व्यक्ति को सीधी चुनौती दी है कि अगर व्यक्ति में दम है तो सबूत के साथ लगाए गए आरोपों पर सामने आए, सरकार जांच के लिए तैयार है। उन्होंने कहा कि सरकार की छवि को बदनाम करने की कुछ लोग कोशिश कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि इस तरह के पत्र से उपचुनावों में किसी भी तरह का फर्क नहीं पड़ेगा। भाजपा दोनों सीटों पर चुनाव जीतेगी।

वायरल पत्र पर सत्ती का बयान
भाजपा प्रदेश अध्यक्ष सतपाल सिंह सत्ती जोगिंदर नगर विधानसभा क्षेत्र के लिए लदरूहीं में कार्यकर्ताओं के सम्मेलन में भाग लेने जाते हुए बैजनाथ के पत्रकारों से रू-ब-रू हुए। उन्होंने बातचीत करते हुए कहा कि बेनाम पत्र पहले की सरकारों के समय में भी आते रहे हैं। उन्होंने कहा कि बेनाम से कोई ऐसा पत्र डालता है उसका कोई महत्व नहीं होता है। अगर इसका कोई सबूत है तो उसे कोर्ट या लोक अदालत में जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर इसके बारे में कह चुके हैं कि पुलिस अपना काम कर रही है और निर्दोष व्यक्ति के प्रति कोई कार्रवाई नहीं होगी। बदले की भावना से कोई काम नहीं किया जाएगा।

गुरु का गात्रा पहन पेपर देने गए युवकों को नहीं देने दी परीक्षा
हिमाचल प्रदेश में दूसरी बार पुलिस भर्ती की लिखित परीक्षा में सुरक्षा को लेकर एक ऐसा मामला सामने आया है। जहां 2 सिख युवकों को पेपर देने नहीं दिया गया। क्योंकि दोनों ने गुरु का गात्रा पहना हुआ था। जिस कारण उन्हें पेपर देने से रोका गया। जिसके बाद वह मौजूद आई.पी.एस. अधिकारी और स्टाफ के समक्ष गिड़गिड़ाते रहे की उन्हें पेपर देने दे, लेकिन उन्होंने उनकी एक न सुनी और कहा कि गात्रा उतार कर वह हाल में अंदर जाकर पेपर दे सकते है। लेकिन उन्होंने गात्रा नहीं उतारा। वहीं इस पूरे मामले के बाद दोनों युवकों ने मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर, पुलिस महानिदेशक, पुलिस अधीक्षक व डी.सी. सोलन को शिकायत भेजकर पूरे मामले की जांच और कार्रवाई की मांग उठाई है।

पत्थरों की चट्टानें और बीच में सदियों पुराना 'शिवलिंग'
चारों तरफ जंगल, पत्थरों की चट्टानें और बीच में सदियों पुराना 'शिवलिंग' इन दिनों सोशल मीडिया पर खूब बायरल हो रहा है। दरअसल हिमाचल प्रदेश के लगभग 400 वर्ष पुराने जंगल में स्थित शिवलिंग में कई रहस्य समाए हुए हैं। बिलासपुर के अंतर्गत आने वाली ग्राम पंचायत डंगार के अंतर्गत गांव चोखना के पास जंगल में शिवलिंग ने अपने अंदर न जाने कितने ही रहस्य अपनी गहराई में समाए हुए हैं।

अब इटली से नहीं अमरीका से आयात किए जाएंगे सेब के पौधे
1,134 करोड़ रुपए की बागवानी विकास परियोजना के तहत अब सेब सहित अन्य फलों के पौधे इटली नहीं अमरीका से आयात किए जाएंगे। राज्य सरकार ने परियोजना अधिकारियों को यह सुनिश्चित बनाने को कहा है। बीते 3 सालों के दौरान इस प्रोजैक्ट के तहत 3 लाख से ज्यादा पौधे इटली से ही आयात किए गए हैं। हालांकि इसके लिए ग्लोबल टैंडर लगाए जाते रहे हैं लेकिन राज्य सरकार ने अब इटली से सेब के पौधे आयात करने पर रोक लगा दी है।

