किन्नौर में ताश के पत्तों की तरह ढही दीवार, हिमाचल में जानलेवा हुआ स्क्रब टाइफस, Himachal Express

Friday, Sep 06, 2019 - 04:17 PM (IST)

शिमला: हिमाचल प्रदेश के किन्नौर जिले में ताश के पत्तों की तरह एक पार्किंग की दीवार ढह गई। जिससे लोगों में अफरा-तफरी का माहौल बन गया। हिमाचल प्रदेश के शिमला में एक सड़क हादसा हो गया। जहां एक पिकअप (UK 07 CB 6279) सड़क से 500 मीटर नीचे गिरने से दुर्घटनाग्रस्त हो गई। हादसे में 2 लोगों की मौक पर ही मौत हो गई। हिमाचल में स्क्रब टाइफस का कहर दिनों-दिन बढ़ता जा रहा है। बरसाती मौसम में तेजी से फैल रहे स्क्रब टाइफस की चपेट में कई लोग आ रहे हैं। जिससे हड़कंप मचा हुआ है। अब शिमला के ठियोग में 10 मामले पॉजिटिव पाए गए हैं। चंबा में छोटे मणिमहेश के नाम से विख्यात कुंजर महादेव में राधा अष्टमी पर स्नान के लिए जा रहे श्रद्धालुओं के साथ दर्दनाक हादसा हो गया। बता दें कि पंजाब के श्रद्धालुओं की बाइक खाई में गिरने से एक की मौके पर ही मौत हो गई जबकि पीछे बैठा युवक गंभीर रूप से घायल हो गया। इन्हीं सब मुद्दों को लेकर हिमाचल में घटित खबरों से हम आपको अवगत करवाते हैं। 

किन्नौर में ताश के पत्तों की तरह ढही पूरी दीवार
हिमाचल प्रदेश के किन्नौर जिले में ताश के पत्तों की तरह एक पार्किंग की दीवार ढह गई। जिससे लोगों में अफरा-तफरी का माहौल बन गया। बता दें कि इस दीवार के निर्माण कार्य में घटिया सामग्री इस्तेमाल करने का आरोप है। ठेकेदार की कार्यप्रणाली पर सवाल उठे है। इसके साथ ही लोक निर्माण विभाग की कार्यप्रणाली घेरे में आ गई है। 

सोलन कॉलेज में ABVP का प्रदर्शन
सोलन कॉलेज परिसर में अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (एबीवीपी) ने प्रदर्शन किया। एबीवीपी ने छात्र संघ चुनाव बहाल करने की मांग की है। उन्होंने अन्य मांगों के लिए डिग्री कॉलेज का मुख्य द्वार बंद कर दिया और जमकर नारेबाजी की। इतना ही नहीं गुस्साए छात्रों ने मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर का पुतला भी जलाया। छात्रों का कहना है कि चुनाव बहाली की मांग पूरी नहीं होने पर आंदोलन और उग्र किया जाएगा। एबीवीपी एससीए चुनाव की तिथि घोषित करने की मांग कर रहा है। 

इस खास मकसद के लिए CM जयराम से मिलेंगे बॉलीवुड एक्टर जॉन अब्राहम
बॉलीवुड फिल्मों की शूटिंग के लिए देवभूमि पहली पसंद बन गई है। शायद इसीलिए बॉलीवुड एक्टर जॉन अब्राहम भी हिमाचल में फिल्म स्टूडियो बनाने के इच्छुक है। जिसके लिए उन्होंने मुख्यमंत्री कार्यालय के एक अधिकारी के साथ इस संबंध में विस्तृत चर्चा की। जानकारी के मुताबिक इस संबंध में वह सितंबर माह के अंत तक मुख्यमंत्री से दिल्ली में मुलाकात कर सकते है। बता दें कि अगर जयराम ठाकुर व जॉन की मुलाकात सफल रही तो हिमाचल में पहला फिल्म स्टूडियो बनेगा। जिससे देश के कलाकारों को फिल्मों में काम करने का मौका मिलने से लोक संस्कृति को भी बढ़ावा मिलेगा। 

गहरी खाई में गिरी पिकअप, 2 लोगों को मिली दर्दनाक मौत
हिमाचल प्रदेश के शिमला में एक सड़क हादसा हो गया। जहां एक पिकअप (UK 07 CB 6279) सड़क से 500 मीटर नीचे गिरने से दुर्घटनाग्रस्त हो गई। हादसे में 2 लोगों की मौक पर ही मौत हो गई। बताया जा रहा है कि अभी मृतकों की पहचान नहीं हुई है। वहीं हादसे की सूचना मिलते ही पुलिस घटनास्थल पर रवाना हो गई। 