जहरीली जड़ी-बूटी खाने से महिला की दर्दनाक मौत
पुलिस थाना चंबा में जहरीली जड़ी-बूटी खाने से एक महिला की मौत होने का मामला दर्ज हुआ है। पुलिस ने शव को अपने कब्जे में लेकर शनिवार को मैडीकल कॉलेज अस्पताल चम्बा में उसका पोस्टमार्टम करवाने के बाद परिजनों को सौंप दिया। जानकारी के अनुसार मृतका के बेटे ने पुलिस में बयान दिया है कि शुक्रवार की रात को उसकी माता गीता देवी पत्नी ओम प्रकाश निवासी गांव साऊं डाकघर रठियार बिना खाना खाए ही सो गई। रात को करीब डेढ़ बजे जब वह उठा तो उसने देखा कि उसकी माता अपने कमरे की तरफ जा रही है। वह अपनी मां के कमरे में गया और उसने जब माता से पूछा तो उसने बताया कि उसकी बाजू में दर्द था, जिसके चलते उसने जड़ी-बूटी खाई थी, जिस वजह से उसकी तबीयत खराब हो गई है।

नशे में टल्ली होकर गाड़ियां दौड़ाते 22 चालक पुलिस ने दबोचे
शनिवार देर रात पुलिस ने जिला भर में नाकाबंदी करते हुए शराब के नशे में वाहन चला रहे 22 चालकों को पकड़ा है। पुलिस ने विशेष अभियान के तहत जिला भर में विभिन्न जगहों पर नाकाबंदी की थी। इस दौरान नाकों से गुजरने वाले वाहनों की चैकिंग करने के साथ-साथ चालकों की भी एल्कोसेंसर से जांच की। इस प्रक्रिया के दौरान 22 चालक ऐसे पाए गए जोकि शराब के नशे में वाहन चलाते मिले। ए.एस.पी. विनोद धीमान के मुताबिक इन चालकों के खिलाफ कार्रवाई को अमल में लाया गया है और आगे भी यह कार्रवाई जारी रहेगी।

यहां देव मतलोड़ा के ऐतिहासिक मंदिर में भीषण अग्निकांड
मंडी जिला के बालीचौकी तहसील की ग्राम पंचायत के जुही गांव में देव मतलोड़ा के ऐतिहासिक मंदिर में शनिवार देर रात भीषण अग्निकांड हो गया। जिससे घटना में देवता की प्राचीन मूर्तियां भी जलकर राख हो गई। आग लगने के कारणों का अभी पता नहीं चल पाया है। घटना में लाखों रुपए का नुकसान आंका गया है। सूचना मिलने पर पुलिस व प्रशासन की टीम मौके पर पहुंच गई है और हादसे के कारणों समेत नुकसान का आंकलन कर रही है। बताया जा रहा है कि शनिवार देर रात करीब पौने 12 यह आग देव मतलोड़ा के प्राचीन मंदिर में लगी।

मां की मौत के बाद नरक जैसी हो गई थी चमन की जिंदगी
इंसान की जिंदगी में मां का क्या महत्व होता है, इसका जीता-जागता उदाहरण जिला मंडी के नाचन विधानसभा क्षेत्र की ग्राम पंचायत चांबी के गांव मझरोट में देखने को मिला है। यहां 33 वर्षीय युवक चमन लाल पुत्र नागणू राम अपनी मां के देहांत के बाद डिप्रैशन में जाने के कारण नारकीय जीवन जी रहा है। चमन लाल तकरीबन 8 साल से एक कमरे में ही रह रहा है। उसका कच्चा स्लेटपोश मकान पूर्ण रूप से नष्ट हो गया है। चमन लाल को समाजसेवी संस्था ने एसडीएम सुंदरनगर राहुल चौहान की मदद से नेरचौक मैडीकल कॉलेज में उपचार के लिए भर्ती किया है, जहां वह मानसिक रोग विभाग में उपचाराधीन है।

इंडोर स्टेडियम बना नशेड़ियों का अड्डा
शिमला जिला के रामपुर उपमंडल मुख्यालय के समीप दत्त नगर में निर्माणाधीन स्पोर्ट्स होस्टल और इंडोर स्टेडियम नशेड़ियों का अड्डा बना है। खिलाड़ियों ने इस परिसर का तुरन्त निर्माण पूर्ण कर खेल गतिविधियों के लिए प्रयुक्त करने की मांग उठाई। अब तक 6 करोड़ रुपए सरकार द्वारा खर्च किए जा चुके हैं। आखिरी चरण के कार्य बंद होने से यहां असमाजिक तत्वों का शरण स्थली बना है। इससे स्थानीय युवा और खिलाड़ी काफी चिंतित हैं।