अब शिमला आने वाले पर्यटक चंद सेकंड में पहुंचेंगे माल रोड
राजधानी शिमला आने वाले पर्यटकों सहित स्थानीय लोगों को माल रोड आने के लिए सैकड़ों सीढ़ियां नहीं चढ़नी पड़ेंगी। क्योंकि शहर में नगर निगम ने एस्केलेटर लगाने की कवायद शुरू कर दी है। बता दें कि एस्केलेटर को लेकर सर्वे की प्रक्रिया शुरू कर दी है और जल्द ही जगह चिन्हित कर लोअर बाजार से माल रोड आने के लिए एस्केलेटर लगाने की प्रक्रिया भी नगर निगम शुरू करेगा। एस्केलेटर लगाने को लेकर अहमदाबाद से एक्सपर्ट की टीम शिमला पहुंची है जो यहां पर कहां-कहां पर एस्केलेटर लगाने की संभावना है उसका सर्वे कर रही है।  

हिमाचल में स्क्रब टाइफस से मचा हड़कंप
हिमाचल में स्क्रब टाइफस का कहर दिनों-दिन बढ़ता जा रहा है। बरसाती मौसम में तेजी से फैल रहे स्क्रब टाइफस की चपेट में कई लोग आ रहे हैं। जिससे हड़कंप मचा हुआ है। अब शिमला के ठियोग में 10 मामले पॉजिटिव पाए गए हैं। स्वास्थ्य विभाग ने लोगों को सलाह दी है कि घास के बीच अपने हाथ और पांव को कपड़े से बांधकर रखे। ठियोग सरकारी अस्पताल में एक हफ्ते में ही 10 नए मामले सामने आने से लोगों में इस बीमारी का डर सता रहा है। ठियोग के सीनियर मेडिकल ऑफिसर डॉ दलीप टेकटा का कहना है कि ये बीमारी घास के बीच एक पिसु के लार छोड़ने के बाद इस लार के सम्पर्क में आने वाले व्यक्ति को होने की सम्भवना रहती है। 

पुलिस की गुप्त सूचना पर कमरे में दबिश
हिमाचल प्रदेश में पुलिस ने नशा करने वालों व नशा तस्करों के खिलाफ अभियान को जारी रखते हुए दो तस्करों से 9.40 ग्राम भांग और 0.20 अफीम के साथ गिरफ्तार किया है। अहम बात यह है कि पुलिस ने यह गिरफ्तारी रोहड़ू के एक गेस्ट हाउस में कमरे के अंदर छापा मारने के बाद की है। जानकारी के अनुसार पुलिस रोहड़ू बाजार के पास पेट्रोलिंग पर थी तभी उन्हें सूचना मिली कि सिंह गेस्ट हाउस के कमरा नंबर 107 में अवैध तस्करी हो रही है। पुलिस ने कमरे में दबिश दी और दो तस्करों को गिरफ्तार किया।

विधायकों के भत्तों पर मचे बवाल के बीच अभिषेक राणा ने जयराम सरकार को सुनाई खरी-खोटी
जयराम सरकार की हाल ही में विधायकों के यात्रा भत्ते को लगभग 2 लाख से बढ़ाकर 4 लाख रुपए करने पर हो रही फजीहत पर हिमाचल कांग्रेस सोशल मीडिया एवं आई.टी.विभाग के प्रमुख अभिषेक राणा ने बड़ा बयान दिया है। उन्होंने कहा कि अपने भत्तों को बढ़ाने की बजाए प्रदेश सरकार को पुलिस विभाग के लाखों कर्मचारियों के बारे में सोचना चाहिए था जिन्हें 210 रुपए मासिक राशन भत्ता मिलता है। इस संबंध में सोशल मीडिया पर आई उनकी वीडियो को काफी सराहा जा रहा है। उन्होंने कहा है कि जब देश आर्थिक मंदी के दौर से गुजर रहा है।  

छात्र ने अपने अपहरण का खुद रचा षड्यंत्र
हिमाचल प्रदेश में एक छात्र (अंकू) का अपहरण होने का मामला सामने आया है। हैरानी की बात तो यह है कि अंकू ने अपनी ही क्लासमेट (एंजल पठानिया) का फेसबुक अकाउंट हैक करके अपने अपहरण होने की कहानी बनाई है। जोकि सुजानपुर महाविद्यालय में पढ़ाई करता है और बीकॉम प्रथम सेमेस्टर का छात्र है। जिसकी पहचान निवासी डूहक जिला कांगड़ा के रुप में हुई है। पुलिस की एफआईआर में पीड़ित छात्र ने जिस मैसेज के बारे में बताया है वह उसने खुद फोन से भेजा है। जिसकी पुष्टि मोबाइल के आईएमई नंबर और सुजानपुर में लगे सीसीटीवी कैमरों से हुई। 

Manimahesh Yatra रूट पर चल रही बस के निकले टायर
चंबा जिला में मणिमहेश यात्रा रूट पर चल रही बस के दो टायर निकलने से एक बड़ा हादसा होते-होते बच गया। गनीमत यह रही कि बस खाई में नहीं गिरी। बता दें कि चालक ने अपनी सूझबूझ से कई श्रद्धालुओं की जान बचा ली। जानकारी के अनुसार भरमौर से चंबा की तरफ आ रही एचआरटीसी की बस के पिछले दो टायर निकल गए। बस में स्थानीय लोगों के साथ-साथ मणिमहेश यात्रा से लौट रहे श्रद्धालु सवार थे। 

कुंजर महादेव जा रहे श्रद्धालुओं के साथ दर्दनाक हादसा
चंबा में छोटे मणिमहेश के नाम से विख्यात कुंजर महादेव में राधा अष्टमी पर स्नान के लिए जा रहे श्रद्धालुओं के साथ दर्दनाक हादसा हो गया। बता दें कि पंजाब के श्रद्धालुओं की बाइक खाई में गिरने से एक की मौके पर ही मौत हो गई जबकि पीछे बैठा युवक गंभीर रूप से घायल हो गया। जानकारी के अनुसार गुरुवार देर रात करीब 1 बजे नुरपुर-लाहड़ू मार्ग पर बरला में एक बाइक (पीबी-35आर1331) हादसे का शिकार हो गई।  

राधाष्टमी पर मणिमहेश में शिव जी के चेलों ने निभाई डल तोड़ने की परंपरा
राधा अष्टमी के पावन अवसर पर संचूई गांव के शिव जी के चेलों द्वारा डल झील यानी डल को तोड़ने की परंपरा का निर्वहन करने के बाद लगभग 20,000 से अधिक लोगों ने मणिमहेश की डल झील में स्नान किया। हालांकि राधा अष्टमी स्नान वीरवार शाम 8 बजे से शुरू होकर शुक्रवार रात पौने 9 बजे तक का बताया गया है लेकिन डल तोड़ने के बाद ही अक्सर शाही स्नान की शुरूआत हो जाती है। इस दौरान दशनाम अखाड़ा चम्बा, चरपट नाथ चम्बा की छडिय़ां भी स्नान करती हैं। 

पौंग डैम में डूबे मछुआरे का आखिरकार 3 दिन बाद मिला शव 
कांगड़ा जिला के झकलेड़ पंचायत के गांव छब्बड़ के साथ लगते पौंग झील में डूबे मछुआरे का शव आखिरकार 3 दिन बाद बरामद कर लिया गया। शुक्रवार को उक्त व्यक्ति का शव पौंग झील में तैरता हुआ पाया गया जिसे एनडीआरएफ की टीम द्वारा बाहर निकाला गया है। शव का पंचनामा तैयार करने के उपरांत उसे पोस्टमार्टम के लिए देहरा भेज दिया गया है। दरअसल गुरुवार को उक्त टीम ने झील में ओपीएम पाउडर डाला था। 

Social Media पर लेटर वायरल होने पर शांता कुमार ने कही ये बड़ी बात
दिग्गज भाजपा नेता शांता कुमार ने कहा कि उन्होंने कहीं से किनारा नहीं किया है और न ही कभी करेंगे। शांता कुमार की यह टिप्पणी सोशल मीडिया में उनके द्वारा किए गए ट्वीट के परिपेक्ष में आई है। इस ट्वीट को लेकर लिखी गई बातों को शांता कुमार ने खारिज किया है। शांता कुमार के अनुसार वह सोशल मीडिया में बहुत कम कभी-कभार कुछ लिखते हैं। इस बार भी जन्मदिन से कुछ दिन पूर्व उन्होंने अपने मन की बात कही परंतु उन्हें दुख है कि उनके शब्दों से कहीं-कहीं कुछ गलत अर्थ निकाला गया जिसे वह स्पष्ट करना चाहते हैं। 

Ekta