रायजादा ने उद्योग मंत्री पर बोला हमला
ऊना में खनन को लेकर जहां उद्योग मंत्री विक्रम ठाकुर खुद एक सप्ताह में दो बार खनन क्षेत्रों में दबिश दे चुके हैं। वहीं बावजूद इसके भी विपक्ष का सरकार पर हमला जारी है। ऊना सदर से कांग्रेस के विधायक सतपाल रायजादा ने उद्योग मंत्री की कार्रवाई को मात्र लोगों की आंखों में धूल झोंकने वाला बताया है। रायजादा ने कहा कि उद्योग मंत्री ने जिस दिन कार्रवाई की उस समय मौका पर दर्जनों टिप्पर और जेसीबी मौजूद थी लेकिन कार्रवाई मात्र कुछ एक वाहनों पर ही हुई।

कुल्लू मनाली घूमने का है मन तो झटपट बना लें प्लान
अगर आप ब्यास की लहरों में राफ्टिग का आनंद लेना चाहते हैं या पैराग्लाइडिग कर आसमान से बातें करना चाहते हैं तो कुल्लू मनाली चले आएं। क्योंकि इन खेलों का शौक रखने वाले लोगों के लिए राहत भरी खबर है।

जब भैंस के पेट से निकला अजीबोगरीब कटड़ा
जिला कांगड़ा के उपमंडल जवाली के पपाहन गांव में प्रीतम चंद पुत्र बेली राम के घर में 10 लीटर दूध देने वाली भैंस ने एक अजीबोगरीब कटड़े को जन्म दिया है। यह देखकर ऑप्रेशन करने आई डॉक्टरों की टीम भी हैरान रह गई। जानकारी के अनुसार इस कटड़े को जन्म दे पाना भैंसे के लिए काफी मुश्किल था क्योंकि कटड़े के 2 मुंह, 2 पूंछ थी जोकि जन्मजात से ही भैंस के पेट में जुड़े हुए थे।

महिला की मौत के बाद रोते-रोते थाने पहुंचे परिजन
पुलिस थाना घुमारवीं के तहत आने वाले कस्बा कुठेड़ा में एक प्रवासी महिला के आत्महत्या मामले ने तूल पकड़ लिया है। जहां मृतक(आशा देवी) के माता-पिता घुमारवीं पुलिस थाना पहुंचे। उन्होंने रोते बिलखते हुए पुलिस को बताया कि उनकी बेटी ने फंदा नहीं लगाया। इतना ही नहीं मृतक की मां ने यह भी कहा कि एक दिन पूर्व उनकी बेटी ने फोन पर उसे बताया था कि उसका पति शराब पीकर उससे मारपीट करता था। जिससे परिजनों को शक है कि उनकी बेटी ने आत्महत्या नहीं की, बल्कि उसकी हत्या हुई है।

अब आनंदपुर साहिब गुरुद्वारे की तर्ज पर दियोटसिद्ध मंदिर में मिलेंगी ये सुविधाएं
उत्तरी भारत के प्रसिद्ध बाबा बालक नाथ मंदिर दियोटसिद्ध में आने वाले श्रद्धालुओं को अब आनंदपुर साहिब गुरुद्वारे की तर्ज पर सुविधाएं मिलेंगी। शनिवार को दियोटसिद्ध मंदिर के चेयरमैन प्रदीप ठाकुर की अगुवाई में मंदिर न्यास का एक प्रतिनिधिमंडल आनंदपुर साहिब पहुंचा तथा वहां की श्रद्धालुओं के लिए की गई व्यवस्थाओं के बारे में जानकारी हासिल की।

शिक्षा मंत्री ने नघेता में रखी स्कूल भवन की आधारशिला
पांवटा साहिब के नघेता में पहुंचे शिक्षा मंत्री सुरेश भारद्वाज ने लगभग 73 लाख की लागत से बनने वाले सीनियर सैकेंडरी स्कूल नघेता के भवन की आधारशिला रखी। इस अवसर पर उनके साथ स्थानीय विधायक चौधरी सुखराम भी मौजूद रहे। इस मौके पर शिक्षा मंत्री ने बताया कि पिछली सरकार चुनाव का लाभ उठाने के लिए स्कूल और कॉलेजों के नाम की घोषणा करती रही जबकि उसके पास इसके लिए कोई बजट नहीं था। इसी का खमियाजा आज प्रदेश सरकार को भुगतना पड़ रहा है।

 

 

 

 

 

 

 

kirti